scorecardresearch

Rules Changes From May 2024: Credit Card से बिल पेमेंट से लेकर Mutual Fund तक, 1 मई से होने जा रहे कई बड़े बदलाव, जानें कैसे आपकी जेब पर बढ़ जाएगा भार

New Rules: साल 2024 के मई महीने में म्यूचुअल फंड निवेशकों और बैंक ग्राहकों से जुड़े कई नियम बदलने वाले हैं. कुछ बैंकों के बचत खातों पर लगने वाले शुल्क में इजाफा होगा तो कुछ बैंक क्रेडिट कार्ड के जरिए यूटिलिटी भुगतान पर सरचार्ज भी लगाने वाले हैं. 

Symbolic Photo Symbolic Photo
हाइलाइट्स
  • क्रेडिट कार्ड रखना पहले से होगा महंगा 

  • Yes और IDFC बैंक यूटिलिटी बिल्स के पेमेंट पर जीएसटी के साथ वसूलेंगे सरचार्ज 

हर महीने की पहली तारीख को वित्तीय जगत से जुड़े कई बदलाव होते हैं. 1 मई (1 May) से भी कई नियम लागू होने वाले हैं. इससे आपका मासिक बजट प्रभावित हो सकता है. मई के महीने में कई अहम बदलाव देखने को मिल सकते हैं. इनमें क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से बिल पेमेंट से लेकर म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) तक शामिल हैं. घरेलू गैस सिलेंडर (LPG) के दामों में भी बदलाव होगा. आज हम बता रहे हैं कि मई में कौन से नए नियम लागू होने जा रहे हैं और इनका आपके जब पर क्या असर पड़ सकता है?

एलपीजी की कीमतों में होता है बदलाव
हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी के कमर्शियल व घरेलू सिलेंडरों की कीमतों में बदलाव होता है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां रसोई गैस के सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं. ऐसे में संभव है 1 मई 2024 से इनकी कीमतों में परिवर्तन देखने को मिले. इसी दिन सीएनजी और पीएनजी की कीमतें भी तय होती हैं. देश में लोकसभा चुनाव चल रहे हैं. ऐसे में पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में होने वाले किसी भी बदलाव पर आम आदमी की नजर बनी रहेगी.

...तो आवेदन रद्द हो जाएगा
म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले ध्यान दें, 1 मई 2024 से म्यूचुअल फंड में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. 30 अप्रैल 2024 के बाद यदि आपके म्यूचुअल आवेदन पर लिखा नाम आपके पैन कार्ड पर लिखे नाम के सामान नहीं हुआ तो आपका आवेदन रद्द हो जाएगा. आधिकारिक रिकॉर्ड में आपका नाम एक जैसा दिखे यह सुनिश्चित करने के लिए केवाईसी नियमों में बदलाव किया गया है.

सम्बंधित ख़बरें

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड के अनिवार्य केवाईसी नियम कहते हैं कि आपका नाम एक समान होना चाहिए. यदि आप पहली बार म्यूचुअल फंड फोलियो में निवेश कर रहे हैं तो आपका नाम और आपकी जन्मतिथि आपके पैन कार्ड पर लिखे नाम और जन्मतिथि के साथ-साथ आपके इनकम टैक्स रिकॉर्ड के समान होना चाहिए. यह नया नियम नए निवेशकों पर लागू होगा. 

आईसीआईसीआई बैंक करेगा ये बदलवा
आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) 1 मई 2024 से अपने बचत खाते(Savings Accounts) से जुड़े सर्विस चार्ज के नियम बदलने जा रहा है. अब डेबिट कार्ड के लिए शहरी क्षेत्र में ग्राहकों को 200 रुपए की और ग्रामीण क्षेत्र में 99 रुपए की सालाना फीस देनी होगी. इस बैंक के 25 पन्नों के चेक बुक के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा लेकिन उसके बाद के प्रति पेज चेकबुक के लिए 4 रुपए का चार्ज देना पड़ेगा. यह बैंक आउटवर्ड इमीडिएट पेमेंट सर्विस (आईएमपीएस) लेनदेन के लिए 2.5 रुपए से 15 रुपए प्रति लेनदेन के हिसाब से शुल्क लेगा. 

आईसीआईसीआई बैंक 1 मई से डिमांड ड्राफ्ट या पे ऑर्डर को रद्द करने, डुप्लिकेट या रिवैलिडेशन के लिए 100 रुपए का शुल्क लेगा. इतना ही नहीं यह बैंक हस्ताक्षर सत्यापन के लिए प्रति आवेदन के लिए 100 रुपए और बैंक शाखा के जरिए किसी विशेष चेक के भुगतान को रोकने के लिए 100 रुपए चार्ज करेगा. आप कस्टमर केयर और नेट बैंकिंग के माध्यम से यह सुविधा मुफ्त में ले सकते हैं. वित्तीय कारणों से ईसीएस/एनएसीएच डेबिट रिटर्न पर 500 रुपए जुर्माना लगेगा.

यस बैंक के बचत खाते में रखने होंगे न्यूनतम इतने रुपए यस बैंक (Yes Bank) भी 1 मई 2024 से कई बदलाव करने जा रहा है. यह बैंक बचत खाता सेवाओं पर लगने वाले शुल्क में बदलाव करेगा. अब प्रो मैक्स खाते में न्यूनतम औसत रकम 50 हजार रुपए रखनी होगी. बैंक ने बचत खातों में अनिवार्य औसत मासिक शेष (एएमबी) से कम होने की स्थिति में अधिकतम शुल्क बढ़ा दिया है. अब बैंक ऐसी स्थिति में 250 रुपए से 1,000 रुपए के बीच चार्ज करेगा. इससे पहले यह शुल्क 250 रुपए से 750 रुपए के बीच था. यस बैंक के अकाउंट प्रो प्लस, यस एसेंस एसए और यस रेस्पेक्ट एसए में मिनिमम बैलेंस की लिमिट 25,000 रुपए होगी. इन अकाउंट के लिए मैक्सिमम चार्जेज की लिमिट 750 रुपए कर दिया गया है.

क्रेडिट कार्ड से यूटीलिटी पेंमेंट पर लगेगा चार्ज
1 मई 2024 से यस बैंक और आईडीएफसी बैंक ने क्रेडिट कार्ड के जरिए किए जाने वाले सभी यूटिलिटी बिल्स के पेमेंट पर सरचार्ज लगाने का ऐलान किया है. यूटिलिटी भुगतान के अंतर्गत टेलीफोन बिल, इलेक्ट्रिक बिल, गैस, पानी, इंटरनेट सेवाएं और केबल सर्विसेज से जुड़े पेमेंट आते हैं. यूटिलिटी बिल्स का भुगतान 15000 रुपए से अधिक है तो यस बैंक उस पर 1 प्रतिशत के सरचार्ज के अलावा जीएसटी भी वसूलेगा.

आईडीएफसी बैंक ने 20,000 रुपए से अधिक के यूटिलिटी भुगतान पर 1 रुपए सरचार्ज के साथ जीएसटी चार्ज करने की बात कही है. इस तरह से यस बैंक के ग्राहकों के लिए फ्री इस्तेमाल की सीमा 15,000 रुपए जबकि IDFC फर्स्ट बैंक के ग्राहकों के लिए 20,000 रुपए की सीमा होगी.

एफडी योजना में निवेश की तारीख बढ़ी
निजी क्षेत्र की अग्रणी बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष सावधि जमा (एफडी) योजना में निवेश की तारीख बढ़ा दी है. अब इसमें 10 मई 2024 तक निवेश किया जा सकता है. पहले निवेश की आखिरी तारीख 02 मई 2024 थी. इन खातों में सामान्य एफडी खातों की तुलना में 0.75% अधिक ब्याज दिया जाता है. यह ऑफर 60 वर्ष या उससे से अधिक के वरिष्ठ नागरिकों के लिए है. इस योजना की शुरुआत मई 2020 में की गई थी.