scorecardresearch

Sovereign Gold Bond Scheme 2023-24 Series IV: खरीदना चाहते हैं सस्ता सोना तो इस स्कीम में इस तारीख से कर सकते हैं निवेश, जानें कैसे करें अप्लाई और इन्वेस्टमेंट के लिए क्या है जरूरी

Sovereign Gold Bond Scheme 2023-24 Series IV में 12 फरवरी से निवेश किया जा सकता है. इस योजना में निवेश के लिए आखिरी तारीख 16 फरवरी है. इस स्कीम में कम से कम एक ग्राम और अधिकतम 4 किलोग्राम तक सोना खरीदा जा सकता है. RBI ने इस योजना की शुरुआत नवंबर 2015 में की थी.

Sovereign Gold Bond Scheme Sovereign Gold Bond Scheme

अगर आप सोना में निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए एक शानदार मौका है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2023-24 की अगली तारीख  तय कर दी है. इस स्कीम के तहत सरकार मार्केट रेट से कम दाम पर सोना बेचती है. ये बॉन्ड हमेशा नहीं मिलते हैं. इसके लिए सरकार समय-समय पर तारीख निकालती है. इस बार SBG स्कीम की सीरीज IV 12 फरवरी को सब्सक्रिप्शन के लिए खुल रहा है.

कब तक खरीद सकते हैं बॉन्ड-
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2023-24 की अगली तारीख 12 फरवरी 2024 तय की गई है. इस दिन से इस स्कीम के तहत बॉन्ड खरीदे जा सकते हैं. इस स्कीम के तहत कम कीमत पर बॉन्ड की मदद से सोना खरीदा जा सकता है. इस स्कीम के तहत बॉन्ड खरीदने की आखिरी तारीख 16 फरवरी है. इससे पहले SGB खरीदने के लिए साल 2023 में 18 दिसंबर से 22 दिसंबर तक सब्सक्रिप्शन खुला था.

क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम-
SGB रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की स्कीम है. इसकी शुरुआत नवंबर 2015 में की गई थी. इस योजना के तहत 24 कैरेट यानी 99.9 फीसदी शुद्ध सोना में निवेश किया जा सकता है. इसके तहत कम से कम एक ग्राम गोल्ड खरीदा जा सकता है. जबकि व्यक्तिगत तौर पर एक साल में अधिकतम 4 किलोग्राम तक सोना खरीदा जा सकता है. अगर कोई संस्था या ट्रस्ट इस योजना में निवेश करना चाहता है तो अधिकतम 20 किलोग्राम तक सोना खरीदने की इजाजत है. अगर कोई शख्स इस योजना के तहत ऑनलाइन निवेश करता है तो उसे एक ग्राम पर 50 रुपए की छूट भी मिलेगी.

सम्बंधित ख़बरें

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में NSE, BSE, पोस्ट ऑफिस, कमर्शियल बैंक और स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के जरिए निवेश किया जा सकता है. इसके अलावा सभी बैंकों के जरिए भी इसे खरीदा जा सकता है.

कौन कर सकता है इस स्कीम में निवेश-
आरबीआई के सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश के लिए कुछ शर्तों का पालन करना जरूरी है. इसमें भारतीय नागरिक और भारत में रहने वाले भारतीय मूल के व्यक्ति (PIO) निवेश कर सकते हैं. इसके अलावा हिंदू अविभाजित परिवार और भारत में रजिस्टर्ड पब्लिक और प्राइवेट ट्रस्ट निवेश कर सकते हैं. भारत में यूजीसी से मान्यता प्राप्त सभी विश्वविद्यालय और धर्मार्थ संस्थान भी निवेश कर सकते हैं.

एनआरआई को इस योजना में डायरेक्ट निवेश की इजाजत नहीं है. अगर कोई नाबालिग है तो वो खुद निवेश नहीं कर सकता है. नाबालिग अपने अभिभावकों के जरिए इसमें निवेश कर सकता है.

कितने समय के लिए कर सकते हैं निवेश-
SGB स्कीम के तहत निवेश करने की अवधि भी तय की गई है. इसमें 8 साल के लिए निवेश किया जा सकता है. जिसमें 5 साल के बाद निवेशक एग्जिट कर सकते हैं. इस स्कीम के तहत निवेश करने पर सालाना 2.5 फीसदी का ब्याज मिलता है. ब्याज को 6 महीने के आधार पर कस्टमर्स के खाते में ट्रांसफर किया जाता है.

ये भी पढ़ें: