scorecardresearch

International Women's Day: PM मोदी का देश की महिलाओं को तोहफा, 100 रुपये सस्ता हुआ LPG सिलेंडर 

LPG Cylinder Cheaper: रसोई गैस को और अधिक किफायती बनाकर महिलाओं को कहीं न कहीं सशक्त बनाया जा सकेगा. साथ ही उनके लिए जीवनयापन में आसानी होगी. पीएम मोदी ने देश को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं दीं और LPG सिलेंडर को लेकर घोषणा की.

LPG Cylinder LPG Cylinder
हाइलाइट्स
  • PM मोदी का देश की महिलाओं को तोहफा

  • 100 रुपये सस्ता हुआ LPG सिलेंडर 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की महिलाओं को तोहफा दिया है. महिला दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने एलपीजी सिलेंडर को 100 रुपये सस्ता कर दिया है. इसकी मदद से देश की लाखों महिलाओं और उनके परिवारों पर पड़ा वित्तीय बोझ काफी कम हो जाएगा. खासकर नारी शक्ति को इससे काफी फायदा होगा. 

पीएम मोदी ने दी महिला दिवस की बधाई 

रसोई गैस को और अधिक किफायती बनाकर महिलाओं को कहीं न कहीं सशक्त बनाया जा सकेगा. साथ ही उनके लिए जीवनयापन में आसानी होगी. पीएम मोदी ने शुक्रवार को देश को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं दीं और LPG सिलेंडर को लेकर घोषणा की. पीएम मोदी ने लिखा, "अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर शुभकामनाएं! हम अपनी नारी शक्ति की ताकत और साहस को सलाम करते हैं. साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में उनकी उपलब्धियों की सराहना करते हैं. हमारी सरकार शिक्षा, उद्यमिता, कृषि, टेक्नोलॉजी और दूसरे क्षेत्रों में पहल के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. पिछले दशक में हमारी उपलब्धियों में भी यह झलकता है.”

सम्बंधित ख़बरें

ट्विटर से की सिलेंडर को लेकर घोषणा 

इसके बाद पीएम मोदी ने एलपीजी सिलेंडर के सस्ते होने की भी घोषणा की. घोषणा करते हुए पीएम ने लिखा, “महिला दिवस के अवसर पर आज हमने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की छूट का बड़ा फैसला किया है. इससे नारी शक्ति का जीवन आसान होने के साथ ही करोड़ों परिवारों का आर्थिक बोझ भी कम होगा. यह कदम पर्यावरण संरक्षण में भी मददगार बनेगा, जिससे पूरे परिवार का स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा.” 

उज्ज्वला योजना और सब्सिडी 

इससे पहले गुरुवार को सरकार ने प्रत्येक एलपीजी रिफिल पर 300 रुपये की सब्सिडी को एक साल के लिए बढ़ा दिया है. इसकी मदद से 10 करोड़ से ज्यादा गरीब परिवारों को फायदा पहुंच सकेगा. ये वो लोग हैं जिन्हें उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त कनेक्शन दिया गया था.

गौरतलब है कि यूक्रेन युद्ध को देखते हुए ईंधन की कीमतें बढ़ाई गई थी. इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने मई 2022 में प्रति सिलेंडर 200 रुपये की सब्सिडी की घोषणा की थी. वहीं 31 मार्च 2023 तक इस सब्सिडी को बढ़ाकर 300 रुपये प्रति सिलेंडर कर दिया गया था. बता दें, लाभार्थियों को एक साल में 12 रिफिल पर ये सब्सिडी मिलती है.