scorecardresearch

Kisan Yojana: किसानों को मिलेगा नए साल का तोहफा, इसी हफ्ते खाते में आ सकता है पैसा

PM Kisan 13th Installment: हर 4-4 महीने के अंतराल पर सरकार किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपए भेजती है. अब तक सरकार ने किसानों के खाते में 12 किस्तों का पैसा भेजा है. जबकि 13वीं किस्त का पैसा जल्द किसानों के खाते में आने वाला है. इसी हफ्ते में किसानों को शुभ समाचार मिल सकता है.

नए साल के पहले हफ्ते में मिल सकता है किसान सम्मान निधि का पैसा (फाइल फोटो) नए साल के पहले हफ्ते में मिल सकता है किसान सम्मान निधि का पैसा (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • इसी हफ्ते किसानों को मिल सकता है 2 हजार रुपए

  • किसानों के खाते में आ सकता है 13वीं किस्त का पैसा

नए साल पर किसानों को बड़ा तोहफा मिल सकता है. सरकार की तरफ से किसानों को गुड न्यूज मिल सकती है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त जल्द आने वाली है. खबर है कि नए साल के पहले हफ्ते यानी इसी हफ्ते में किसानों के खाते में सम्मान निधि के पैसे आ सकते हैं. अब तक 12 किस्तों के पैसे किसानों को मिल चुके हैं. जबकि किसानों को 13वीं किस्त का इंतजार है. लेकिन लेटेस्ट अपडेट है कि किसानों का इंतजार खत्म होने वाला है और जल्द ही उनके खाते में 13वीं किस्त के पैसे आएंगे. इस हफ्ते ही बैंक अकाउंट में पैसे आने का मैसेज आ सकता है. किसानों को अपने मोबाइल मैसेज पर नजर रखना चाहिए.

कैसे पता करें कि पैसे आ गए हैं?
किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का पैसा आएगा या नहीं. इसकी जानकारी कैसे होगी? ये सवाल कई किसानों के मन में चल रहा होगा. चलिए हम आपको बताते हैं कि किसके खाते में सम्मान निधि की 13वीं किस्त का पैसा आएगा.

  • सबसे पहले किसानों को पीएम किसान योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • पेज पर फॉर्मर कॉर्नर होगा. उसपर क्लिक करना है.
  • इसके बाद बेनिफिशियरी लिस्ट खुल जाएगी.
  • इस लिस्ट में किसानों को अपना नाम चेक करना है.
  • किसानों को सबसे पहले ई-केवाईसी और लैंड डिटेल चेक करना है.
  • अगर पीएम किसान योजना के स्टेटस के आगे Yes लिखा है तो समझ जाइए कि पैसा खाते में आएगा.
  • अगर इसमें कहीं भी No लिखा है तो समझ लिजिए कि खाते में पैसा रूक सकता है.

क्यों नहीं आते हैं किसान निधि के पैसे-
पीएम किसान योजना के तहत सरकार किसानों के खाते में पैसे भेजती है. लेकिन हर बार कई किसानों का नाम इस योजना की लिस्ट से काट दिया जाता है और उनके खाते में पैसे नहीं भेजे जाते हैं. लेकिन ज्यादातर किसान समय रहते ये समझ नहीं पाते हैं कि क्यों योजना के तहत उनके खाते में पैसे नहीं भेजे गए. अगर किसानों के भूलेखों के सत्यापन और ई-केवाईसी की प्रक्रिया में कोई कमी है तो खाते में पैसा नहीं आएगा. इसलिए किसानों को ये सुनिश्चित करना होगा कि उनके दस्तावेजों में कोई कमी नहीं है. इतना ही नहीं, इसके साथ ही ये भी तय करना होगा कि ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी है. लाखों किसानों को इन्हीं वजहों से सम्मान निधि से वंचित रखा जाता है. 12वीं किस्त के दौरान भी लाखों लोगों को नाम लिस्ट से हटा दिया गया था और इस बार भी लाखों लोगों का नाम कट सकता है. इसलिए समय रहते किसानों को सारी कमियों को दूर कर लेना चाहिए.

अगर कमी हो तो किसान क्या करें?
अगर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को कोई दिक्कत आ रही है या किसानों को इस योजना के बारे में कोई जानकारी चाहिए तो किसानों को बिना किसी हिचकिचाहट के संबंधित अधिकारी से संपर्क करना चाहिए. किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा, जहां हेल्पलाइन नंबर दिया है. किसानों को 155261 / 011-24300606 पर संपर्क कर सकते हैं और समस्या का समाधान पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: