scorecardresearch

SBI And HDFC Fixed Deposit Scheme: SBI और HDFC बैंक खत्म कर रहे हैं अपनी ये स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम, 31 मार्च है आखिरी तारीख 

Special Fixed Deposit Scheme: SBI और HDFC बैंक अपनी स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम खत्म करने जा रहे हैं. इसकी 31 मार्च आखिरी तारीख है.

SBI And HDFC Special Fixed Deposit Scheme SBI And HDFC Special Fixed Deposit Scheme
हाइलाइट्स
  • SBI और HDFC बैंक खत्म कर रहे हैं अपना स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट प्लान

  • 31 मार्च है आखिरी तारीख 

पैसे इन्वेस्ट करने के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट एक अच्छा माध्यम है. लेकिन अगर आपने भी SBI और HDFC में फिक्स्ड डिपॉजिट कर रखा है तो आपके लिए ये जरूरी खबर है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 31 मार्च तक ये दोनों बैंक अपने स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट प्लान को खत्म करने वाले वाले हैं. एसबीआई जहां अमृत कलश एफडी प्लान को खत्म करने की तैयारी में है तो वहीं HDFC बैंक सीनियर सिटीजन केयर एफडी को खत्म करने की तैयारी में है.

बताते चलें कि फिक्स्ड डिपॉजिट प्लान में लॉन्ग टर्म के लिए अपने पैसे निवेश किए जाते हैं. ये एक कम रिस्क वाला इन्वेस्टमेंट ऑप्शन होता है. हालांकि, आने वाले समय में बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाले इंटरेस्ट को बढ़ा सकते हैं.  

एसबीआई अमृत कलश एफडी स्कीम क्या है?

दरअसल, SBI ने फरवरी 2023 में एक स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम, SBI अमृत कलश डिपॉजिट FD स्कीम शुरू की थी. SBI ने 15 फरवरी को 2 करोड़ रुपये से कम के फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरें बढ़ाई थीं.  इसके बाद, एसबीआई अब आम जनता के लिए 3.00% से 6.50% तक और बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए 3.50% से 7.50% तक की इंटरेस्ट रेंज पर ऑफर करता है. इनमें डिपॉजिट रेंज 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की होती है. 

इसके अलावा, बैंक 31 मार्च तक सीमित समय अवधि के लिए 400 दिनों के लिए नॉन-सीनियर सिटीजन के लिए 7.10% और सीनियर सिटीजन के लिए 7.60% की अधिकतम ब्याज दर दे रहा है. 

क्या है एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन केयर एफडी?

कोविड-19 में लगे लॉकडाउन के बीच HDFC बैंक ने मई 2020 में सीनियर सिटीजन केयर FD नाम से एक स्पेशल स्कीम शुरू की थी. लेकिन ये स्कीम 31 मार्च को समाप्त हो जाएगी. 

एचडीएफसी बैंक ने अपनी वेबसाइट पर बताया है कि "0.25% का एडिशनल प्रीमियम सीनियर सिटीजन को दिया जाएगा, ये वो लोग हैं जो पांच साल के कार्यकाल के लिए 5 करोड़ से कम की सावधि जमा बुक करना चाहते हैं.” बता दें, एचडीएफसी बैंक की सीनियर सिटीजन केयर एफडी स्कीम के जरिए बुजुर्ग नागरिक 7.75 फीसदी की ब्याज दर का फायदा ले सकते हैं.