scorecardresearch

Success story of Vadilal Icecream: जानिए कैसे एक सोडा बेचने वाले ने खड़ा किया हजार करोड़ से ज्यादा का आइसक्रीम बिजनेस

यह कहानी है भारत की आजादी से कई साल पहले शुरु हुई Ice-Cream Brand, Vadilal Icecream की. वाडीलाल गांधी ने बिजनेस की शुरुआत सोडा बेचने से की और धीरे-धीरे उन्होंने आइसक्रीम इंडस्ट्री में अपना पैर जमा लिए.

Vadilal Ice Cream Success Story (Photo: YouTube Screengrab) Vadilal Ice Cream Success Story (Photo: YouTube Screengrab)

भारतीय आइसक्रीम ब्रांड वाडीलाल देश की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है. आज इस ब्रांड का टर्नओवर अरबों में है लेकिन इस ब्रांड की कहानी सौ साल से भी पहले ब्रिटिश काल में शुरू हुई थी. इस ब्रांड के फाउंडर, वाडीलाल गांधी ने 1907 में अहमदाबाद, गुजरात में एक छोटी सी सोडा की दुकान से शुरुआत की थी. यह दुकान तेजी से पॉपुलर हुई और वाडीला ने सोडा और आइसक्रीम के मिश्रण से फ्रेश सोडा पॉप बनाया गया जो हिट हो गया। 1926 में, वाडीलाल ने अपना पहला आइसक्रीम आउटलेट खोला था. 

करते थे होम डिलीवरी 
उस समय, आइसक्रीम पारंपरिक कोठी विधि से बनाई जाती थी, जिसमें बर्फ, दूध और अन्य सामग्री को मथने के लिए हाथ से चलने वाली मशीन लगती थी. वाडीलाल थर्मोकोल बक्सों में पैक करके अपनी आइसक्रीम की होम डिलीवरी भी करते थे. समय के साथ वाडीलाल गांधी ने व्यवसाय अपने बेटे रणछोड़ लाल गांधी को सौंप दिया, जिन्होंने कंपनी को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया. रणछोड़ लाल ने भारत को आजादी मिलने से पहले जर्मनी से आइसक्रीम बनाने की मशीन आयात की. 

आज़ादी के समय तक वाडीलाल ने देश भर में चार आइसक्रीम आउटलेट स्थापित कर लिए थे. 1950 के दशक में, उन्होंने अपनी प्रमुख कसाटा आइसक्रीम पेश की, जो काफी पॉपुलर हुई. 1970 के दशक तक, वाडीलाल ने अकेले अहमदाबाद में 10 आउटलेट्स खोल दिए थे. 

सम्बंधित ख़बरें

हजार करोड़ से ज्यादा का टर्नओवर 
वाडीलाल की सफलता का सबसे बड़ा श्रेय जाता है इसके शाकाहारी कंपनी होने को और साथ ही, अच्छी कस्टमर सर्विस. आज, वाडीलाल भारत का टॉप आइसक्रीम ब्रांड है, जो 200 फ्लेवर्स ऑफर करता है.  इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, वाडीलाल का मार्केट कैपिटलाइजेशन 1933 करोड़ रुपये है. ब्रांड ने प्रोसेस्ड फूड प्रोडक्ट्स में भी विविधता ला दी है, जो प्री-कुक्ड करी, ब्रेड और अलग-अलग वेजिटेरियन प्रोडक्ट्स ऑफर करता है.  

वाडीलाल के फाइनेंशियल ऑपरेशन वर्तमान सीएफओ और वाडीलाल परिवार की पांचवीं पीढ़ी के सदस्य, कल्पित गांधी देखते हैं. वाडीलाल संयुक्त राज्य अमेरिका में एक प्रमुख भारतीय आइसक्रीम ब्रांड भी बन गया है. यूएसए के अलावा यह ब्रांड और 40 देशों में मौजूद है और यह पूरे भारत के लिए गर्व की बात है.