scorecardresearch

PM Kisan Yojna: होली से पहले आएगी पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त! फटाफट निपटा लें ये काम

देशभर में तमाम किसानों के लिए गुड न्यूज है. पीएम किसान निधि योजना की 13वीं किस्त का होली से पहले आने का अनुमान लगाया जा रहा है. लेकिन उससे पहले योजना के लाभार्थियों को 10 फरवरी तक अपने बैंक खाते का ई-केवाईसी करवाना होगा.

पीएम किसान योजना पीएम किसान योजना
हाइलाइट्स
  • 13वीं किस्त आने से पहले करने होंगे ये जरूरी काम

  • आधार से लिंक करवाना होगा बैंक खाता

देश के करोड़ों किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन इसको लेकर सरकार की ओर से एक बड़ा अपडेट सामने आया है. माना जा रहा है कि 8 मार्च को होली से पहले ही सरकार करोड़ों किसानों के खाते में 13वीं किस्त के 2000 रुपये ट्रांसफर कर देगी.

13वीं किस्त आने से पहले करने होंगे ये जरूरी काम
लेकिन उससे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को कुछ जरूरी काम करवाने होंगे. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को 10 फरवरी तक अपने बैंक खाते का ई-केवाईसी करवाना होगा. सरकारी निर्देश में कहा गया है कि लाभार्थियों को अगली किस्त का पैसा पाने के लिए वेरिफिकेशन कराना जरूरी है.

आधार से लिंक करवाना होगा बैंक खाता
हर चार महीने पर मिलने वाली किस्त का पैसा पाने के लिए किसानों को अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करवाना होगा. ई-केवाईसी नहीं करवाने और बैंक खाते को आधार से लिंक नहीं कराने पर किस्त के पैसे अटक सकते हैं. ई-केवाईसी करवाने के लिए किसान अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जा सकते हैं. 

घर पर भी कर सकते हैं ई-केवाईसी
इसके अलावा किसान घर बैठे पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in से ओटीपी के जरिए ई-केवाईसी कर सकते हैं. पीएम किसान योजना का लाभ उठाने के लिए भू-सत्यापन करवाना भी जरूरी है, किसान ये काम नजदीकी कृषि कार्यालय में जाकर इसे करवा सकते हैं. सरकार की ओर से ई-केवाईसी और आधार लिंक बैंक खाते खोलने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक को अनुमति दी गयी है.