scorecardresearch

PM Svanidhi Yojana: 78 लाख रेहड़ी-पटरी वालों ने स्वनिधि योजना का उठाया लाभ, जानिए कैसे कर सकते हैं आवेदन और कितना ले सकते हैं लोन

Finance Minister Nirmala Sitharaman ने बताया कि पीएम स्वनिधि योजना के तहत 78 लाख स्ट्रीट वेंडर्स को फायदा हुआ है. इस योजना के तहत अलग-अलग किस्तों में 10 हजार से 50 हजार रुपए तक का लोन लिया जा सकता है. पहली बार में 10 हजार रुपए का लोन मिलता है. जबकि दूसरी बार में 20 हजार और तीसरी बार में 50 हजार रुपए तक का लोन लिया जा सकता है.

Street Vendors Street Vendors

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को छठवीं बार देश का बजट पेश किया. चुनाव साल होने की वजह से ये अंतरिम बजट है. वित्त मंत्री ने कई बड़े और आम जनता के जीवन पर पॉजिटिव असर डालने वाली योजनाओं का भी ऐलान किया. इस दौरान निर्मला सीतारमण ने पीएम स्वनिधि योजना की भी बात की. उन्होंने कहा कि पीएम स्वनिधि योजना के तहत 78 लाख स्ट्रीट वेंडर्स यानि रेहड़ी पटरी लगाकर अपनी जीविका चलाने वालों को फायदा हुआ है. इस योजना के तहत 2.3 लाख वेंडर्स ने तीसरी बार कर्ज हासिल किया है. चलिए आपको रेहड़ी पटरी वालों को फायदा पहुंचाने वाली इस योजना के बारे में बताते हैं.

क्या है पीएम स्वनिधि योजना-
आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत केंद्र सरकार ने रेहड़ी-पटरी लगाने वालों के लिए एक योजना की शुरुआत की. इस योजना को पीएम स्वनिधि योजना नाम किया गया. इसके तहत रेहड़ी-पटरी लगाने वालों को बिना कुछ गिरवी रखे क्रेडिट की सुविधा दी जाती है. इस मतलब है कि बिना किसी गारंटी के रेहड़ी-पटरी वालों को कर्ज मिलता है.

50 हजार रुपए तक का मिलता है लोन-
इस योजना की शुरुआत जून 2020 में कोरोना काल के दौरान हुई थी. इस योजना के तहत सरकार तीन अलग-अलग किस्तों में रेहड़ी-पटरी लगाने वालों को 10 हजार से 50 हजार रुपए तक का लोन देती है. इस योजना के तहत पहली बार में 10 हजार रुपए का लोन लिया जा सकता है. इस लोन को 12 महीने के भीतर वापस करना होता है. जब वेंडर इस लोन को चुका देते हैं तो दूसरा लोन ले सकते हैं. वेंडर दूसरी बार में 20 हजार रुपए का लोन ले सकते हैं. जबकि तीसरी बार में 50 हजार रुपए तक का लोन मिल सकता है.

इस योजना के तहत वेंडर्स को एक और फायदा मिलता है. अगर वेंडर समय पर लोन चुका देता है तो सरकार की तरफ से उसे ब्याज दर पर 7 फीसदी की सब्सिडी दी जाती है. बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि इस योजना का फायदा 78 लाख स्ट्रीट वेंडर्स ने उठाया है.

कैशबैक की भी सुविधा-
पीएम स्वनिधि योजना के तहत सरकार डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा दे रही है. अगर लोन लेने वाला वेंडर डिजिटल तरीके से लेनदेन करता है तो उसे 25 रुपए और उसके ऊपर के लेनदेन पर कैशबैक भी मिलता है. जो वेंडर डिजिटल ट्रांजेक्शन करते हैं, उनको सालाना 1200 रुपए का कैशबैक भी मिलता है.

कैसे कर सकते हैं आवेदन-
स्वनिधि योजना के तहत लोन के लिए आवेदन करने की प्रकिया काफी आसान है. इसके लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. चलिए आपको इसके बारे में डिटेल से बताते हैं.

  • इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmsvanidhi.mohua.gov.in पर जाना होगा. 
  • होम पेज पर आपको लोन का ऑप्शन मिलेगा. आपको चुनना है कि कितना लोन लेना है. उसपर क्लिक करना है.
  • लोन का अमाउंट का विकल्प चुनने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर भरना होगा और कैप्चा भरना होगा.
  • इसपर क्लिक करने के बाद आपको ओटीपी मिलेगा, जिसे आपको भरना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा. जिसे भरना होगा. सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा.
  • फॉर्म भरने केबाद सबमिट का बटन दबाना होगा. इसके बाद इसकी रसीद प्राप्त करनी होगी.

क्या चाहिए होता है दस्तावेज-
पीएम स्वनिधि योजना के तहत आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है. इन दस्तावेजों को बिना इस योजना के तहत लोन नहीं ले पाएंगे. चलिए आपको उन दस्तावेजों के बारे में बताते हैं.

  • आवेदन करने के लिए आधार कार्ड होना चाहिए.
  • पैन कार्ड
  • बैंक खाता
  • मोबाइन नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

ये भी पढ़ें: