scorecardresearch

सीनियर सिटीजन को ट्रेन में मिलेगी कंफर्म लोअर बर्थ, IRCTC ने बताया टिकट बुक करने का तरीका

भारतीय रेलवे ने बुकिंग के दौरान सीनियर सिटीजन को लोअर बर्थ की प्राथमिकता देने का फैसला किया है. इसका मतलब अब आपको लोअर बर्थ आसानी से मिल जाएगी.

सीनियर सिटीजन को ट्रेन में मिलेगी कंफर्म लोअर बर्थ सीनियर सिटीजन को ट्रेन में मिलेगी कंफर्म लोअर बर्थ
हाइलाइट्स
  • यात्री ने ट्विटर पर किया रेलवे से सवाल

  • सीनियर सिटीजन पर रियायतें हो गई थी सस्पेंड

भारतीय रेलवे लगातार अपने यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए काम करती रहती है. कोरोना महामारी के वक्त भी रेलवे ने अपने यात्रियों का खास ध्यान रखा. इस बार रेलवे ने सीनियर सिटीजन के लिए सुविधा के लिए एक खास निर्णय लिया है. कई बार ट्रेनों में सफर करते वक्त सीनियर सिटीजन को काफी कहने पर भी लोअर बर्थ नहीं मिलती. लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. दरअसल भारतीय रेलवे ने बुकिंग के दौरान सीनियर सिटीजन को लोअर बर्थ की प्राथमिकता देने का फैसला किया है. इसका मतलब अब आपको लोअर बर्थ आसानी से मिल जाएगी.

यात्री ने ट्विटर पर किया रेलवे से सवाल
वैसे तो रेलवे की ओर से सीनियर सिटीजन को सफर के दौरान लोअर बर्थ दी जाती है. लेकिन कई बार टिकट बुकिंग के दौरान ऐसा नहीं होता. इसको लेकर एक रेल यात्री ने ट्विटर पर रेलवे से सवाल किया था. दरअसल ट्विटर पर एक यात्री ने भारतीय रेलवे ने सवाल किया था कि, "मैंने तीन सीनियर सिटिजंस के लिए लोअर बर्थ प्रेफरेंस के साथ टिकट बुक की थी, तब 102 बर्थ मुहैया थी, बावजूद इसके उन्हें मिडिल बर्थ, अपर बर्थ और साइड लोअर बर्थ दी गई. भारतीय रेलवे को इसे सुधारना चाहिए." रेलवे ने इस आदमी को ट्विटर पर जवाब भी दिया है. 

IRCTC ने कुछ इस तरह दिया जवाब
IRCTC ने इस सवाल पर सफाई देते हुए जवाब में लिखा कि महोदय लोअर सीनियर सिटीजन कोटा बर्थ यानी लोअर बर्थ केवल 60 वर्ष और उससे अधिक या 45 वर्ष और उससे अधिक की महिलाओं के लिए पहले से तय होता है. अगर कोई दो यात्री या सीनियर सिटीजन अकेले सफर कर रहे हों तो लोअर बर्थ आसानी से अलॉट हो जाती है, लेकिन अगर दो से ज्यादा सीनियर सिटीजन या एक सीनियर सिटीजन है और दूसरा नहीं है तो सिस्टम इस पर विचार नहीं करेगा.

सीनियर सिटीजन पर रियायतें हो गई थी सस्पेंड
भारतीय रेलवे ने कोरोना महामारी के दौरान गैर जरूरी यात्रा को कम करने के लिए सीनियर सिटिजन कई केटेगरी में रियायती टिकटों (Concessional Tickets) को निलंबित कर दिया था.