scorecardresearch

महीने के पहले दिन महंगाई की मार ! आज से महंगा हुआ LPG गैस सिलेंडर, जानें क्या हैं नए दाम

1 मई को 19 किलो के गैस सिलेंडर की कीमत में 103.50 रुपये का इजाफा हुआ है. अब यह गैस सिलेंडर 2355.50 रुपये का हो गया है, जो अभी तक 2253 रुपये का मिलता था.

महंगा हुआ LPG गैस सिलेंडर महंगा हुआ LPG गैस सिलेंडर
हाइलाइट्स
  • गैस सिलेंडर की कीमत में 103.50 रुपये का इजाफा

  • अब 2355.50 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर

मई का महीना शुरू होते ही आम आदमी को एक और महंगाई का झटका लग गया है. सरकारी ऑयल मार्केटिंग (OMCs)ने एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder)के दाम बढ़ा दिए हैं. कीमतो में लगभग 103.50 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. हालांकि, कमर्शियल सिलेंडर की किमतों में कोई बढ़ावा नहीं हुआ है. 

राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां अब 19 किलो कमर्शियल सिलेंडर के लिए 102.50 रुपए बढ़कर 2,355 रुपए प्रति सिलेंडर हो गया है. इससे पहले पिछले महीने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 250 रुपए का इजाफा हुआ था. एलपीजी की कीमतों में वृद्धि आम आदमी को सामान्य रूप से प्रभावित करेगी क्योंकि उन्हें पहले ही ईंधन की बढ़ती कीमतों का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है. 

सब्सिडी से थोड़ी राहत 

हालांकि, अच्छी बात यह है कि भारत सरकार वर्तमान में उपभोक्ताओं को घरेलू एलपीजी सिलेंडर की बिक्री पर सब्सिडी प्रदान कर रही है. सिलेंडर की खरीद के बाद सब्सिडी राशि सीधे व्यक्ति के बैंक खाते में जमा की जाती है. सब्सिडी की राशि हर महीने बदलती रहती है और यह फॉरेन एक्सचेंज रेट के साथ जोड़े गए औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क एलपीजी कीमतों में बदलाव पर निर्भर है. 

भारत में एलपीजी (लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस) की कीमत राज्य द्वारा संचालित तेल कंपनियों द्वारा निर्धारित की जाती है और मासिक आधार पर संशोधित की जाती है. एलपीजी की कीमत इसलिए अहम है क्योंकि यह आम लोगों के बजट पर सीधा प्रभाव डालती है क्योंकि, एलपीजी कनेक्ट लगभग हर घर और व्यावसायिक उपयोग के लिए होटल, रेस्तरां में मौजूद है. 

ये भी पढ़ें :