scorecardresearch

Success Story: 24 साल की उम्र में शुरू किया था टीवी का बिजनेस, अब भारत की सबसे अमीर Self Made Women में से एक

आज हम बात कर रहे है भारतीय उद्यमी, देविता सराफ के बारे में, जिन्होंने अपनी मेहनत और लगन से न केवल व्यपार की दुनिया में अपनी पहचान बनाई है बल्कि महिला सशक्तिकरण की एक मिसाल भी बनी हैं.

Devita Saraf (Photo: Instagram/@devitasaraf) Devita Saraf (Photo: Instagram/@devitasaraf)

'Vu Group' की सीईओ और चेयरपर्सन, देविता सराफ आज इंडस्ट्री का बड़ा नाम हैं. 24 साल की उम्र में अपना प्रोफेशनल करियर शुरू करने वाली देविता आज महिला सशक्तिकरण की मिसाल हैं.  आज उनकी कंपनी भारत की सबसे बड़ी टीवी कंपनियों में से एक है. मुंबई में जन्मीं देविता ने अपनी ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई मुंबई से ही की. उसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए देविता अमेरिका चली गईं.

यहां उन्होंने University of Southern California से मार्केटिंग में मास्टर्स की डिग्री ली, और फिर हार्वड बिज़नेस स्कूल से एमबीए किया किया. साल 2020 में, हुरुन रिपोर्ट ने देविता सराफ को 40 साल से कम उम्र की भारत की सबसे धनी सेल्फ-मेड महिला के रूप में मान्यता दी थी. इसके अतिरिक्त, उन्होंने फॉर्च्यून की भारत की टॉप 50 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में जगह बनाई और फोर्ब्स से उन्हें 'भारत की मॉडल सीईओ' होने का सम्मान मिला. 

कैसे हुई सफर की शुरुआत 
मुंबई में एक बिजनेस फैमिली में जन्मी देविता सराफ ने साल 2006 में 'वू टेलीविज़न' कंपनी की शुरुआत की थी. उस समय वह मात्र 24 साल की थी. उनका लक्ष्य भारत में स्मार्ट टीवी को किफायती बनाने का था. उन्होंने एक ऐसी कंपनी की कल्पना की जो हर भारतीय परिवार तक बेहतर मनोरंजन पहुंचा सकें. यह कंपनी अलग-अलग तरह के टीवी बनाती है जैसे एंड्रॉइड टीवी, 4K टीवी, और UHD टीवी आदि. लोगों की जरूरतों को देखते हुए अलग-अलग प्रकार के साइज़ और स्क्रीन के साथ यह कंपनी टीवी बना रही है. 

सम्बंधित ख़बरें

अगर हम वू टेलीविज़न की सफलता की बात करें तो किफायती दाम में लगातार नए फीचर और मॉडल अपने ग्राहकों को देने के कारण आज मार्किट में इसकी एक अलग पहचान है. दुनिया के कुल 6 देशों में आज वू टेलीविज़न अपने टीवी प्रोडक्ट्स बेच रहा है, और सबसे ज्यादा मात्र में वू टेलीविज़न के टीवी खरीदने वाला देश भारत है. 

मिल चुके हैं कई पुरस्कार 
देविता सराफ को साल 2008 में Ernst & Young Entrepreneur of the Year Award, साल 2009 में Businesswoman of the Year Award, 2010 में FICCI Young Leaders Forum Award, 2011 में Asia Business Leadership Award, 2012 में Woman Entrepreneur of the Year और साल 2015 में भारत सरकार की तरफ से Padma Shri अवार्ड से सम्मानित किया गया.  

साल 2017 में देविता ने यंग सीईओ के साथ पीएम मोदी की हुई बैठक में हिस्सा लिया था. इसमें न्यू इंडिया के लिए इन सीईओज से अपने आइडिया देने को कहा गया था. देविता ने इस कार्यक्रम में मेक इन इंडिया पर अपने विचार रखे. बाद में पीएम मोदी ने अपने भाषण में उनके आइडिया का जिक्र करते हुए देविता की तारीफ भी की. यह देविता की अटूट प्रतिबद्धता और दूरदर्शी दृष्टिकोण है जिससे कंपनी का बिजनेस आज 1,400 करोड़ रुपए तक पहुंच गया था.