scorecardresearch

Exclusive: एक छोटी-सी दुकान से हुई थी UBON कंपनी की शुरुआत, बना रहे हैं Made In India प्रोडक्ट्स, विदेशों में भी मांग

दिल्ली स्थित UBON कंपनी आज इलेक्ट्रॉनिक्स के मामले में जाना-माना नाम है. आज लाखों ग्राहक UBON के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल कर रहे हैं. यहां पढ़िए इस कंपनी की सफलता की कहानी.

UBON Company UBON Company
हाइलाइट्स
  • शुरू की मोबाइल एक्सेसरीज कंपनी

  • 3000 शहरों में मौजूद है ब्रांड 

बात अगर Made in India मोबाइल एक्सेसरीज जैसे ईयरफोन, चार्जर, पावरबैंक आदि की हो तो दिमाग में दो-चार ब्रांड्स ही आते हैं. आज इन्हीं में से एक UBON ब्रांड के बारे में हम आपको बता रहे हैं जिसकी नींव साल 1999 में दिल्ली के सबसे पुरानी और बड़ी मार्केट, लाजपत राय मार्केट में रखी गई थी. 

उस समय यह कोई कंपनी नहीं बल्कि दिल्ली के ओम प्रकाश अरोड़ा का एक छोटी सी दुकान में होलसेल स्टोर था. इस छोटी सी दुकान को आज उनके बेटों, मनदीप अरोड़ा और ललित अरोड़ा ने लाखों की कंपनी बना दिया है. सबसे दिलचस्प बात है कि आज देशभर में उनके ड्रिस्ट्रिब्यूटर हैं और उनके लगभग सभी प्रोडक्ट्स मेड इन इंडिया हैं.
 
शुरू की मोबाइल एक्सेसरीज कंपनी
मनदीप अरोड़ा ने GNT Digital से बात करते हुए बताया कि उनके पिता दिल्ली के सबसे पुराने और सबसे बड़े बाजारों में से एक, लाजपत राय मार्केट में वॉकमैन के लिए इयरफ़ोन जैसी मोबाइल एक्सेसरीज़ का व्यापार करते थे. अपनी पढ़ाई के बाद मनदीप भी बिजनेस में शामिल हो गए. 

अपने पिता के साथ काम करते हुए उन्होंने इस इंडस्ट्री में कई गैप देखे. इन गैप्स को कम करने के लिए साल 2004 में, मनदीप, उनके पिता ओम प्रकाश अरोड़ा और उनके भाई ललित अरोड़ा ने दिल्ली में एक मोबाइल एक्सेसरीज कंपनी, UBON की शुरुआत की. मनदीप और ललित बताते हैं कि जब उन्होंने कंपनी शुरू की तब भारत की इलेक्ट्रॉनिक इंडस्ट्री बहुत शुरुआती स्टेज पर थी. 

ऐसे में, उनके लिए अच्छी क्वालिटी की सही रॉ मेटेरियल ढूंढना भी मुश्किल था. पहले उनका रॉ मेटेरियल चीन से आता था लेकिन पिछले कुछ सालों में वह लगभग हर एक प्रोडक्ट के मामले में आत्मनिर्भर हो गए हैं और अपने 99% उत्पाद वे इन-हाउस बना रहे हैं. 

3000 शहरों में मौजूद है ब्रांड 
मनदीप और ललित ने स्थानीय बाज़ार में मोबाइल एक्सेसरीज़ बेचने से शुरुआत की. जैसे-जैसे उनका व्यवसाय लगातार बढ़ता गया, उन्होंने प्रोडक्ट्स में वैरायटी लाना शुरू किया और अपने डिस्ट्रिब्यूटर बढ़ाए. साल 2012 में उन्होंने देखा की मोबाइल फोन के स्क्रीन गार्ड की मांग बढ़ रही है. 

ऐसे में, उन्होंने खुद अपनी फैक्ट्री में स्क्रीन गार्ड बनाना शुरू किया. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और चार्जिंग डिवाइस, डेटा केबल और पावर बैंक आदि बनाने के लिए मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट शुरू कीं. आज इस ब्रांड की भारत के 3000 से अधिक शहरों में उपस्थिति है. साथ ही, उनके प्रोडक्ट्स की केन्या, दुबई, श्रीलंका, बांग्लादेश और भूटान जैसे देशों में भी मांग है. 

UBON कंपनी ग्राहकों को हेडफोन, इयरफ़ोन, स्पीकर्स, पावर बैंक, सोलर चार्जिंग स्पीकर, चार्जिंग एक्सेसरीज, प्रोटेक्टिव एक्सेसरीज, डेटा केबल और सेल्फी स्टिक जैसे प्रोडक्ट्स उपलब्ध करा रही है. कंपनी डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर (डी2सी) बिजनेस मॉडल पर काम करती है. 

कंपनी अपने उत्पादों को अपनी आधिकारिक वेबसाइट और ऑफलाइन रिटेल आउटलेट के माध्यम से सीधे उपभोक्ताओं को बेचती है. हालांकि, अरोड़ा ब्रदर्स का कहना है कि उन्हें और लंबा रास्ता तय करना है. इस क्षेत्र में अभी भी बहुत कुछ करने के लिए है और वे हर संभव मौके को एक्सप्लोर करना चाहते हैं. 

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें.)