scorecardresearch

त्योहार के मौके पर रेलवे ने चलाई 211 ट्रेनें, जानिए क्या इनका रूट

दिवाली और छठ के मद्देनजर रेलवे ने 211 ट्रेने चलाई हैं. इस ट्रेनों के कुल 2561 फेरे चलाए जाएंगे. भारतीय रेलवे ने भी अनारक्षित डिब्बों में यात्रियों के व्यवस्थित प्रवेश को सुनिश्चित करने के लिए आरपीएफ कर्मचारियों की देखरेख में टर्मिनस स्टेशनों पर कतारें लगाने का फैसला किया है.

त्योहार के मौके पर रेलवे ने चलाई 211 ट्रेनें त्योहार के मौके पर रेलवे ने चलाई 211 ट्रेनें
हाइलाइट्स
  • पैरामेडिकल टीम के साथ एंबुलेंस भी उपलब्ध है

  • रेलवे कई प्रमुख स्टेशनों पर "मे आई हेल्प यू" बूथ खुले रखेगा

त्योहार के सीजन में हर कोई घर जाना चाहता है. जिस कारण अक्सर ट्रेन में काफी भीड़-भाड़ हो जाती है. त्योहारी सीजन के दौरान यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम करने के उद्देश्य से, भारतीय रेलवे ने मंगलवार को 211 विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की. यात्री ध्यान दें कि रेलवे इस वर्ष छठ पूजा तक 211 विशेष ट्रेनों (जोड़े में) की कुल 2561 फेरे चलाएगा.

भारतीय रेलवे ने भी अनारक्षित डिब्बों में यात्रियों के व्यवस्थित प्रवेश को सुनिश्चित करने के लिए आरपीएफ कर्मचारियों की देखरेख में टर्मिनस स्टेशनों पर कतारें लगाने का फैसला किया है.

अधिकारियों ने यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर आरपीएफ कर्मियों को तैनात करने का भी फैसला किया है. ट्रेनों को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर आपातकालीन ड्यूटी पर अधिकारी तैनात हैं. ट्रेन सेवा में किसी भी तरह के व्यवधान का जल्द से जल्द जवाब देने के लिए कर्मचारियों को विभिन्न वर्गों में तैनात किया गया है.

ट्रेनों से जुड़ी कुछ जरूरी बातें

  1. देश भर के प्रमुख स्थलों को जोड़ने के लिए विशेष ट्रेनों की योजना बनाई जा रही है.
  2. दरभंगा, आजमगढ़, सहरसा, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, फिरोजपुर, पटना, कटिहार और अमृतसर जैसे रेलवे मार्गों को विशेष ट्रेनें मिलेंगी.
  3. यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर आरपीएफ कर्मियों को तैनात किया गया है.
  4. रेलवे कई प्रमुख स्टेशनों पर "मे आई हेल्प यू" बूथ खुले रखेगा.
  5. यात्रियों को उचित सहायता और मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए टीटीई को सौंपा गया है.
  6. ट्रेनों को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर आपातकालीन ड्यूटी पर अधिकारी तैनात हैं.
  7. ट्रेन सेवा में किसी भी तरह के व्यवधान का जल्द से जल्द जवाब देने के लिए कर्मचारियों को विभिन्न वर्गों में तैनात किया गया है.
  8. यह सुनिश्चित करने के उपाय किए गए हैं कि प्लेटफार्म नंबर वाली ट्रेनों की घोषणा बार-बार और समय पर की जाएगी.
  9. सुरक्षा और सतर्कता विभाग के कर्मचारी अन्य बातों के अलावा सीट कॉर्नरिंग, ओवरचार्जिंग और दलाली गतिविधि जैसे किसी भी कदाचार पर नजर रख रहे हैं और सख्ती से निगरानी कर रहे हैं.
  10. अंचल मुख्यालय ने वेटिंग हॉल, रिटायरिंग रूम, प्लेटफॉर्म और स्टेशनों पर सामान्य रूप से साफ-सफाई बनाए रखने के निर्देश जारी किए हैं.
  11. प्रमुख स्टेशनों पर ऑन-कॉल चिकित्सा दल उपलब्ध हैं.
  12. पैरामेडिकल टीम के साथ एंबुलेंस भी उपलब्ध है.