scorecardresearch

PM Kisan Yojana: सिर्फ 12 दिन बाकी, अगर ये काम नहीं किया तो रुक सकता है 12वीं किस्त का पैसा

PM Kisan Yojana 2022: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में 12वीं किस्त का पैसा आने का वक्त आ गया है. लेकिन इससे पहले आपको ई-केवाईसी कराना जरूरी है. अब सिर्फ 12 दिन बचे हैं. अगर समय पर ई-केवाईसी नहीं किया गया तो 12वीं किस्त रुक सकती है.

ई-केवाईसी कराने के लिए सिर्फ 12 दिन बचे हैं ई-केवाईसी कराने के लिए सिर्फ 12 दिन बचे हैं
हाइलाइट्स
  • 31 जुलाई तक ई-केवाईसी कराना अनिवार्य

  • ई-केवाईसी नहीं कराने पर रुक सकती है 12वीं किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में पैसे आने का वक्त नजदीक आ रहा है. ऐसे में इस योजना को लेकर सरकार की तरफ से नियमों में बदलाव किया गया है. अगर समय पर नए नियम के तहत खाते को अपडेट नहीं किया गया तो आपकी 12वीं किस्त संकट में फंस सकती है. जो किसान इस खाते को अपडेट नहीं करेगा. वो इसबार किसान सम्मान निधि से वंचित रह सकता है. पीएम किसान निधि की 12वीं किस्त अगस्त के अंतिम हफ्ते या सितंबर के शुरुआती दिनों में आ सकती है. पैसा पाने के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है.

ई-केवाईसी जरूरी-
अगर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के फायदा उठाना चाहते हैं तो जल्द ई-केवाईसी करा लें. अगर इसमें कोई लापरवाही हुई तो 12वीं किस्त के वंचित रह सकते हैं. सरकार की तरफ से 31 जुलाई से ई-केवाईसी करने का निर्देश दिया है. इसमें सिर्फ कुछ दिन ही बचे हैं. अगर समय रहते ई-केवाईसी नहीं किया गया तो किसान को इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है.

कैसे करें ई केवाईसी-
किसान को अपने खाते का ई-केवाईसी करना जरूरी है. किसान आसानी से ई-केवाईसी कर सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि कैसे ई-केवाईसी करना है.

  • सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं
  • पेज पर ई-केवाईसी पर क्लिक करें
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा. आधार नंबर डालें और सर्च करें
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा
  • पेज पर ओटीपी डालकर सबमिट करें
  • आधार रजिस्टर्ड मोबाइल ओटीपी डालें और आपका ई-केवाईसी हो जाएगा

CSC पर खर्च करने पड़ते हैं पैसे-
अगर किसान खुद ई-केवाईसी करता है तो उसको पैसा नहीं देना पड़ेगा. लेकिन अगर वो कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर ई-केवाईसी करवाता है तो उस इसके लिए पैसे खर्च करने पड़ेंगे. कॉमन सर्विस सेंटर में किसान की बायोमेट्रिक तरीके से ई-केवाईसी कराई जाएगी. इसका मतलब है कि किसान की उंगलियों की छाप से ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. इसके लिए आधार कार्ड और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत भी पड़ेगी. अगर कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर किसान ई-केवाईसी करता है तो फीस के तौर पर 17 रुपए खर्च करने पड़ेंगे. इसके अलावा सीएससी संचालक की अलग से चार्ज करता है.

ये भी पढ़ें: