scorecardresearch

Success Story: जानिए कैसे Textile King बने अजय अजमेरा, कभी सूरत कपड़ा मार्केट में करते थे काम, आज बदली इंडस्ट्री की पहचान

एक मध्यम वर्गीय परिवार से आने वाले, अजय अजमेरा आज ग्लोबल लेवल की मैन्यूफैक्चरिंग ब्रांज, Ajmera Fashion चला रहे हैं. अब वह 30 से अधिक देशों में स्वदेशी कपड़ा उत्पादों का निर्यात करते हैं.

Ajmera Fashion Success Story Ajmera Fashion Success Story

कपड़ा उद्योग में अपनी वैश्विक पहचान के लिए जाना जाने वाला सूरत का एक प्रमुख मैन्यूफैक्चरिंग ब्रांड, अजमेरा फैशन (Ajmera Fashion) आज ग्लोबल लेवल पर जाना जा रहा है. 250 करोड़ रुपये से ज्यादा सालाना टर्नओवर के साथ, इस कंपनी का मकसद ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार देना और उन्हें आगे बढ़ाना भी है. खुद के साथ-साथ देश में बेरोजगारी की स्थिति को सुधारने में मदद करने के नेक इरादे के साथ ही अजय अजमेरा ने 27 साल पहले अपना बिजनेस शुरू किया था. 

आज अजमेरा फैशन साड़ी मैन्यूफैक्चरिंग में टॉप नामों में से एक माना जाता है. उन्हें कई पुरस्कार और मान्यता से सम्मानित किया गया है, जिसमें नेशनल अचीवर्स रिकग्निशन फोरम द्वारा राष्ट्रीय विकास रतन पुरस्कार - 2019, वर्ल्ड सिग्नेचर अवार्ड्स - 2019 द्वारा द मोस्ट प्रॉमिसिंग वूमेन डिज़ाइनर क्लॉथ मैन्युफैक्चरर्स ऑफ़ द ईयर (गुजरात), द लीडिंग वुमन डिज़ाइनर क्लॉथ्स शामिल हैं. 

बहुत छोटी थी शुरुआत 
अजय अजमेरा राजस्थान के सीकर जिले से हैं, जहां उन्होंने अपना बचपन बिताया. उनके पिता हमेशा उनका आदर्श रहे हैं. अपनी बी.एससी. की पढ़ाई पूरी करने के बाद वह मुंबई चले गए. दरअसल, वह एक एक्टर बनना चाहते थे लेकिन यह इतना आसान नहीं था. मुंबई में रहना बहुत मुश्किल था और इसलिए वह सूरत आ गए. यहां पर एक दूर के रिश्तेदार के घर पर रहते हुए उन्होंने सूरत की कपड़ा मार्केट में काम तलाशा ताकि कुछ पैसे कमा सकें. अजय अजमेरा ने कपड़ा उद्योग की हर बारीकियों को सीखना शुरू कर दिया और सूरत के सबसे पुराने कपड़ा बाजारों में से एक में ब्रोकर के रूप में काम करना शुरू कर दिया. 

सम्बंधित ख़बरें

अजय अजमेरा की चतुराई और मेहनत को देखते हुए एक जाने माने कपड़ा निर्माता ने उन्हें नौकरी का प्रस्ताव दिया, और कुछ ही समय में, अपनी कड़ी मेहनत से, उन्हें पदोन्नति मिली और वह अच्छा कमाने लगे. नौकरी करते-करते उनके युवा मन में एक नया सपना जन्मा, कुछ बड़ा करने का सपना. कपड़ा उद्योग का हिस्सा होने के नाते, अजय अजमेरा खुदरा विक्रेताओं की समस्याओं से अच्छी तरह वाकिफ थे. खुदरा विक्रेताओं की स्थिति में सुधार लाने की उनकी तीव्र इच्छा ने एक ऐसे विचार को जन्म दिया जिसने सब कुछ बदल दिया. 

ऐसे शुरू किया अपना बिजनेस 
अजय अजमेरा ने बिचौलियों को हटाकर सीधा खुदरा विक्रेताओं से डील करना शुरू किया. उनका दृष्टिकोण एक ऐसा बिजनेस प्लेटफॉर्म स्थापित करना था जहां सभी पैमाने के कपड़ा व्यापारी, चाहे बड़े हों या छोटे, सही कीमतों पर उच्च गुणवत्ता वाले कपड़ा उत्पादों तक आसानी से पहुंच सकें. और इस क्रम में उन्होंने साल 2011 में अजमेरा फैशन की शुरुआत की. साल 2017 में, वह सूरत के पहले निर्माता बन गए जो बिना किसी मध्यस्थ या बिचौलिए के खुदरा विक्रेताओं से सीधे डील करते हैं. 

साल 2017 में, अजमेरा फैशन ने दुनिया भर में परिधान का निर्यात शुरू किया और 2017 में, उन्होंने अपना मिशन "हर घर बिजनेस" शुरू किया. अजमेरा फैशन साल 2018 में, ग्राहक सेवा के लिए एक विशेष कॉल सेंटर स्थापित करने वाला पहला निर्माता बन गया. अब तक यह कंपनी 80,000+ खुदरा विक्रेताओं और 7,000+ महिला उद्यमियों को सेवा दे चुकी है. अजय अजमेरा को उनकी अगल सोच और काम के लिए दिव्य भास्कर की तरफ से 'Textile King' का अवॉर्ड भी मिल चुका है. 

लॉन्च किया Ajmera Trends 
कुछ महीने पहले ही कंपनी ने अपने खुदरा कपड़े और परिधान फ्रेंचाइजी, 'अजमेरा ट्रेंड्स' को लॉन्च करके एक महत्वपूर्ण प्रगति की है. ऐतिहासिक रूप से, सूरत ने अब तक रिटेल फ्रेंचाइजी डोमेन में एक मैन्यूफैक्चरिंग ब्रांड के उद्भव को नहीं देखा था. हाल ही में, भारत भर के विभिन्न राज्यों में आठ नए 'अजमेरा ट्रेंड्स' स्टोर का उद्घाटन किया गया है, जिससे कुल संख्या 13 हो गई है. इसके अलावा, बीस से ज्यादा स्टोर पाइपलाइन में हैं.