scorecardresearch

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: इस दिन आ सकती है पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त, ऐसे चेक करें स्टेटस

पीएम किसान निधि योजना की 13वीं किस्त जल्द ही मिलने वाली है. माना जा रहा है कि जिस दिन इस योजना को 4 साल पूरे होंगे, उसी दिन 13वीं किस्त किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी.

पीएम किसान योजना पीएम किसान योजना
हाइलाइट्स
  • किसानों के अकाउंट में आते हैं 6 हजार रुपए

  • 2019 में शुरू हुई थी योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों के लिए अच्छी खबर है. जिन लोगों को इस योजना की 13वीं किस्त का इंतजार था, वो अब खत्म होने वाला है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पीएम-किसान योजना की 13वीं किस्त 24 फरवरी को जारी होने की संभावना है.

हालांकि पीएम-किसान की 13वीं किस्त जारी करने के संबंध में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन रिपोर्ट में सुझाव दिया गया है कि पैसा 24 फरवरी 2023 को बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जा सकता है. बता दें कि उसी दिन पीएम किसान सम्मान निधि योजना के 4 साल पूरे हो जाएंगे.

किसानों के अकाउंट में आते हैं 6 हजार रुपए
पीएम किसान योजना के तौर पर केंद्र सरकार हर साल किसानों के अकाउंट में 6,000 रुपए ट्रांसफर करती है. चालू वित्त वर्ष की तीन किश्तें किसानों के बैंक खातों में पहले ही ट्रांसफर की जा चुकी हैं, जबकि माना जा रहा है कि अगली किस्त (13वीं किस्त) 24 फरवरी को आएगी.

पिछले साल अक्टूबर में, पीएम मोदी ने पीएम-किसान योजना की 12वीं किस्त जारी की थी और 10 लाख से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 16,000 करोड़ रुपये से अधिक ट्रांसफर किए थे.

2019 में शुरू हुई थी योजना
विशेष रूप से, पीएम किसान योजना 2019 में पीएम मोदी द्वारा शुरू की गई थी, जिसका उद्देश्य देश भर के सभी भूमि धारक किसान परिवारों को खेती योग्य भूमि के साथ कुछ अपवादों के अधीन आय सहायता प्रदान करना है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना: ऐसे चेक करें स्टेटस
सबसे पहले, आधिकारिक पीएम किसान वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाएं
वेबसाइट के दायीं ओर पीले रंग का एक टैब होगा जिसे “डैशबोर्ड” कहते हैं.
डैशबोर्ड पर क्लिक करें.
क्लिक करने के बाद आपको एक नए पेज पर ले जाया जाएगा.
ग्राम डैशबोर्ड टैब पर आपको अपना पूरा विवरण भरना होगा.
राज्य, जिला, उप-जिला और पंचायत का चयन करें.
इसके बाद शो बटन पर क्लिक करें.
इसके बाद आप अपनी डिटेल्स चुन सकते हैं.