scorecardresearch

PM Kisan Yojana: राज्य के बाहर रहते हैं तो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का नहीं ले पाएंगे लाभ

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के नियम में सरकार ने बड़ा बदलाव किया है. अब इस योजना का लाभ वो किसान नहीं उठा पाएंगे, जो राज्य के बाहर रहते हैं. ऐसे किसानों की पहचान के लिए सरकार ने एक्शन लेना शुरू कर दिया है. अगर गलत तरीके से किसान योजना का लाभ लेते पाए जाते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई होगी और उनसे ब्याज समेत पूरी रकम वसूली जाएगी.

पीएम किसान सम्मान निधि को लेकर नियम में बड़ा बदलाव पीएम किसान सम्मान निधि को लेकर नियम में बड़ा बदलाव
हाइलाइट्स
  • राज्य के बाहर रहते हैं तो नहीं मिलेगा योजना का लाभ

  • बाहर रहने वाले किसानों की पहचान कर रही सरकार

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को आर्थिक मदद दी जाती है. इसको लेकर लगातार नियमों में बदलाव किए जाते रहे हैं. एक बार फिर इस योजना को लेकर बड़ा बदलाव किया गया है. सरकार ने नियम बनाया है कि इस योजना के तहत उन लोगों को अब किसान योजना का लाभ नहीं मिलेगा, जो अपने राज्य से बाहर रह रहे हैं. मतलब अगर आप बिहार के हैं और दूसरे राज्यों जैसे दिल्ली, महाराष्ट्र, हरियाणा या दूसरे किसी भी राज्य में रहते हैं तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. इस नियम को लेकर सरकार ने एक्टिव हो गई है. कृषि विभाग ने किसानों का भौतिक सत्यापन करने का निर्देश जारी किया है. इसको लेकर कार्रवाई भी शुरू हो गई है.

कैसे होगा सत्यापन-
प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के तहत लाभ पाने के लिए किसानों का भौतिक सत्यापन जरूरी है. इसके लिए पुरुष किसान को अपना और अपनी पत्नी का सत्यापन कराना होगा. जबकि महिला किसान हैं तो खुद के और पति के आधार कार्ड के साथ सत्यापन कराना होगा. जो किसान भौतिक सत्यापन में उपस्थित रहेंगे. उनको ही किसान सम्मान निधि का लाभ मिलेगा. सत्यापन ऑनलाइन अपलोड किया जाएगा.

कृषि विभाग करेगा सत्यापन-
कृषि सत्यापन की जिम्मेदारी जिला कृषि विभाग के तहत प्रखंडों में तैनात कृषि समन्वयक और किसान सालहकार को दी गई है. किसानों को भौतिक सत्यापन शुरू भी हो गया है. 

फर्जीवाड़ा हुआ तो ब्याज समेत होगी वसूली-
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जांच में कई मामले सामने आए हैं. कई लोग गलत तरीके से योजना का लाभ ले रहे हैं. ऐसे में विभाग की तरफ से कार्रवाई की जा रही है. गलत तरीके से लाभ लेने वाले किसानों को नोटिस भेजा जा रहा है. इतना ही नहीं, योजना का गलत लाभ उठाने वालों से ब्याज समेत पूरी रकम की वसूली करने की भी सरकार की तैयारी है. नियम है कि एक परिवार के सिर्फ एक किसान को ही योजना का लाभ मिल सकता है.

कब मिलेगी 12वीं किस्त-
पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त जल्द आने वाली है. एक सितंबर 2022 को 12वीं किस्त मिल सकती है. इससे पहले 31 मई को 11वीं किस्त किसानों के खाते में आई थी. पीएम मोदी ने 10 करोड़ किसानों को करीब 21000 करोड़ रुपए का लाभ दिया था.

ये भी पढ़ें: