scorecardresearch

Success Story: सिर्फ B-Town Diva नहीं Business Woman है यह एक्ट्रेस, Hair Extension से कमा रही हैं करोड़ों

पारुल गुलाटी एक भारतीय उद्यमी और हेयर केयर इंडस्ट्री में प्रीमियम ब्रांड, NishHair की संस्थापक हैं. Shark Tank India Season 2 से मशहूर हुए निश हेयर का बिजनेस आज तीन गुना बढ़ चुका है.

NishHair founder Parul Gulati NishHair founder Parul Gulati

बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री और मॉडल पारुल गुलाटी (Parul Gulati) एक सफल बिजनेसवुमन भी हैं. वह "NishHair" नाम से हेयर एक्सटेंशन ब्रांड चला रही हैं और इस बिजनेस को उन्होंने अपने दम पर सफल बनाया है. हालांकि, पिछले साल तक बहुत ही कम लोग जानते थे कि अभिनेत्री पारुल गुलाटी एक सफल उद्यमी भी हैं. लेकिन जब उन्होंने अपने बिजनेस को शार्क टैंक इंडिया 2 में पेश किया तो यह पॉपुलर हो गया. बताया जा रहा है कि शार्क टैंक के बाद से उनका बिजनेस कई गुना बढ़ा है. 

कैसे हुई हेयर एक्सटेंशन बिजनेस की शुरुआत 
कुछ समय पहले Reddit पर एक यूजर ने पारुल से पूछा कि उन्हें हेयर एक्सटेंशन बिजनेस शुरू करने का आइडिया कैसे आया? इस पर पारुल ने बताया कि एक दिन वह 'कीपिंग अप विद कार्दशियन' (Keeping Up With the Kardashians) देख रही थी जिसमें हेयर एक्सटेंशन के बारे में बात हुई थी. यह शायद 2016 की बात होगी. उन्हें हेयर एक्सटेंशन और इसके बिजनेस के बारे में जानकर अच्छा लगा. 

उन्होंने तय किया वह जब भी बिजनेस करेंगी तो हेयर एक्सटेंश में ट्राई करेंगी. साल 2017 में उन्होंने अपने ब्रांड की शुरुआत की. आपको बता दें कि निश हेयर के प्रीमियम हेयर एक्सटेंशन असली बालों से बने हैं और मार्केट में मिलने वाले दूसरे एक्सटेंशन या विग से बिल्कुल अलग हैं. कंपनी अपनी वेबसाइट और Amazon के जरिए प्रोडक्ट्स सेल करती है. 

सम्बंधित ख़बरें

आपको बता दें कि भारत में बहुत सारी महिलाएं बालों के झड़ने का अनुभव करती हैं. इस समस्या को निश हेयर बहुत हद तक हल कर रहा है. पारुल के मुताबिक, उन्होंने अपना ब्रांड शुरू करने से पहले मार्केट में रिसर्च की लेकिन बाज़ार में उपलब्ध हेयर एक्सटेंशन महंगे और असुविधाजनक थे. ऐसे में उन्होंने तय किया कि वह किफायती दामों में हाई-क्वालिटी हेयर एक्सटेंशन उपलब्ध कराएंगी. 

शार्क टैंक इंडिया के बाद बढ़ा बिजनेस 
पारुल गुलाटी ने शार्क टैंक इंडिया के सीज़न 2 में हिस्सा लिया था. उन्होंने अपना बिजनेस आइडिया पेश किया और 2% इक्विटी के बदले में 1 करोड़ रुपये की फाइनेंस की मांग की. उन्हें अमित जैन ने इंवेस्टमेंट दी. शार्क टैंक में पारुल के बिजनेस के बारे में पता चलने के बाद उनकी और उनके ब्रांड की फैन-फॉलोइंग काफी बढ़ गई. हाल की रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनकी कंपनी का टर्नओवर पहले से तीन गुना बढ़ चुका है और उनकी कंपनी की नेटवर्थ 50 करोड़ रुपए से ज्यादा है.