scorecardresearch

Rules Changing from 1st Jan 2024: रिवाइज्ड बैंक लॉकर एग्रीमेंट से लेकर कारों की कीमतों तक, एक जनवरी से होने जा रहे हैं ये बदलाव

Rules Changing from 1st Jan 2024: साल 2024 के पहले दिन से कई नियम लागू हो जाएंगे, यहां तक ​​​​कि 2023 के दौरान दी गई कुछ छूटें भी समाप्त हो जाएंगी. यहां जानिए 01 जनवरी 2024 से होने वाले बदलावों के बारे में.

These Rules are changing from 1st Jan 2024 These Rules are changing from 1st Jan 2024
हाइलाइट्स
  • IT रिटर्न दाखिल करने का समय

  • आधार कार्ड अपडेट कराने पर देनी होगी फीस

01 जनवरी 2024 से सिर्फ नया साल नहीं शुरू होगा बल्कि बहुत से नियम भी बदलेंगे. ये बदलाव आम लोगों के जीवन को प्रभावित करेंगे क्योंकि ये बैंक, डॉक्यूमेंट और मार्केट से जुड़े बदलाव होंगे. यहां हम आपको बता रहे हैं एक जनवरी से अपडेट रहे नियमों और अन्य बदलावों के बारे में. 

1. रिवाइज्ड बैंक लॉकर एग्रीमेंट दर्ज करें
RBI ने ग्राहकों के लिए रिवाइज्ड बैंक लॉकर एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करने की समय सीमा 31 दिसंबर निर्धारित की है. अगर लॉकर होल्डर ऐसा करने में विफल रहते हैं, तो उनके लॉकर फ्रीज कर दिये जायेंगे. 

2. IT रिटर्न दाखिल करने का समय
अगर आपने अभी तक वित्तीय वर्ष 2022-23 (AY 2023-24) के लिए अपना आयकर रिटर्न (ITRs) दाखिल नहीं किया है, तो आपके लिए आखिरी मौका है. ITR दाखिल करने की तारीख 31 दिसंबर है. हालांकि, यह बिलेटेड रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख है, लेकिन देर से दाखिल करने पर जुर्माना 5,000 रुपये (या 5 लाख रुपये से कम आय होने पर 1,000 रुपये) है. मूल रिटर्न में किसी भी बदलाव के लिए आपके लिए रिवाइज्ड रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख भी 31 दिसंबर है. 

3. डीमैट अकाउंट, MFs में अपडेट करें नॉमिनेशन
आपमें से जो लोग ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग या म्यूचुअल फंड (एमएफ) के माध्यम से निवेश करते हैं, उनके लिए सेबी ने डीमैट और MF अकाउंट होल्डर्स के लिए नॉमिनेशन देने की समय सीमा अगले साल 30 जून तक बढ़ा दी है. इससे पहले, किसी लाभार्थी को नामांकित करने या घोषणा पत्र जमा करके इससे बाहर निकलने की समय सीमा 31 दिसंबर, 2023 थी. 

4. आधार कार्ड अपडेट कराने पर देनी होगी फीस
अगर आप ऑनलाइन आधार कार्ड में कोई अपडेट करना चाहते हैं तो बिना किसी शुल्क के ऐसा करने के लिए आपके पास सिर्फ 31 दिसंबर तक का समय है. 1 जनवरी से आधार में कोई भी बदलाव कराने के लिए 50 रुपये चार्ज लगेगा. 

5. इनेक्टिव UPI IDs होंगी बंद  
नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के नवंबर के एक सर्कुलर के अनुसार, बैंकों और Google Pay, Paytm जैसे पेमेंट ऐप्स को उन कस्टमर्स की UPI ID को डिसेबल या बंद कर देना चाहिए जिन्होंने एक साल या उससे अधिक समय से कोई UPI लेनदेन नहीं किया है. जो ग्राहक 31 दिसंबर तक एक साल या उससे ज्यादा समय से यूपीआई पर सक्रिय नहीं हैं, वे 1 जनवरी से अपनी UPI ID पर पेमेंट नहीं ले सकेंगे. 

6. नए सिम कार्ड लेने के लिए डिजिटल KYC प्रोसेस
दूरसंचार विभाग (Dept. of Telecommunications) 1 जनवरी से सिम कार्ड के लिए पेपर बेस्ड KYC को खत्म कर रहा है. ग्राहकों को नए सिम कार्ड प्राप्त करने के लिए पेपर फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है और वे नए सिम कार्ड लेने के लिए आधार-इनेबल्ड डिजिटल KYC प्रोसेस से गुजर सकते हैं.

7. आसान भाषा में उपलब्ध होंगे पॉलिसी के नियम
पॉलिसीधारकों को तकनीकी समाधान निकालने में मदद करने और पॉलिसी की शर्तों को कानूनी और बेहतर ढंग से समझने के लिए, बीमा कंपनियों को 1 जनवरी से पॉलिसीधारकों को पॉलिसी की प्रमुख विशेषताएं एक निर्धारित फॉर्मेट में देनी होंगी. रेगुलेटर IRDA ने शर्तों को स्पष्ट करने के लिए मौजूदा इंफर्मेंशन शीट को रिवाइज किया है.

8. कारों की बढ़ेंगी कीमतें
बहुत सारे ऑटोमोटिव दिग्गज जैसे, मारुति सुजुकी, हुंडई, मर्सिडीज और ऑडी ने मुद्रास्फीति के दबाव और कमोडिटी की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण 1 जनवरी से अपनी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है. 

9. पार्सल भेजना होगा महंगा
ब्लू डार्ट सहित एक्सप्रेस लॉजिस्टिक्स ब्रांड्स का संचालन करने वाले DHL ग्रुप ने 1 जनवरी से सामान्य कीमत में  लगभग 7% की बढ़ोतरी की घोषणा की है, जिससे ग्राहकों के लिए शिपिंग कंपनी के जिए पार्सल भेजना महंगा हो जाएगा.