scorecardresearch

UDGAM Portal: बैंकों में पड़ी लावारिस जमा राशि का पता लगाने के लिए RBI ने शुरू किया पोर्टल...अभी इन बैंकों में है ये सुविधा

UDGAM पोर्टल शुरू होने से लोगों को बिना दावे वाले सेव‍िंग अकाउंट या एफडी को पहचानने में मदद म‍िलेगी. ऐसे लोग इसके जरिये जमा राशि का दावा कर सकेंगे या अपने जमा खातों को संबंधित बैंकों में फ‍िर से शुरू कर सकेंगे.

 RBI launches UDGAM App RBI launches UDGAM App

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को बिना दावे वाली जमा लावारिश राशि (अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स) को लिए UDGAM (अनक्लेम्ड डिपॉजिट- गेटवे टू एक्सेस इंफॉर्मेशन) नाम का एक वेब पोर्टल लॉन्च किया है. आरबीआई ने इस प्लेटफॉर्म को कस्टमर्स के लिए एक ही स्थान पर कई बैंकों में बिना दावे वाली जमा की तलाश आसान करने के लिए लॉन्च किया है.

भारतीय रिजर्व बैंक ने 06 अप्रैल, 2023 को विकासात्मक और नियामक नीतियों पर बयान के हिस्से के रूप में लावारिस जमा की खोज के लिए एक केंद्रीकृत वेब पोर्टल के विकास की घोषणा की थी. इस मामले पर जनता को जागरूक करने के लिए समय-समय पर जन जागरूकता अभियान चलाए जाते हैं. इसके अलावा, इन पहलों के माध्यम से, आरबीआई जनता के सदस्यों को लावारिस जमा का दावा करने के लिए अपने संबंधित बैंकों की पहचान करने और उनसे संपर्क करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है.

अभी किन बैंकों में है ये सुविधा
आरबीआई ने कहा कि वेब पोर्टल के लॉन्च से उपयोगकर्ताओं को अपने लावारिस जमा/खातों की पहचान करने में मदद मिलेगी और वे जमा राशि का दावा करने या अपने जमा खातों को अपने संबंधित बैंकों में चालू करने में सक्षम होंगे. रिजर्व बैंक सूचना प्रौद्योगिकी प्राइवेट लिमिटेड (ReBIT),भारतीय वित्तीय प्रौद्योगिकी और संबद्ध सेवाएं (IFTAS) और भाग लेने वाले बैंकों ने पोर्टल विकसित करने में सहयोग किया है. पोर्टल वर्तमान में सात बैंक भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, धनलक्ष्मी बैंक लिमिटेड, साउथ इंडियन बैंक लिमिटेड, डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड और सिटीबैंक में बिना दावे जमाराशि के बारे में जानकारी उपलब्ध है. इस वेब पोर्टल के जरिए आम लोगों को बैंकों में जमा अपने या अपनों के अनक्लेमड डिपॉजिट्स का पता लगाने में मदद मिलेगी भले ही एक से ज्यादा ही बैंकों में क्यों ना रकम जमा हो. पोर्टल पर शेष बैंकों के लिए खोज सुविधा 15 अक्टूबर 2023 तक शुरू की जाएगी.

UDGAM पोर्टल का उद्देश्य 
वेब पोर्टल की मदद से ग्राहक आसानी से अपने अप्रयुक्त जमा (बिना इस्तेमाल वाला) और खातों का पता लगाने में सक्षम होंगे. इसके इस्तेमाल से वे या तो अपने जमा खातों को अपने व्यक्तिगत बैंकों में सक्रिय कर सकते हैं या अप्रयुक्त जमा राशि एकत्र कर सकते हैं.

क्या है अनक्लेम्ड डिपॉजिट?
"अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स" या लावारिश जमा उन बचत या चालू खातों में पड़े धन को कहते हैं जिनका उपयोग 10 वर्षों से नहीं किया गया है या ऐसे सावधि जमा में जिनका परिपक्वता तिथि के 10 वर्षों तक भुगतान नहीं किया गया है.