scorecardresearch

SEBI ने दी खुशखबरी! डेबिट-क्रेडिट कार्ड की तरह आप Demat Account को ऑनलाइन कर सकेंगे ब्लॉक, इस दिन से उठा सकते हैं सुविधा का लाभ

सेबी ने डीमैट अकाउंट को ब्लॉक करने को लेकर सर्कुलर जारी किया है. सेबी का कहना है कि कई बार निवेशकों से शिकायत मिली है कि उनके खाते में अवैध गतिविधियां होने पर भी अपने ट्रेडिंग अकाउंट को बंद नहीं कर पाते हैं. इसके देखते हुए नई सुविधा शुरू करने का निर्णय लिया गया है.

(Symbolic Photo) (Symbolic Photo)
हाइलाइट्स
  • अभी 12.97 करोड़ डीमैट खातधारक हैं देश में 

  • ब्रोकर्स देंगे ग्राहकों को पूरी जानकारी

यदि आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो आपको शेयर बाजार नियामक सेबी (SEBI) ने  बड़ी खुशखबरी दी है. जी हां, अब आप जल्द ही डेबिट और क्रेडिट कार्ड की तरह अपने डीमैट अकाउंट को भी तुरंत ऑनलाइन ब्‍लॉक कर पाएंगे. कस्टमर अपनी नेटबैंकिंग या ऐप के जरिए इसे ब्लॉक कर सकते हैं. सेबी ने इसको लेकर सर्कुलर जारी किया है. अभी तक क्रेडिट और डेबिट कार्ड में ऑनलाइन ब्लॉक करने की सुविधा मिलती है. 

क्यों पड़ी जरूरत
सेबी ने कहा है कि कई बार निवेशकों ने शिकायत की है कि उनके खाते में अवैध गतिविधियां होने पर भी अपने ट्रेडिंग अकाउंट को बंद नहीं कर पाते हैं. इसके देखते हुए कोई ऐसी इमरजेंसी व्‍यवस्‍था की जाए जिसमें उन्‍हें भी एटीएम कार्ड और क्रेडिट कार्ड की तरह डीमैट अकाउंट ब्‍लॉक करने की सुविधा मिले. इसी को ध्यान रखते हुए नई सुविधा शुरू करने का निर्णय लिया गया है. इस समय देश में करीब 12.97 करोड़ डीमैट खाते हैं. 

ब्रोकर अपने कस्‍टमर को दें जानकारी
सेबी ने कहा कि हालांकि डीमैट विकल्प उपलब्ध है, लेकिन जानकारी के अभाव के कारण निवेशक इसका इस्तेमाल मुश्किल से करते हैं. सेबी ने कहा क‍ि अकाउंट ब्लॉक करने की जानकारी मिलने पर ब्रोकर्स को क्‍या करना होगा, इससे जुड़ा पूरा फ्रेमवर्क भी तैयार होना चाह‍िए. हर ब्रोकर अपने कस्‍टमर को भी इस फीचर के बारे में व‍िस्‍तार से जानकारी दें. ताक‍ि आने वाले समय में इसका जरूरत पड़ने पर ज्‍यादा से ज्‍यादा इस्‍तेमाल हो सके. सेबी का यह कदम 'निवेशकों की ओर से निवेश करने में आसानी' पहल के तहत है. 

इस महीने से शुरू हो जाएगी सुविधा
सेबी ने कहा है कि इस सुविधा को 1 जुलाई 2024 से स्‍वैच्छिक रूप से लागू किया जाएगा. इस प्रोसेस को शुरू करने के बाद स्टॉक एक्सचेंज को अपनी उपरोक्‍त सुविधा के बारे में रेग्‍युलेटर को 31 अगस्त तक कॉम्पलिअन्स र‍िपोर्ट जमा करनी जरूरी है. 
जिन निवेशकों को लगेगा कि उन्‍हें अपने खाते ब्‍लॉक करने की जरूरत है, वे इसका लाभ उठा सकेंगे. 

इस बारे में पूरा ढांचा तैयार करने के लिए सेबी सभी हितधारकों से परामर्श भी मांग रहा है. पॉलिसी के तहत ऐसा ढांचा तैयार किया जाएगा जिसमें निवेशक अपने ट्रेडिंग खाते को ब्‍लॉक करने के लिए आवेदन कर सकता है. इसमें तय किया जाएगा कि कितने समय के भीतर यूजर के आवेदन पर रिएक्‍ट करना और उसके डीमैट खाते को बंद करना जरूरी होगा. ट्रेडिंग मेंबर को एक बार किसी यूजर का रिक्‍वेस्‍ट मिलता है तो उसे तत्‍काल बंद किया जाना जरूरी होगा.