scorecardresearch

Rule Changes from 1 july: सिम पोर्ट कराने से लेकर इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की डेडलाइन तक, जुलाई में बदलने वाले हैं ये 5 नियम

जुलाई के महीने में आर्थिक दृष्टिकोण से कई बड़े बदलाव होे जा रहे हैं. एक तरफ जहां कमर्शियल सिलेंडरों के दाम में 30 रुपये की कटौती की गई है वहीं आज से देश में सिम पोर्ट कराना आसान नहीं रहने वाला है. 

Rule Changes From 1 july Rule Changes From 1 july
हाइलाइट्स
  • कमर्शियल सिलेंडरों की कीमत में कटौती

  • इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की डेडलाइन

जुलाई के महीने में आर्थिक दृष्टिकोण से कई बड़े बदलाव होे जा रहे हैं. एक तरफ जहां कमर्शियल सिलेंडरों के दाम में 30 रुपये की कटौती की गई है वहीं आज से देश में सिम पोर्ट कराना आसान नहीं रहने वाला है. इस महीने नई सरकार का पहला केंद्रीय बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी. आइए डालते हैं उन बदलावों पर एक नजर, जो जुलाई में आपकी वित्तीय स्थिति को प्रभावित कर सकते हैं.

नंबर पोर्ट कराने के लिए नया नियम लागू
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण यानी TRAI ने सिम पोर्ट कराने के लिए एक नियम लागू किया है. ये नियम आय यानी 1 जुलाई 2024 से देशभर में लागू हो गए हैं. अब मोबाइल यूजर्स को अपना नंबर पोर्ट कराने के लिए अब कम से कम 7 दिनों का इंतजार करना होगा. ट्राई ने सिम फ्रॉड को रोकने के लिए ये नया नियम लागू किया है.

कमर्शियल सिलेंडरों की कीमत में कटौती
19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 30 रुपये की कटौती की गई है. नई कीमतें तत्काल प्रभाव से लागू हो गई हैं. दिल्ली में अब कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1,646 रुपये हो गई है. मुंबई में कीमत 1,629 रुपये से घटाकर 1,598 रुपये कर दी गई है. 1 जून को भी कमर्शियल एलपीजी रेट में करीब 69 रुपये की कटौती की गई थी.

सम्बंधित ख़बरें

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की डेडलाइन
वित्त वर्ष 2023-24 (आकलन वर्ष 2024-25) के लिए इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Returns) फाइल करने की लास्ट डेट 31 जुलाई 2024 है. टैक्सपेयर्स के पास करीब एक महीने का वक्त बचा है इसलिए आखिरी दिन की हड़बड़ी से बचने के लिए जल्द से जल्द टैक्स फाइल कर लें.

गाड़ी खरीदना होगा महंगा
टाटा मोटर्स ने 1 जुलाई से अपने कमर्शियल वाहनों की कीमतों में 2% तक की बढ़ोतरी करने की घोषणा की है. कंपनी का कहना है कि यह बढ़ोतरी सभी प्रकार के कमर्शियल वाहनों पर लागू होगी, हालांकि अलग-अलग मॉडल और वैरिएंट के हिसाब से कीमतों में अंतर हो सकता है. टाटा मोटर्स ने इससे पहले मार्च में भी अपने कमर्शियल वाहनों की कीमतों में 2 फीसदी तक का इजाफा किया था.

क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट के नए नियम
1 जुलाई से क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट के नियम बदल रहे हैं. RBI ने निर्देश दिया है कि 1 जुलाई से सभी क्रेडिट कार्ड पेमेंट भारत बिल पेमेंट प्रणाली (BBPS) के जरिए ही किए जाने चाहिए. इसका असर फोनपे, गूगलपे  क्रेड, बिलडेस्क जैसे प्रमुख फिनटेक प्लेटफॉर्म पर पड़ेगा. भारत बिल पेमेंट सिस्टम बिल पेमेंट का इंटीग्रेटेड सिस्टम है, जो कस्टमर्स को ऑनलाइन बिल पेमेंट सर्विस देती है.

रिचार्ज प्लान होंगे महंगे
जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने अपने रिचार्ज प्लान महंगे कर दिए हैं. ये नए रिचार्ज प्लान 3 जुलाई से लागू होंगे. जियो का बेसिक प्लान 155 रुपये से बढ़ाकर 189 रुपये कर दिया गया है. इसका मतलब साफ है कि 4 जुलाई के बाद मोबाइल यूजर्स की जेब पर एक्स्ट्रा बोझ पड़ने वाला है.

केंद्रीय बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मौजूदा वित्त वर्ष (2024-25) के लिए आम बजट पेश करेंगी. जिसमें इनकम टैक्स में बदलाव औसत खर्चों में कटौती, टैक्स में छूट और पेंशन लाभ शामिल हो सकते हैं. देखना यह होगा कि केंद्रीय बजट 2024 मिडिल क्लास के लिए क्या राहत लेकर आता है.