scorecardresearch

RBI Monetary Policy: राहत की खबर! RBI ने लगातार ब्याज दरों में बढ़ोतरी पर लगाई रोक, रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं

RBI MPC Meeting: पिछले 6 बार से लगातार ब्याज दरों में बढ़ोतरी की जा रही थी. लेकिन इस बार आरबीआई ने इस पर रोक लगाई है. आरबीआई ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है. आरबीआई का कहना है कि चालू वित्तवर्ष में महंगाई में कमी आ सकती है. FY24 का CPI महंगाई दर का अनुमान 5.3 फीसदी से घटाकर 5.2 फीसदी कर दिया गया है.

आरबीआई ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया आरबीआई ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया

आरबीआई ने वित्तवर्ष 2023-24 के लिए पहली मौद्रिक नीति का ऐलान किया है. इस बार आरबीआई की तरफ से राहत भरी खबर आई है. पिछले 6 बार से लगातार ब्याज दरों में बढ़ोतरी की जा रही थी. लेकिन इस बार आरबीआई ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी का सिलसिला रोक दिया है. रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है. रेपो रेट पिछली बार की तरह 6.5 फीसदी पर बरकरार है.  रेपो रेट वो दर होती है जिसपर आरबीआई से बैंकों को कर्ज मिलता है.

आरबीआई गवर्नर शशिकांत दास ने गुरुवार को कहा कि हमने अर्थव्यवस्था में सुधार को बरकरार रखते हुए आम सहमति से नीतिगत दर को बरकरार रखने का फैसला किया है. उन्होंने ये भी कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो स्थिति के मुताबिक कदम उठाए जाएंगे.

ना कर्ज महंगा होगा और ना ही EMI
भारतीय रिजर्व बैंक ने पिछले साल मई से लेकर अब तक लगातार 6 बार रेपो रेट में बढ़ोतरी की है. आरबीआई ने 250 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी कर चुका है. लेकिन 7वीं बार यानी की इस बार आरबीआई की तरफ से राहत मिली है. इसका फायदा आम लोगों को भी होगा. इसका मतलब है कि अब आपका कर्ज और महंगा नहीं होगा और ना ही ईएमआई में बढ़ोतरी होगी.

महंगाई दर में कमी का अनुमान
चालू वित्तवर्ष में सीपीआई महंगाई दर का अनुमान 5.3 फीसदी से घटाकर 5.2 फीसदी कर दिया गया है. आईबीआई गवर्नर ने कहा कि चालू वित्तवर्ष में महंगाई में कमी आ सकती है. आरबीआई गवर्नर ने विकास दर 6.5 फीसदी रहने का अनुमान लगाया है. उन्होंने कहा कि Q4 में निजी खपत में कमी आई है. हालांकि बेहतर रबी फसल से ग्रामीण क्षेत्रों में मांग सुधारने की उम्मीद है.

महंगाई दर ज्यादा थी, फिर भी मिली गुड न्यूज
देश में खुदरा महंगाई जनवरी में 6.52 फीसदी थी, जबकि फरवरी में 6.44 फीसदी थी. ये आंकड़ा महंगाई दर को 2-6 फीसदी के तय दायरे में रखने के आरबीआई के लक्ष्य से ज्यादा है. इसके बावजूद आरबीआई ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया. जिससे जनता को राहत मिली है.

महंगाई के खिलाफ लड़ाई जारी- दास
आरबीआई गवर्नर शशिकांत दास ने कहा कि महंगाई के खिलाफ लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है. बल्कि ये लगातार चल रही है. दास ने कहा कि मुद्रास्फीति में टिकाऊ गिरावट तक ये लड़ाई जारी रहनी चाहिए. इसके लिए केंद्रीय बैंक उचित समय पर कार्रवाई करने के लिए तैयार है. दास ने कहा कि आरबीआई ने तमाम उपाए किए हैं और भारतीय बैंकिंग सिस्टम मजबूत है.

ये भी पढ़ें: