scorecardresearch

Amazon,Pepsico के बाद अब Swiggy और Vedantu के कर्मचारियों पर लटक रही छंटनी की तलवार...बड़े पद के लोग भी होंगे प्रभावित

ऐसा लग रहा है जैसे टेक और अन्य कंपनियों में कर्मचारियों को निकालने का ट्रेंड सा चल रहा है. इकोनॉमिक टाइम्स ने बताया कि फूड और ग्रॉसरी डिलीवरी ब्रांड स्विगी ने इस महीने 250 कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बनाई है.

हाइलाइट्स
  • Swiggy Instamart से हटाए जाएंगे लोग

  • वेंदातु का बुरा हाल

ऐसा लगता है कि 2022 छंटनी का वर्ष है क्योंकि कई टेक और अन्य कंपनियां लागत में कटौती के लिए लोगों को बर्खास्त कर रही हैं. हाल ही में यह बताया गया था कि अमेज़ॅन 20,000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी कर सकता है और एडोब द्वारा 100 नौकरियों को खत्म करने की रिपोर्ट भी ऑनलाइन सामने आई है. अब खबर आ रही है कि Swiggy और Edtech firm Vedantu भी सैकड़ों लोगों को नौकरी से निकाल रही है.

250 लोगों की छंटनी
इकोनॉमिक टाइम्स ने बताया कि फूड और ग्रॉसरी डिलीवरी ब्रांड स्विगी ने इस महीने 250 कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बनाई है. यह उसके कुल कार्यबल का लगभग 3 से 5 प्रतिशत है. सूत्रों के मुताबिक अगले कुछ महीनों में छंटनी 250 को पार कर सकती है, वहीं जानकारी मिली है कि इस क्रम में आपूर्ति श्रृंखला, संचालन, ग्राहक सेवा के साथ-साथ प्रौद्योगिकी में कार्यरत लोग भी प्रभावित होंगे.

Swiggy Instamart से हटाए जाएंगे लोग
स्विगी ने एक जवाब में कहा कि अभी तक कोई छंटनी नहीं हुई है, लेकिन निकट भविष्य में ऐसी संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है. स्विगी ने कहा, "हमने अक्टूबर में अपनी परफॉर्मेंस साइकिल का समापन किया और सभी स्तरों पर रेटिंग और प्रचार की घोषणा की. जैसा कि हर चक्र के साथ होता है, हम लोगों की परफॉर्मेंस के आधार पर ही निकासी निश्चचित करेंगे." कंपनी के एक अंदरूनी सूत्र के अनुसार, स्विगी के मानव संसाधन प्रमुख गिरीश मेनन ने कर्मचारियों को उनके प्रदर्शन आधारित निकास के बारे में सूचित कर दिया है. उन्होंने यह भी कहा कि कंपनी ने अपनी टीमों का पुनर्गठन शुरू कर दिया है.

उन्होंने कहा कि कंपनी अपने कर्मचारियों को इंस्टामार्ट से स्थानांतरित कर रही है, जोकि अन्य कार्यों के लिए स्विगी की किराने की डिलीवरी सेवा है. इसका उद्देश्य किराना डिलीवरी सेवा पर संगठन के कैश बर्नआउट को कम करना है. जैसा कि एक ब्रोकरेज फर्म द्वारा उल्लेख किया गया है, स्विगी को जनवरी से जून के दौरान घाटा हुआ, जो स्टैंडअलोन आधार पर अपने प्रतिद्वंद्वी ब्रांड ज़ोमैटो के लिए 50 मिलियन डॉलर के नुकसान की तुलना में 315 मिलियन डॉलर से बहुत अधिक था.

बड़े लोग भी होंगे प्रभावित
नाम न छापने का अनुरोध पर एक व्यक्ति ने मनी कंट्रोल से कहा, "प्रमुख युक्तिकरण अभ्यास की योजना बनाई जा रही है." "वे इसके लिए बहुत छोटी टीम चाहते हैं. इस महीने के अंत में कर्मचारियों के लिए सेंसीटाइजेशन वर्कशॉप की योजना बनाई गई है. उन्होंने पुनर्गठन पर सलाह देने के लिए एक परामर्श फर्म नियुक्त की है ... अधिकांश छंटनी तकनीक, इंजीनियरिंग, उत्पाद भूमिकाओं और संचालन में होने की संभावना है.

वेंदातु का बुरा हाल
बिजनेस स्टैंडर्ड द्वारा बताए गए ब्योरे के मुताबिक, इसी तरह वेदांतु ने भी 385 कर्मचारियों की छंटनी की है. कंपनी ने कथित तौर पर अपने कार्यबल का 11.6 प्रतिशत कम कर दिया है. यह एडटेक फर्म खर्च की लागत में कटौती करने और मौजूदा संसाधनों के साथ अधिक लाभ कमाने के लिए लोगों को नौकरी से निकाल रही है क्योंकि कंपनी फंड से बाहर चल रही है. इस साल अब तक वेदांतु ने लगभग 1,100 कर्मचारियों को निकाल दिया है और अब कंपनी में 3,300 से अधिक लोग हैं.

मई में, मोटे तौर पर 624 कर्मचारियों के साथ-साथ संविदा कर्मियों को बर्खास्त कर दिया गया था. और लगभग 100 लोगों को इस साल अगस्त में कंपनी छोड़ने के लिए कहा गया था. लागत बचाने का उपाय केवल कर्मचारियों तक ही सीमित नहीं है, कंपनी के सह-संस्थापक और कई अन्य सदस्य भी इसका हिस्सा हैं. वे कथित तौर पर 50 प्रतिशत वेतन कटौती ले रहे हैं. छंटनी के हिस्से के रूप में, कंपनी बर्खास्त कर्मचारियों को विस्तारित स्वास्थ्य लाभ दे रही है और कुछ कथित तौर पर स्वैच्छिक विस्थापन सेवा भी प्राप्त कर रहे हैं.

Adobe कम कर रही खर्च
अभी कुछ दिन पहले, यह पता चला कि एडोब ने खर्च कम करने के लिए बिक्री विभाग के 100 लोगों को हटा दिया है. हालांकि, कंपनी ने उन कर्मचारियों को एडोब में किसी भी विभाग में एक और पद खोजने का अवसर दिया. इस मामले से परिचित लोगों ने न्यूज बेबसाइट ब्लूमबर्ग को इस बारे में बताया.