scorecardresearch

अब ATM से कैश निकालना पड़ेगा महंगा, जानिए क्या होगी ट्रांजेक्शन फीस

इस साल की शुरुआत में जारी आरबीआई सर्कुलर के अनुसार, एटीएम पर ग्राहकों को अगले साल यानि 1 जनवरी, 2022 से 20 रुपये के बजाय 21 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन का भुगतान करना होगा. आपको बता दें, कुछ समय पहले आईसीआईसीआई बैंक ने ट्रांजेक्शन चार्ज बढ़ाने की बात कही थी, जिसके बाद अब एक्सिस बैंक ने भी इस चार्ज को बढ़ाने का एलान कर दिया है

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • अगले साल यानि 1 जनवरी, 2022 से देना होगा चार्ज

  • जून में रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने इस चार्ज को बढ़ाने के लिए नोटिस निकाला था

  • 20 रुपये के बजाय 21 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन का भुगतान करना होगा

अगले महीने से ग्राहकों को एटीएम से कैश निकालना भारी पड़ सकता है. 1 जनवरी 2022 से फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन लिमिट (ATM transaction limit) पार करने पर ग्राहकों को ज्यादा भुगतान करना पड़ेगा. बता दें, जून में रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने इस चार्ज को बढ़ाने के लिए नोटिस निकाला था. आरबीआई ने पहले जारी अपने एक सर्कुलर में कहा था कि बैंकों को हायर इंटरचेंज फीस (Higher Interchange Fees) चुकाने के लिए ग्राहकों को प्रति ट्रांजेक्शन पर 21 रुपये देने होंगे. ये चार्ज 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी होंगे. 

ICICI के बाद अब एक्सिस बैंक ने भी बढ़ाया चार्ज

इस साल की शुरुआत में जारी आरबीआई सर्कुलर के अनुसार, एटीएम पर ग्राहकों को अगले साल यानि 1 जनवरी, 2022 से 20 रुपये के बजाय 21 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन का भुगतान करना होगा. आपको बता दें, कुछ समय पहले आईसीआईसीआई बैंक ने ट्रांजेक्शन चार्ज बढ़ाने की बात कही थी, जिसके बाद अब एक्सिस बैंक ने भी इस चार्ज को बढ़ाने का एलान कर दिया है.

कितनी होगी ट्रांजेक्शन फीस?

अभी की अगर बात करें, तो बैंक के एटीएम से 5 कैश ट्रांजेक्शन फ्री होते हैं. ये फ्री ट्रांजेक्शन खत्म होने के बाद 20 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन का चार्ज लगना शुरू हो जाता है. 1 जनवरी 2022 से इस चार्ज में 1 रुपए बढ़ा दिया गया है, अब चार्ज में लोगों को 21 रुपये प्रति कैश ट्रांजेक्शन पर देने होंगे. 

मेट्रो और नॉन मेट्रो सेंटर्स में क्या होंगे चार्ज?

इसके अलावा, ग्राहक मेट्रो सेंटर्स में अन्य बैंकों के एटीएम से तीन और नॉन-मेट्रो सेंटर्स में पांच ट्रांजेक्शन फ्री कर सकेंगे, इसके बाद चार्ज लगना शुरू हो जायेगी. आरबीआई ने सेंट्रल बैंकों की प्रति ट्रांजेक्शन इंटरचेंज फीस 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये की है. वहीं, नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन में ये फीस 5 रुपये से 6 बढ़ा दी है.