scorecardresearch

Success Story: चाय की टपरी से शुरू हुई कहानी, अब है साढ़े तीन करोड़ का बिजनेस, जानिए कैसे खड़ा हुआ 'Chaai Seth' का कारोबार

यह कहानी है बिहार से ताल्लुक रखने वाले अर्पित राज और उनके स्टार्टअप- Chaai Seth की. कॉलेज के समय में चाय की टपरी से शुरू हुआ आइडिया आज 27 चाय सेठ आउटलेट्स तक पहुंच चुका है.

Arpit Raj, Founder of Chaai Seth Arpit Raj, Founder of Chaai Seth

भारतीयों के लिए चाय सिर्फ कोई ड्रिंक या डिश नहीं है बल्कि एक इमोशन है. इस "एनर्जी ड्रिंक" के बिना बहुत से लोगों का तो दिन ही शुरू नहीं होता है. दोस्तों के साथ चाय की टपरी पर बैठना, गपशप करना और चाय की चुस्की लेते हुए दिल से दिल की बातें करना- इससे अच्छा और कुछ नहीं हो सकता है. शायद इसलिए ही लोग कहते हैं कि चाय का बिजनेस कभी भी मंदी में नहीं होता है. और अब अच्छे-खासे पढ़े-लिखे लोग भी चाय का बिजनेस कर रहे हैं. 

ऐसे ही एक बिजनेसमैन के बारे में आज हम आपको बता रहे हैं. यह कहानी है बिहार तके एक युवा की जिसने शिलॉन्स से पढ़ाई की और पढ़ने के दौरान ही उन्हें चाय के बिजनेस का आइडिया आया. फिर आलम यह हुआ कि अपनी चाय स्टार्टअप शुरू करने के लिए उन्होंने अपनी अच्छी-खासी नौकरी छोड़ दी. यह कहानी है अर्पित राज की जो 'चाय सेठ' के नाम से अपनी स्टार्टअप चला रहे हैं. 

चाय की टपरी से हुई शुरुआत 
अर्पित राज ने अपने दोस्तों की मदद से सामूहिक रूप से 50,000-60,000 का निवेश किया और 2015 में शिलांग, मेघालय में एक छोटी चाय की टपरी शुरू की. इसका कोई ब्रांड नाम नहीं था. यह उस समय की बात है जब शिलॉन्ग में रहकर वह बीबीए की पढ़ाई कर रहे थे. अर्पित ने अपने इंटरव्यूज में बताया है कि वह और उनके दोस्त अक्सर कुछ अच्छा खाने-पीने की तलाश में निकलते थे. यहीं से उन्हें आइडिया आया कि उनकी तरह और भी बहुत से छात्र होंगे जो अच्छा खाना  तलाशते होंगे. तब उन्होंने एक बंगाली महिला को काम पर रखकर टिफिन सर्विसेज की शुरुआत की. 

सम्बंधित ख़बरें

इसके बाद, उन्होंने देखा कि छात्रों के पास रात के समय अक्सर कोई विकल्प नहीं होता, जहां वे कुछ खा सकें. इसके बाद उन्होंने अपने कॉलेज के बाहर चाय की टपरी शुरू की. हालांकि, तब उन्हें नहीं पता था कि एक दिन यह चाय की टपरी चाय सेठ बन जाएगी. अर्पित और उनके दोस्तों ने साल 2018 तक यह टपरी चलाई और ग्रेजुएशन के बाद इसे बंद कर दिया. लेकिन उनके इस आइडिया से उन्हें अच्छे रिटर्न मिले थे. 

इस तरह बनाया चाय सेठ 
अर्पित पढ़ाई के बाद जॉब के लिए दिल्ली आ गए. लेकिन डेढ साल बाद उन्हें लगा कि उनका दिल अभी भी उस चाय की टपरी पर अटका है. तब उन्होंने अपने और दो दोस्तों को मनाया और चाय के आइडिया पर काम शुरू किया. उन्होंने दिल्ली में एक छोटी सी जगह लेकर अपना काम फिर से शुरू किया. इस समय कोरोना काल में उन्हें काफी परेशानी हुईं पर वह मन बना चुके थे. उन्होंने चाय सेठ में चाय के साथ-साथ कुछ स्नैक्स जैसे बर्गर, बिस्किट, फ्रैंकी, पास्ता, सैंडविच, मोमोज़ और दूसरे स्नैक्स भी परोसना शुरू किया. 

अर्पित के किसी भी चाय सेठ आउटलेट पर, ग्राहक के लिए 25 तरह की चाय मौजूद हैं. इनमें आम के साथ-साथ दालचीनी चाय, बटरस्कॉच चाय, काली मिर्च चाय, अमरूद चाय और बहुत कुछ शामिल है. चाय सेठ के पूरे भारत में 27 आउटलेट हैं. यह ब्रांड 3.5 करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार कर चुका है.