scorecardresearch

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री मोदी 18 जून को जारी करेंगे पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त... अन्नदाता जान लें... रुपए पाने के लिए KYC जरूरी 

PM Kisan Scheme 17th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को साल में तीन बार 2-2 हजार रुपए दिए जाते हैं. इस तरह कुल 6,000 रुपए की राशि दी जाती है. किसानों को वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए यह योजना साल 2019 में शुरू की गई थी.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana (Photo: PTI) PM Kisan Samman Nidhi Yojana (Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • पीएम मोदी डीबीटी के माध्यम से किस्त के 2-2 हजार रुपए करेंगे ट्रांसफर 

  • स्वयं सहायता समूहों के 30,000 से अधिक सदस्यों को प्रमाण पत्र भी करेंगे प्रदान 

PM Kisan Yojana: देश के करोड़ों किसानों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 जून 2024 को बड़ी खुशखबरी देंगे. जी हां, इस दिन किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 17वीं किस्त अन्नदाताओं के खाते में आएगी.

पीएम मोदी (PM Modi) यूपी के वाराणसी से 9 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से किस्त के 2-2 हजार रुपए ट्रांसफर करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के 30,000 से अधिक सदस्यों को प्रमाण पत्र भी प्रदान करेंगे, जिन्हें कृषि सखियों के रूप में प्रशिक्षित किया गया है, ताकि वे पैरा-विस्तार कार्यकर्ता के रूप में काम कर सकें और साथी किसानों को खेती में मदद कर सकें. केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह जानकारी दी. 

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है. इस योजना के तहत देशभर के किसानों को सरकार की तरफ से न्यूनतम आय सहायता के रूप में हर साल 6,000 रुपए आर्थिक मदद दी जाती है. हालांकि किसानों को ये रकम एकमुश्त नहीं दी जाती है. हर तीन महीने में एक बार दो हजार रुपए दिए जाते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

इस तरह से किसानों को हर साल तीन किस्तों में 6000 रुपए दिए जाते हैं. ये रकम सीधे किसानों के खाते में भेजी जाती है.इस योजना की शुरुआत पीयूष गोयल ने 1 फरवरी 2019 को की थी. इसकी घोषणा 2019 के अंतरिम बजट में की गई थी. पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अब तक 16 किस्त जारी की जा चुकी है. पिछली आखिरी किस्त 28 फरवरी 2024 को जारी की गई थी. 

18 जून से पहले करें KYC
केंद्र सरकार ने पीएम किसान स्कीम का लाभ उठाने के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया है. यदि अन्नदाता इस योजना का लाभ उठाना चाह रहे हैं तो वे 18 जून 2024 से पहले KYC (Know Your Customer)जरूर करा लें. यदि आपने KYC नहीं करवाई है तो सबसे पहले अपने फोन में PM KISAN MOBILE APP डाउनलोड करें.

मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के बाद आप घर बैठे फेस ऑथेंटिकेशन (Face Authentication) के जरिए ई-केवाईसी करा सकते हैं. यदि आप खुद से ऐप के जरिए से ई-केवाईसी (e- KYC) नहीं कर पा रहे हैं तो CSC (Kisan Service centre) जाकर बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के माध्यम से ई-केवाईसी (eKYC) करवा सकते हैं.

OTP के जरिए ऐसे करें KYC
KYC करने के लिए आप आधाकिरिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर OTP के जरिए e-KYC के जरिए ई-केवाईसी करा सकते हैं.

PM Kisan ऐप से करें eKYC
1. घर बैठे e-kyc के लिए सबसे पहले अपने फोन की प्ले स्टोर पर जाकर PM Kisan ऐप डाउनलोड कर लें.
2. ऐप इंस्टॉल करने के बाद अपने फोन नंबर डालकर लॉगिन करें.
3. इसके बाद आपके नंबर पर एक OTP आएगा.
4. उस OTP दर्ज करते ही आपको कई ऑप्शन दिखेंगे.
5. वहां आपको अपनी e-kyc पूरी करनी होगी. 
6. इसके बाद आपका ई-केवाईसी का प्रोसेस पूरा हो जाएगा.

किस्त की राशि आपके खाते में नहीं आई तो क्या करें
यदि आप किसान हैं और आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के रजिस्ट्रेशन में दिक्कत आ रही है या अन्य कोई समस्या है तो आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan-ict@gov.in पर फार्मर कॉर्नर में हेल्प डेस्क पर जाकर समस्या का हल कर सकते हैं. हेल्प डेस्क पर क्लिक कर आप आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करें.

गेट डिटेल्स क्लिक करने पर क्वेरी फॉर्म आ जाएगा. यहां ड्रॉप डाउन में अकाउंट नंबर, पेमेंट, आधार और अन्य समस्याओं से जुड़े ऑप्शन दिए गए हैं. अपनी समस्या के हिसाब से इसे चुने और नीचे इसका विवरण भी लिखे. फिर इसे सब्मिट कर दें. इसके अलावा आप हेल्पलाइन नंबर 0120-6025109, 011-24300606 पर भी कॉल कर सकते हैं. आप पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 पर कॉल कर सकते हैं. आप लैंडलाइन नंबर्स 011-23381092, 23382401 पर भी कॉल करके मदद ले सकते हैं.

ऐसे चेक करें स्टेटस
1. पीएम किसान योजना को अधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
2. इसके बाद 'Know Your Status' पर क्लिक करें.
3. फिर रजिस्ट्रेशन नंबर भरें.
4. इसके बाद स्क्रीन पर शो हो रहे कैप्चा को दर्ज करें.
5. सभी जानकारी को भरें और गेट डिटेल्स पर क्लिक करें.
6. अब आपको स्क्रीन पर स्टेटस शो होगा.

कैसे करें आवेदन
1. पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर लॉग इन करें.
2. यहां New Farmer Registration का विकल्प चुनें.
3. एक नया पेज खुलकर आएगा. यहां पूछी गई सभी जरूरी डिटेल्स को भर दें.
4. यह करने के बाद इमेज कोड फिल करके ओटीपी के बटन पर क्लिक करें.
5. इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएं और ओटीपी को दर्ज करें.
6. नेक्स्ट स्टेप पर आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर जो ओटीपी आएगा उसे भी दर्ज करना होगा.
7. यह करने के बाद स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा.
8. यहां आप पूछी गई जरूरी डिटेल्स भर दें और डाक्यूमेंट्स की सॉफ्ट कॉपी अपलोड कर दें.
9. आपका आवेदन पूरा हो जाएगा.

किसे योजना का मिलेगा लाभ और किसे नहीं
1. यदि आपने भू-सत्यापन का काम पूरा कर लिया है तो 16वीं किस्त से लाभ आपको मिलेगा. ऐसा नहीं करावाया है तो आपको राशि नहीं मिलेगी.
2. अपने आधार कार्ड को बैंक से लिंक नहीं करवाया है तो किस्त की राशि आपको नहीं मिलेगी. यदि आपने ऐसा किया है तो राशि आएगी.
3. इस योजना का लाभ उठाने के लिए ई-केवाईसी करना जरूरी है. यदि आपने ऐसा नहीं किया है तो 17वीं किस्त की राशि अटक सकती है. 
4. यदि आपके आवेदन फॉर्म में कोई गलती है. बैंक खाते की जानकारी सही नहीं दी हो तो भी आपके खाते में राशि नहीं आएगी. 
5. यदि आपने कोई गलती नहीं की है या इसे सुधरवा चुके हैं तो आपके खाते में योजना की राशि आएगी.
6. इस योजना का लाभ केवल किसानों को ही मिलता है. यदि आप कोई प्रोफेशनल व्यक्ति जैसे मान लीजिए कोई डॉक्टर, इंजीनियर आदि हैं तो आपको इसका लाभ नहीं मिलेंगे. 
7. किसी सीनियर सिटिजन को 10,000 रुपए से ज्यादा पेंशन मिलती है या वो किसी सरकारी नौकरी से रिटायर कर्मचारी है तो वो इस स्कीम का लाभ नहीं उठा सकता है.
8. यदि कोई किसान या उसके परिवार का कोई सदस्य सरकार को टैक्स देता है तो वह भी इसमें कवर नहीं होगा. इसका मतलब यह हुआ कि पति पत्नी में से किसी ने भी कर का भुगतान किया है तो वह इस योजना का फायदा नहीं ले सकते हैं.