scorecardresearch

किसानों को लेकर SBI का बड़ा दावा, 5 साल में आय हुई दोगुनी, जानिए क्या है कारण

भारतीय स्टेट बैंक की एक रिपोर्ट में किसानों की आय को लेकर बड़ा दावा किया गया है. दावे के मुताबिक पिछले 5 साल में किसानों की आय दोगुनी हो गई है.

5 साल में दोगुनी हुई किसानों की आय 5 साल में दोगुनी हुई किसानों की आय
हाइलाइट्स
  • SBI की रिपोर्ट में दावा- 5 साल में दोगुनी हुई किसानों की आय

  • 5 सालों में 1.3 से 1.7 गुना तक बढ़ी आमदनी

नरेंद्र मोदी की सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने का वादा किया था. भारतीय स्टेट बैंक की एक रिपोर्ट की बात करें तो पीएम मोदी ने अपना वादा पूरा किया है. एसबीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 5 साल में किसानों की आय दोगुनी हुई है. हालांकि सभी किसानों की आय दोगुनी होने का दावा नहीं किया गया है.

सोयाबीन और कपास के किसानों की आय हुई दोगुनी-
एसबीआई ने साल 2017-18 से 2021-22 के 5 साल के आंकड़ों के हवाले से दावा किया है. एसबीआई के मुताबिक 5 सालों में आमदनी 1.3 से 1.7 गुना तक बढ़ी है. इसी दौरान महाराष्ट्र में सोयाबीन और कर्नाटक में कपास के किसानों की आमदनी दोगुनी बढ़ी है. इससे पहले राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने भी आंकड़ों के जरिए किसानों की आय में बढ़ोतरी दिखाया था. इसके आंकड़ों के मुताबिक 6 साल में किसानों की आमदनी 59 फीसदी बढ़ी है. 

किसानों की आय बढ़ने की वजह-
एसबीआई ने दावा किया है कि पिछले 5 साल में किसानों की आय दोगुनी हो गई है. एसबीआई ने किसानों की आमदनी बढ़ने की वजह भी बताई है. चलिए आपको बताते हैं कि किन वजहों से किसानों की आय दोगुनी हुई है.

  • पारंपरिक फसलों की जगह नकदी फसलों को अपनाया
  • नकदी फसलों ने किसानों को दिलाया मुनाफा
  • न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने से किसानों को फायदा
  • फसलों की वैरायटी की खेती करना
  • किसान क्रेडिट कार्ड से मिली मदद

एमएसपी बढ़ने से फायदा-
एसबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने कई बार न्यूनतम समर्थन मूल्य में कई बार बढ़ोतरी की. साल 2014 में जब बीजेपी सत्ता में आई तो उसके बाद से अब तक फसलों की एमएसपी 1.5 से 2.3 गुना तक बढ़ाई जा चुकी है. जिससे किसानों को फायदा हुआ है. इसके अलावा किसानों को केसीसी की मदद से किसान मजबूत हुए हैं. पहले किसानों को बैंक से कर्ज मिलने में दिक्कत आती थी. लेकिन किसान क्रेडिट कार्ड की मदद से किसानों को दिक्कतें कम हुई हैं. अभी 7.37 करोड़ केसीसी एक्टिव हैं.

ये भी पढ़ें: