scorecardresearch

Jio प्लेटफॉर्म का सिर्फ रिलायंस नहीं है मालिक, जानिए किस कंपनी की कितनी है हिस्सेदारी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन पद से मुकेश अंबानी ने इस्तीफा दे दिया है. उसके बाद आकाश अंबानी को कंपनी बागडोर सौंपी गई है. Jio प्लेटफार्म में RIL की 67% हिस्सेदारी है, जो पूरी तरह से Reliance Jio Infocomm की मालिक है.

Jio प्लेटफॉर्म Jio प्लेटफॉर्म
हाइलाइट्स
  • मेटा है जियो का सबसे पहला इन्वेस्टर

  • गूगल है दूसरा इन्वेस्टर

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने इस हफ्ते की शुरुआत में रिलायंस जियो इंफोकॉम के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया था और कंपनी की बागडोर अपने सबसे बड़े बेटे आकाश अंबानी को सौंप दी थी, जो चेयरमैन का पद संभालेंगे. बता दें कि Jio प्लेटफार्म में RIL की 67% हिस्सेदारी है, जो पूरी तरह से Reliance Jio Infocomm की मालिक है. तो चलिए आपको बताते हैं कि इसके अलावा जियो में और कितनी कंपनियों की हिस्सेदारी है, और उनका जियो में कितना शेयर है.

मेटा
RIL के बाद जियो में सबसे ज्यादा शेयर है मेटा का. जियो में मेटा की कुल 9.99% की हिस्सेदारी है. बता दें कि मेटा फेसबुक की पेरेंट कंपनी है, जिसने हाल ही में अपना नाम बदलकर मेटा रख लिया. फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने खुद इसका नाम बदलकर मेटा रख दिया था. 

गूगल
हिस्सेदारी के मामले में दूसरा नंबर आता है गूगल का. गूगल का जियो में 7.73% का शेयर है. गूगल के बारे में हम सभी जानते हैं, गूगल एक अमेरिकी मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है, जो ऑनलाइन advertising टेक्नोलॉजी, सर्च इंजन जैसी इंटरनेट संबंधी सेवाओं तथा प्रोडक्ट्स यूजर्स को उपलब्ध कराती है.

केकेआर
उसके बाद नंबर आता है केकेआर का जियो में 2.32% का शेयर है. ये केकेआर का एशिया में सबसे बड़ा निवेश है. प्राइवेट इक्विटी फर्म केकेआर ने जियो प्लेटफॉर्म में 11,367 करोड़ रुपये का निवेश किया था. जियो प्लेटफॉर्म पर जियो सिनेमा, हैप्टिक और जियो सावन भी जुड़े हैं.

विस्टा 
विस्टा का भी जियो में 2.32% का शेयर है. विस्टा इक्विटी पार्टनर्स ने जियो में 11,367 करोड़  रुपए का निवेश किया है. रिलायंस जियो में विस्टा का ये निवेश बतौर टेक्नोलॉजी पार्टनर होगा. विस्टा का कटिंग एज टेक्नोलॉजी कंपनियों में उनके शुरुआती दौर में ही निवेश करने का जोरदार ट्रैक रिकॉर्ड है.

पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड
पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड का भी जियो में 2.32% का शेयर है. सउदी अरब का वेल्थ फंड पब्लिक इनवेस्टमेंट फंड (पीआईएफ) जियो प्लेटफॉर्म्स में 11,367 करोड़ रुपए का निवेश करेगा. पीआईएफ ने जियो प्लेटफॉर्म की 4.91 लाख करोड़ रुपए की इक्विटी वैल्यू पर यह निवेश किया है.

SLP रेडवुड
इसके बाद नाम आता है SLP रेडवुड का. जिसका रिलायंस जियो में 2.08% का शेयर है. इस कंपनी ने जियो मे 10,202.55 करोड़ रुपये चुका कर 2.08% की हिस्सेदारी ली है.

मुबादला
अबू धाबी स्थित निवेश कंपनी मुबाडाला का जियो में 1.85% का शेयर है. इस कंपनी ने 9,093.60 करोड़ रुपए में जियो की हिस्सेदारी खरीदी है. 

जनरल अटलांटिक
ग्लोबल इक्विटी फर्म जनरल अटलांटिक ने 17 मई को कंपनी में 6,598.38 करोड़ रुपये में 1.34 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की.

ADIA
ADIA ने जियो में 5683 करोड़ रुपये का निवेश करके 1.16% की हिस्सेदारी खरीदी है. Abu Dhabi Investment Authority ने जियो की इक्विटी वैल्यू 4.91 लाख करोड़ और एंटरप्राइजेज वैल्यू 5.16 लाख करोड़ रुपये आंकी है. इसके अलावा दूसरी कंपनियों का 1.86% का शेयर है.