scorecardresearch

Credit card lost or stolen: खो गया या चोरी हो गया क्रेडिट कार्ड? तुरंत करें ये चार काम

क्रेडिट कार्ड खो जाने या चोरी होने की स्थिति में ये चार काम करना जरूरी है वरना आप बड़ी मुश्किलों में फंस सकते हैं.

Credit Card Credit Card
हाइलाइट्स
  • कार्ड के खो जाने या चोरी हो जाने की रिपोर्ट निकटतम पुलिस स्टेशन में दर्ज करवाएं.

अगर आपका क्रेडिट कार्ड (Credit Card) खो गया है या चोरी हो गया है तो आपको तुरंत एक्शन लेना चाहिए ताकि आपके कार्ड की जानकारी सुरक्षित रहे. आपको बिना देरी के अपनी बैंक या कार्ड जारी करने वाली संस्था को अलर्ट करना है.  

यदि आपका क्रेडिट कार्ड खो जाता है या चोरी हो जाता है, तो आप ये कदम उठाएं:

अपने क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक करवाएं 
जैसे ही आपको ये पता चलता है कि आपका क्रेडिट कार्ड खो गया है या चोरी हो गया है तो कॉल करके तुरंत उसकी सूचना अपनी बैंक को दें. आप अपने कार्ड को ऑनलाइन बैंकिंग ऐप या नेट बैंकिंग के माध्यम से भी ब्लॉक कर सकते हैं. बैंक को जैसे ही सूचना मिलेगी, बैंक आपका पुराना कार्ड ब्लॉक करके नए नंबर वाला कार्ड आपको जारी कर देगा. आपको नया कार्ड भेजने में बैंक को 7 से 14 दिन तक का समय लग सकता है.     
 
पुलिस में शिकायत दर्ज करवाएं  
बैंक को सूचना देने के बाद आप अपने क्रेडिट कार्ड के खो जाने या चोरी हो जाने की रिपोर्ट निकटतम पुलिस स्टेशन में दर्ज करवाएं. इससे ये सुनिश्चित होगा कि अगर कार्ड का उपयोग किसी तरह की धोखाधड़ी के लिए किया जाता है तो आप मुश्किल में नहीं फंसेंगे. बाकी, एफआईआर दर्ज कराने से आपके पास अपने कार्ड के खोने या चोरी होने का कानूनी प्रमाण हो जाएगा. आप ऑनलाइन भी एफआईआर दर्ज करा सकते हैं.        

कार्ड जारी करने वाली संस्था को जानकारी दें
आप अपने क्रेडिट कार्ड के खोने या चोरी होने की जानकारी कार्ड जारी करने वाली संस्था को भी दें. इससे संस्था आपके अकाउंट पर फ्रॉड अलर्ट जारी कर देगा जिससे आपके क्रेडिट स्कोर को कोई नुकसान नहीं होगा.    

अपने क्रेडिट कार्ड बिल पर नजर रखें
आपका क्रेडिट कार्ड खो जाने या चोरी हो जाने की सूचना देने के बाद भी, आपको अपने बैंकिंग ऐप पर अपने क्रेडिट कार्ड बिल पर नज़र रखनी चाहिए. इस दौरान अगर आप अपने अकाउंट पर किसी तरह का असामान्य लेन-देन होता देखें तो इसकी सूचना बैंक को दें.