scorecardresearch

Reliance AGM 2024: क्या होता है Bonus Shares, 1 पर 1 शेयर फ्री में बांटेगी मुकेश अंबानी की कंपनी, रिलायंस के लाखों शेयरधारकों को तोहफा

Reliance Industries Bonus Shares 2024: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड अपने शेयरहोल्डर्स को 1:1 के रेशियों में बोनस शेयर देने का ऐलान किया है. इससे कंपनी से जुड़े 35 लाख शेयरहोल्डर्स को फायदा होगा. बोनस शेयर लाभांश के तौर पर नहीं बल्कि कंपनी के रिजर्व से दिए जाते हैं.

Mukesh Ambani Mukesh Ambani
हाइलाइट्स
  • बोनस शेयर लाभांश के तौर पर नहीं बल्कि दिए जाते हैं कंपनी के रिजर्व से 

  • रिलायंस कंपनी साल 2009 और 2017 में भी दे चुकी है बोनस शेयर 

मुकेश अंबानी Mukesh Ambani की अगुवाई वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले है. मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) के शुरुआत में ही लाखों शेयरधारकों का दिल खुश कर दिया. कंपनी ने अपने 35 लाख शेयरहोल्डर्स को तोहफा देते हुए बोनस शेयर देने की घोषणा की है.

1:1 के रेशियों में बोनस शेयर देने का ऐलान 
रिलायंस ने अपने शेयरहोल्डर्स को 1:1 के रेशियों में बोनस शेयर देने का ऐलान किया है. यानी कंपनी हर शेयर पर 1 शेयर बोनस को तौर पर देगी. मुकेश अंबानी ने कहा कि कंपनी के बोर्ड की बैठक में शेयरधारकों को 1:1 के अनुपात में बोनस शेयर जारी करने की सिफारिश की जाएगी. 5 सितंबर 2024 बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग होगी. कंपनी के फ्री कैश रिजर्व से बोनस शेयर जारी किए जाएंगे. रिलायंस ने गुरुवार को शेयर बाजार को यह जानकारी दी है. इस ऐलान के बाद  रिलायंस के शेयरों में तेजी देखने को मिली है. रिलायंस के शेयर 2.6 फीसदी की तेजी से बढ़कर 3074.80 रुपए पर पहुंच गए.

इससे पहले भी कंपनी दे चुकी है बोनस शेयर
आपको मालूम हो कि यह पहला मौका नहीं है, जब रिलायंस ने बोनस शेयर देना का ऐलान किया है. इससे पहले साल 2009 और 2017 में बोनस शेयर दे चुकी है. कंपनी ने दोनों ही बार 1:1 रेश्यो के साथ बोनस शेयर देने की घोषणा की थी. आपको मालूम हो कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड 29 अगस्त 2024 को अपनी 47वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) आयोजित कर रही है.

क्या होता है बोनस शेयर
बोनस शेयर एक कंपनी की ओर से अपने शेयरधारकों को दिए जाने वाले एक्स्ट्रा शेयर होते हैं. ये शेयर लाभांश के तौर पर नहीं बल्कि कंपनी के रिजर्व से दिए जाते हैं. यह शेयरधारक के पास पहले से मौजूद शेयरों की संख्या पर आधारित होता है. इन्हें एक खास रेशियो में वितरित किया जाता है. 1:1 के रेशियो का मतलब है कि हर एक शेयर के लिए एक एक्स्ट्रा शेयर. यदि किसी के पास 100 शेयर हैं तो ऐसे शेयरधारक को अतिरिक्त 100 शेयर मिलेंगे. इससे उनकी कुल होल्डिंग 200 शेयर हो जाएगी.

बोनस शेयर क्यों किए जाते हैं जारी 
कोई कंपनी जब बोनस शेयर जारी करती है तो इसके मौजूदा शेयरों की संख्या बढ़ जाती है, लेकिन कंपनी की कुल संपत्ति में कोई बदलाव नहीं होता है. जब किसी कंपनी का शेयर मूल्य बहुत अधिक हो जाता है तो उसे छोटे निवेशकों के लिए खरीदना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में कंपनी बोनस शेयर जारी करके कंपनी शेयर की कीमत को कम कर सकती है. इससे यह अधिक लोगों के लिए सुलभ हो जाता है. इसके अलावा कंपनी बोनस शेयर जारी करके अपने शेयरधारकों को खुश कर सकती है. बोनस शेयर देकर कंपनी अपने शेयरधारकों को भरोसा और बढ़ाती है.