scorecardresearch

Poonawalla to acquire 50% in Dharma Productions: धर्मा प्रोडक्शंस में 50% हिस्सेदारी, 750 करोड़ का लग्जरी मेंशन और 1.83 लाख करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं अदार पूनावाला

अदार पूनावाला ने धर्मा प्रोडक्शंस का 50 फीसदी हिस्सा लेने का फैसला किया है. करण जौहर अभी भी धर्मा में करीब 50% हिस्सेदार हैं. अदार पूनावाला वैक्सीन निर्माता कंपनी 'सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड' के सीईओ हैं.

Poonawalla to acquire 50% in Dharma Productions Poonawalla to acquire 50% in Dharma Productions
हाइलाइट्स
  • 1976 में यश जौहर ने स्थापित किया था धर्मा प्रोडक्शंस

  • सुकेश ने की धर्मा प्रोडक्शंस में 50-70 हिस्सेदारी खरीदने की पेशकश

अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने धर्मा प्रोडक्शंस (Dharma Productions) का 50 फीसदी हिस्सा लेने का फैसला किया है. वे धर्मा प्रोडक्शंस और धर्माटिक एंटरटेनमेंट में 1000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे. धर्मा प्रोडक्शंस का मूल्य 2000 करोड़ आंका गया है. सोमवार को कंपनी ने इसकी जानकारी दी.

धर्मा प्रोडक्शंस में अदार ने खरीदी 50% हिस्सेदारी
करण जौहर (Karan Johar) अभी भी धर्मा में करीब 50% हिस्सेदार हैं. अभी जौहर के पास धर्मा की 90.7% और उनकी मां हीरू के पास 9.24% शेयर हैं. डील के बाद भी करण जौहर कंपनी के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन बने रहेंगे. अपूर्व मेहता भी CEO बने रहेंगे.

इस पार्टनरशिप को लेकर करण जौहर ने कहा- 'धर्मा हमेशा दिल को छू लेने वाली कहानियों के लिए जाना जाता है. एक करीबी दोस्त और दूरदर्शी अदार के साथ, हम धर्मा की विरासत को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे.' बता दें, अदार और करण लंबे अरसे से दोस्त हैं और अब दोनों ने अपनी दोस्ती को पार्टनरशिप में बदल दिया है.

कौन हैं अदार पूनावाला?
अदार पूनावाला वैक्सीन निर्माता कंपनी 'सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड' के सीईओ हैं. अदार के पिता सायरस पूनावाला सीरम इंस्टीट्यूट के मालिक हैं. फोर्ब्स के अनुसार अदार पूनावाला की कुल संपत्ति 1.83 लाख करोड़ रुपये है. कोरोना के बाद कंपनी की नेटवर्थ में काफी इजाफा हुआ. सीरम इंस्टीट्यूट के टीकों ने देश और विदेश में लोगों की जान बचाने का काम किया. ये कंपनी दुनिया में सबसे ज़्यादा टीके बनाने वाली कंपनियों में से एक है. अदार पूनावाला जीएवीआई एलायंस के बोर्ड मेंबर भी हैं.

adar poonawalla

2011 में सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ बने
अदार पूनावाला 2001 में अपनी पिता की कंपनी में शामिल हुए थे और 2011 में वो सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ बने. पूनावाला पुणे के जिस लग्जरी मेंशन में रहते हैं उसकी कीमत 750 करोड़ रुपये है. इस लग्जरी मेंशन में दुनिया की सारी सुविधाएं मौजूद हैं. मुंबई में स्थित लिंकन हाउस पूरे पूनावाला परिवार का घर है और इसे 2015 में अमेरिकी सरकार से लगभग 934 करोड़ रुपये में खरीदा गया था. अदार के पास फेरारी, बेंटले, चेवी कार्वेट, लेम्बोर्गिनी और रोल्स रॉयस जैसी लग्जरी गाड़ियां हैं. पूनावाला का बिजनेस एंटरटेनमेंट के अलावा फाइनेंशियल सर्विसेज, रियल एस्टेट और हॉस्पिटैलिटी जैसे सेक्टर्स में भी है. 

सुकेश ने की धर्मा प्रोडक्शंस में 50-70 हिस्सेदारी खरीदने की पेशकश
जेल में बंद कॉनमैन सुकेश चंद्रशेखर ने पत्र लिखकर फिल्म निर्माता करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शंस में 50-70 हिस्सेदारी खरीदने की पेशकश की है. उसने करण को पत्र में लिखा, करण इस ऑफर को एक्सेप्ट कर लेते हैं, तो डील 48 घंटे के अंदर पूरी हो जाएगी. मेरी जिंदगी का प्यार जैकलीन फर्नांडिस आपकी बहुत रिस्पेक्ट करती है. यह आप अच्छी तरह जानते हैं. इस वजह से आपके साथ जुड़ना मेरे लिए सौभाग्य होगा.

कब शुरू हुआ धर्मा प्रोडक्शंस?
धर्मा प्रोडक्शन्स की शुरुआत करण जौहर के पिता यश जौहर ने 1976 में की थी. इस प्रोडक्शन हाउस की पहली फिल्म 'दोस्ताना' थी, जोकि 1980 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, शत्रुघ्न सिन्हा और जीनत अमान ने अभिनय किया था. यह फिल्म उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म थी. इसके बाद कंपनी ने दुनिया (1984) और मुकद्दर का फैसला (1987) का निर्माण किया. दोनों फिल्में बॉक्स ऑफिस पर असफल रहीं. इसके बाद अग्निपथ (1990) आई, जो उस समय तो सफल नहीं थी लेकिन बाद में एक कल्ट फिल्म बन गई. प्रोडक्शन हाउस की अगली दो फिल्में गुमराह (1993) और डुप्लीकेट (1998) बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास नहीं चली.

Dharma

'कुछ कुछ होता है' ने धर्मा प्रोडक्शंस की कामयाबी की इबारत लिखी
इसी साल धर्मा प्रोडक्शंस की फिल्म 'कुछ कुछ होता है' भी रिलीज हुई. ये फिल्म यश जौहर के बेटे करण जौहर के निर्देशन में बनी पहली फिल्म थी. फिल्म ने प्रोडक्शन हाउस को जबरदस्त सफलता दिलाई. इसके बाद से धर्मा प्रोडक्शंस ने कई सुपरहिट फिल्मों को प्रोडस्यूस किया है. करण जौहर कई नई चेहरों को लॉन्च करने के लिए भी जाने जाते रहे हैं. 2004 में यश जौहर की मौत के बाद करण जौहर ही प्रोडक्शन हाउस का पूरा काम देखते हैं.