scorecardresearch

Ratan Tata Legacy: नहीं रहे रतन टाटा.... कौन होगा टाटा ग्रुप का उत्तराधिकारी?

भारत के दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा ने बुधवार रात को आखिरी सांस ली. 86 साल की उम्र में रतन टाटा क निधन के बाद टाटा ग्रुप की विरासत का उत्तराधिकारी कौन होगा, यह सवाल लगातार बना हुआ है.

Ratan Tata Legacy Ratan Tata Legacy

भारत के सबसे बड़े समूहों में से एक, टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा का बुधवार को 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया. तबियत खराब होने के कारण रतन टाटा को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. टाटा ने बुधवार रात को आखिरी सांस ली. रतन टाटा के निधन से पूरे देश में शोक की लहर है. राजनेता, उद्योगपति, बड़ी हस्तियों से लेकर आम लोगों तक, हर कोई अपने फेवरेट आइकन रतन टाटा को श्रद्धांजलि दे रहा है. 

टाटा संस के चेयरमैन एन.चंद्रशेखरन ने श्रद्धांजलि देते हुए पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने टाटा को अपना "मित्र, गुरु और मार्गदर्शक" बताया.
चन्द्रशेखरन ने कहा, "हमें श्री रतन नवल टाटा को विदाई देते हुए गहरा दुख हो रहा है, जो एक असाधारण नेता थे, जिनके विशाल योगदान ने न सिर्फ टाटा समूह को आकार दिया, बल्कि देश पर एक अमिट छाप भी छोड़ी."

रतन टाटा अपने पीछे सिर्फ बिजनेस ही नहीं बल्कि एक महान विरासत छोड़ गए हैं. हालांकि, फिलहाल सबसे बड़ा सवाल यही है कि आखिर अब कौन उनकी इस विरासत को संभालेगा. सरल जीवन जीने वाले रतन टाटा की नेटवर्थ लगभग 3,600 करोड़ रुपये है. उन्होंने टाटा इंडस्ट्रीज का न सिर्फ विस्तार किया बल्कि पूरे ग्रुप को नई ऊंचाइयों तक लेकर गए. बिजनेस के साथ-साथ, उन्होंने टाटा ट्रस्ट के माध्यम से समाज कल्याण में भी भागीदारी निभाई. 

कौन होगा रतन टाटा का उत्तराधिकारी 
रतन टाटा के निधन के बाद एक सवाल पर हर तरफ चर्चा बढ़ गई है कि आखिर कौन होगा उनका उत्तराधिकारी. उनकी कोई संतान नहीं है, इसलिए अटकलें लगाई जा रही हैं कि 3,800 करोड़ रुपये के टाटा साम्राज्य की कमान कौन संभालेगा. एन चंद्रशेखरन ने 2017 में ही होल्डिंग कंपनी टाटा संस के चेयरमैन का पद संभाल लिया है, लेकिन भविष्य में लीडरशिप को लेकर सवाल बरकरार हैं. 

टाटा परिवार के कई सदस्य अलग-अलग बिजनेस एरियाज को संभाल रहे हैं. बताया जाता है कि नोएल टाटा इस विरासत के प्रमुख दावेदार हैं. नोएल रतन टाटा के भाई है. नोएल उनके पिता नवल टाटा और उनकी दूसरी पत्नी, सिमोन के बेटे हैं. नोएल लंबे समय से फैमिली बिजनेस में शामिल हैं और ग्रुप में उनकी जगह प्रमुख है. नोएल का अनुभव और लीडरशिप उन्हें मजबूत दावेदार बनाते हैं. 

अगली पीढ़ी संभाल सकती है जिम्मेदारी 
नोएल टाटा के तीन बच्चे हैं- माया, नेविल और लिया. इन तीनों का नाम भी टाटा समूह के विशाल साम्राज्य के संभावित उत्तराधिकारी के रूप में सुर्खियों में हैं. 

माया टाटा: 34 साल की माया टाटा ग्रुप की राइजिंग स्टार है. उन्होंने अपनी पढ़ाई बेयस बिजनेस स्कूल और वारविक विश्वविद्यालय से की है. उन्होंने टाटा अपॉर्चुनिटीज फंड और टाटा डिजिटल में अहम भूमिका निभाई हैं. टाटा न्यू ऐप का लॉन्च माया के विजन और लीडरशिप का ही कमाल है. 

नेविल टाटा: 32 वर्षीय नेविल परिवार के रिटेल बिजनेस में बड़े पैमाने पर शामिल हैं. स्टार बाजार को सफल बनाकर नेविल ने अपने व्यावसायिक कौशल को साबित किया है.टोयोटा किर्लोस्कर ग्रुप की मानसी किर्लोस्कर नेविल की पत्नी हैं. 

लिया टाटा: 39 वर्षीया लिया, नोएल की सबसे बड़ी बेटी हैं और टाटा ग्रुप के हॉस्पिटैलिटी बिजनेस को संभालती हैं. स्पेन के IE बिजनेस स्कूल से डिग्री के साथ, उन्होंने ताज होटल रिसॉर्ट्स और पैलेसेस में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और इंडियन होटल कंपनी के ऑपरेशन्स को भी देखती हैं.