scorecardresearch

Sovereign Gold Bond: सस्ते में सोना खरीदने का बेहतरीन मौका, गोल्ड बॉन्ड की बिक्री शुरू, जानिए कीमत सहित जरूरी बातें

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 19 से 23 जून 2023 तक खुला रहेगा. इसमें निवेशक 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने में निवेश करते हैं. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सीरीज के लिए रिजर्व बैंक ने 5,926 रुपए प्रति ग्राम का दाम तय किया है.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश का मौका सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश का मौका
हाइलाइट्स
  • 1 ग्राम सोने के लिए चुकाने होंगे 5,926 रुपए

  • ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से लगा सकते हैं पैसा

भारत सरकार ने चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही के दौरान सॉवरेन गोल्ड बांड (एसजीबी) की दो किश्तें जारी करने का फैसला किया है. पहली किश्त 19 जून 2023 से 23 जून 2023 तक सदस्यता के लिए उपलब्ध होगी और दूसरी किश्त 11 सितंबर 2023 से 15 सितंबर 2023 तक खुलेगी. आइए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड से जुड़ी जरूरी बातें जानते हैं.

क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक सरकारी बॉन्ड होता है. इसे डीमैट के रूप में परिवर्तित कराया जा सकता है. यदि बॉन्ड पांच ग्राम सोने का है, तो पांच ग्राम सोने की जितनी कीमत होगी, उतनी ही बॉन्ड की कीमत होगी. इसे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की तरफ से जारी किया जाता है. 

शुद्धता की गारंटी
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेशक 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने में निवेश करते हैं यानी 99.9 फीसदी प्योर गोल्ड में इंवेस्ट किया जाता है. भारतीय बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड यानी IBJA के पब्लिश्ड रेट के आधार पर बॉन्ड की कीमत तय होती है. इसमें सब्सक्रिप्शन पीरियड से पहले वाले हफ्ते के आखिरी तीन दिनों के रेट का एवरेज निकाला जाता है.

इतना तय किया गया है दाम
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सीरीज के लिए रिजर्व बैंक ने 5,926 रुपए प्रति ग्राम का दाम तय किया है. ये फिजिकल या ऑफलाइन मोड से खरीदने के लिए है और अगर आप ऑनलाइन मोड में ये गोल्ड बॉन्ड खरीदते हैं तो प्रति ग्राम 50 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा.

इतना कर सकते हैं निवेश
एसजीबी के जरिए कोई शख्स एक वित्त वर्ष में कम से कम 1 ग्राम और अधिकतम 4 किलोग्राम सोने में निवेश कर सकता है. जॉइंट होल्डिंग के मामले में 4 किलोग्राम की निवेश सीमा पहले आवेदक पर ही लागू होगी. वहीं किसी ट्रस्ट के लिए खरीद की अधिकतम सीमा 20 किलोग्राम है. 

ऐसे होगा भुगतान 
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदने के लिए नकद, डिमांड ड्राफ्ट या इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग के जरिए भुगतान कर सकते हैं. नकद में अधिकतम 20 हजार रुपए तक भुगतान कर सकते हैं.

हर साल मिलता है 2.50 फीसदी ब्याज
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की मैच्योरिटी अवधि 8 साल होती है. इस अवधि के बाद होने वाले लाभ पर कोई टैक्स नहीं लगता. यदि आप 5 साल बाद अपना पैसा निकालते हैं तो इससे होने वाले लाभ पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन के रूप में टैक्स लगता है. इसे खरीदने पर इश्यू प्राइस पर हर साल 2.50 फीसदी का निश्चित ब्याज मिलता है. यह राशि हर 6 महीने में आपके खाते में पहुंच जाती है. 

यहां से कर सकते हैं खरीदारी
गोल्ड बॉन्ड बैंकों, मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, बीएसई, एनएसई और डाकघरों के अलावा एजेंटों के जरिए खरीद सकते हैं. निवेश करने के लिए पैनकार्ड होना अनिवार्य है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में आप ऑफलाइन भी निवेश कर सकते हैं. निवेशक को एक आवेदन फॉर्म भरना होगा. इसके बाद आपके अकाउंट से पैसे कट जाएंगे और आपके डीमैट खाते में ये बॉन्ड ट्रांसफर कर दिए जाएंगे.

ऑनलाइन ऐसे करें परचेज 
1. बैंक के इंटरनेट बैंकिंग खाते में लॉग इन करें.
2. ई-सर्विस विकल्प पर क्लिक करने के बाद सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का विकल्प चुनें.
3. आरबीआई की ओर से निर्धारित नियम-शर्तें ध्यान से पढ़ें. 
4. रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें और सबमिट पर क्लिक करें. 
5. इसके बाद परचेज फॉर्म में सब्सक्रिप्शन की मात्रा भरें. नॉमिनी के डिटेल्स भी भरें. 
6. डिटेल्स सत्यापित करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें.