scorecardresearch

Post Office MIS Scheme: इस सरकारी योजना में सिर्फ एक बार करें निवेश, हर महीने मिलेंगे 9000 रुपए, जानिए कैसे

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम अकाउंट (MIS) योजना के तहत कोई भी व्यक्ति एकमुश्त राशि का निवेश कर सकता है और ब्याज के रूप में मासिक आय प्राप्त कर सकता है. एमआईएस में दो या तीन लोग भी ज्वाइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं.

एमआईएस के माध्यम से हर महीने कमाएं रुपए. एमआईएस के माध्यम से हर महीने कमाएं रुपए.
हाइलाइट्स
  • दो या तीन लोग भी खुलवा सकते हैं ज्वाइंट अकाउंट

  • जनवरी-मार्च 2023 के लिए ब्याज दर 7.1 फीसदी की गई है तय 

डाकघर की ओर से लोगों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं. इसका लाभ उठाने के लिए लोगों को जागरूक भी किया जाता है. डाकघर एकमुश्त निवेश योजना भी प्रदान करता है, जिसमें व्यक्ति एक बार में एक निश्चित राशि का निवेश कर सकता है. पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम अकाउंट (MIS) ऐसी ही एक योजना है. 

लॉक-इन अवधि 5 वर्ष है
योजना के तहत, कोई एकमुश्त राशि का निवेश कर सकता है और ब्याज के रूप में मासिक आय प्राप्त कर सकता है. जनवरी-मार्च 2023 के लिए ब्याज दर 7.1 फीसदी तय की गई है. हालांकि, सरकार नियमित आधार पर ब्याज दर निर्धारित करती है. डाकघर MIS के लिए लॉक-इन अवधि 5 वर्ष है. आप मैच्योरिटी के बाद निवेश की गई राशि को निकाल सकते हैं या इसे फिर से निवेश कर सकते हैं.

इस तरह हर महीने मिलेंगे रुपए
पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश की सीमा बढ़ जाने के बाद, एक संयुक्त खाते में 15 लाख रुपए का निवेश किया जा सकता है. 15 लाख के निवेश के बाद ब्याज के रूप में करीब 9,000 रुपए (8,875 रुपये) की मासिक आय हासिल की जा सकती है. इसके तहत सभी संयुक्त धारकों का निवेश में बराबर का हिस्सा होगा.ब्याज का भुगतान खुलने की तारीख से एक महीना पूरा होने पर इसी तरह मैच्योरिटी तक किया जाएगा. सिंगल अकाउंट के लिए योजना में 9 लाख रुपए की मासिक ब्याज आय 5,325 रुपए की मासिक आय होगी, जबकि संयुक्त खाते में 15 लाख रुपए की जमा राशि 8,875 रुपए की मासिक आय हासिल होगी.

कोई भी वयस्क खाता खोल सकता है
इस योजना के तहत कोई भी वयस्क खाता खोल सकता है. 10 वर्ष से अधिक आयु का नाबालिग भी अपने नाम से खाता खोल सकता है. निश्चित आय योजना के रूप में, आपने जो पैसा निवेश किया है, वह बाजार के जोखिमों के अधीन नहीं है और यह काफी सुरक्षित है. ज्वाइंट अकाउंट को कभी भी सिंगल अकाउंट में बदलवाया जा सकता है. सिंगल अकाउंट को भी ज्वाइंट अकाउंट में बदलवा सकते हैं. अकाउंट में किसी तरह का बदलाव करने के लिए सभी अकाउंट मेंबर्स की ज्वाइंट एप्लीकेशन देनी होती है.