scorecardresearch

Starbucks की सबसे महंगी कॉफी है Tall Latte, अमेरिका में है सस्ती, जानिए भारत समेत दूसरे देशों में क्या है कीमत

टी लवर्स की तरह दुनिया में कॉफी लवर्स की भी कमी नहीं है. बात जब स्टारबक्स की हो तो लोग इस कॉफी का स्वाद चखने के लिए कितनी भी कीमत चुकाने को तैयार हो जाते हैं.

स्टारबक्स स्टारबक्स
हाइलाइट्स
  • स्विटजरलैंड में Tall Latte सबसे महंगी कॉफी है.

  • शुरुआत में स्टारबक्स सिर्फ कॉफी बीन्स बेचने के लिए खोला गया था.

चाहे मौसम सर्दी का हो या गर्मी का, कॉफी हमेशा आपके मूड को रिफ्रेश करने का काम करती है. बात जब स्टारबक्स की हो तो यहां की कॉफी अपने जबरदस्त प्लेवर और हाई प्राइस के लिए जानी जाती है. एक स्टारबक्स कॉफी की कीमत अलग-अलग देशों में अलग-अलग होती है. चलिए जानते हैं कहां कितने की मिलती है स्टारबक्स की कॉफी...

सबसे महंगी कॉफी है Tall Latte

स्विटजरलैंड में Tall Latte सबसे महंगी कॉफी है जिसकी कीमत 7.17 डॉलर है. वहीं तुर्की में इसकी कीमत सिर्फ 1.31 डॉलर है. अगर हम दूसरे देशों में Tall Latte की कीमतों की बात करें तो अमेरिका में इसकी कीमत 3.26 डॉलर, चीन में 4.23 डॉलर और भारत में 3.56 डॉलर है. दुनिया भर में स्टारबक्स की कॉफी Tall Latte सबसे महंगी काफी मानी जाती है.

किन देशों में क्या है कॉफी की कीमत

अमेरिका जैसे विकसित देशों में स्टारबक्स कॉफी की कीमतें दूसरे देशों से कम हैं. आमतौर पर यह देखा गया है कि हाई इनकम वाले देशों में इसकी कीमतें ज्यादा होती हैं लेकिन अमेरिका में ऐसा नहीं है. Starbucks Latte अमेरिका (2.1%), नॉर्वे (3.1%), ऑस्ट्रिया (3.1%), कतर (3.3%), ऑस्ट्रेलिया (3.4%), आदि जैसे देशों में सबसे सस्ती है. जबकि भारत (71.3%), कंबोडिया (86.1%), वियतनाम (57.7%), बोलीविया (39%) कुछ ऐसे देश हैं जहाँ ये कॉफी थोड़ी महंगी है.

डेटा से पता चलता है कि अमेरिका या नॉर्वे में एक स्टारबक्स Latte की कीमत आपकी आय का सिर्फ 2-3% है. जबकि भारत और कंबोडिया जैसे देशों में यह प्रतिशत 70% से ज्यादा है.

पहले कॉफी बीन्स बेचता था स्टारबक्स

शुरुआत में स्टारबक्स सिर्फ कॉफी बीन्स बेचने के लिए खोला गया था. बाद में इसे कॉफी शॉप में तब्दील कर दिया गया. आज के समय में स्टारबक्स के 32,000 से ज्यादा आउटलेट्स हैं. और यह दुनिया में सबसे अधिक पहचाने जाने वाले ब्रांडों में से एक है. कंपनी का मुख्यालय स्टारबक्स सेंटर के नाम से जाना जाता है, यह वाशिंगटन के सिएटल में स्थित है. फोर्ब्स फॉर्च्यून 500 की सूची में स्टारबक्स 114वें स्थान पर है. आज यह 4.2 बिलियन डॉलर की कंपनी है. 

भारत में स्टारबक्स
स्टारबक्स कंपनी भारत में टाटा समूह के साथ मिलकर कारोबार करती है. भारत में स्टारबक्स की टाटा समूह के साथ 50-50 प्रतिशत की हिस्सेदारी है. इनका पहला स्टोर मुंबई के Horinman Circle में साल 2012 में खुला था. भारत में स्टारबक्स के 200 से ज्यादा स्टोर हैं.