scorecardresearch

Kainaz Messman Harchandrai Success Story: 16 साल में देखा था शेफ बनने का सपना, सड़क हादसे के बाद छूटी नौकरी, आज करोड़ों की कंपनी Theobroma की मालकिन हैं कैनाज

कैनाज मेसमैन हरचंद्राई (Kainaz Messman Harchandrai) 20 साल पहले साल 2004 में उधार के पैसे से थियोब्रोमा (Theobroma) कंपनी की शुरुआत की थी. आज कंपनी के आउटलेट्स पूरे देश में हैं. देश के बड़े शहरों और होटल्स में कंपनी के 78 आउटलेट्स हैं. कैनाज का सपना शेफ बनने का था. लेकिन एक सड़क हादसे के बाद उनको शेफ की नौकरी छोड़नी पड़ी. इसके बाद उन्होंने बिजनेस की शुरुआत की थी.

Theobroma  Founder Kainaz Messman (Photo/Theobroma) Theobroma Founder Kainaz Messman (Photo/Theobroma)

अगर आप अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए कुछ भी कर गुजरने को तैयार हैं तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है. ये कहानी एक ऐसी लड़की है, जो सपना शेफ बनना था. एक बड़े होटल में उसकी जॉब भी लग गई. लेकिन किस्मत कुछ और ही मंजूर था. एक सड़क हादसे ने उसे बिस्तर पर ला दिया. डॉक्टर्स ने साफ कह दिया था कि आप पूरे दिन अपने पैरों पर खड़े होकर काम नहीं कर सकती हैं. लेकिन उसने हिम्मत नहीं हारी. उस लड़की ने अपना बिजनेस शुरू करने की ठान ली. इसके लिए पिता से उधार के पैसे लिए और फूड कंपनी की शुरुआत की. उस लड़की का नाम कैनाज मेसमैन है और आज उनकी कंपनी Theobroma करोड़ों का बिजनेस करती है.

एक ट्रिप ने बदल दी जिंदगी-
कैनाज मेसमैन को बचपन से ही खाना बनाने का शौक था. वो अपनी मां से खाना बनाना सीखती थीं. 16 साल की उम्र में वो अपनी फैमिली के साथ फ्रांस घूमने गई थी. ये टूर उनकी जिंदगी बदलने वाला साबित हुआ. इस ट्रिप में कैनाज ने महसूस किया कि उनको शेफ बनना चाहिए. इसके बाद उन्होंने फैसला किया कि वो शेफ बनेंगी. इसके बाद जब कैनाज भारत लौटीं तो उन्होंने अपने सपनों को लेकर कोर्स की तलाश की. उन्होंने मुंबई के इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट और दिल्ली के ओबेराय सेंटर ऑफ लर्निंग एंड डेवलपमेंट से पढ़ाई की.

सपना हुआ पूरा, लेकिन हादसे ने रोकी राह-
पढ़ाई पूरी करने के बाद कैनाज को जॉब भी मिल गई. कैनाज ने उदयपुर के ओबेराय उदयविलास में एक पेस्ट्री शेफ के तौर पर काम करना शुरू किया. वो अपने काम को खूब एन्जॉय कर रही थीं. लेकिन जब कैनाज 24 साल की थीं तो उनके साथ एक हादसा हो गया. सड़क हादसे में उनको काफी चोटें आईं. काफी समय तक वो बिस्तर पर पड़ी रहीं. डॉक्टर ने भी चेताया था कि अब वो शेफ का काम नहीं कर सकती हैं, क्योंकि उसमें लगातार खड़े रहना पड़ता है. इस हादसे न कैनाज का दिल तोड़ दिया. लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी.

सम्बंधित ख़बरें

उधार के पैसे से शुरू किया बिजनेस-
हादसे के बाद कैनाज ने जॉब छोड़ दिया और बिजनेस शुरू करने का फैसला किया. लेकिन बिजनेस के लिए उनके पास पैसे नहीं थे. उन्होंने अपने पिता से एक करोड़ रुपए उधार लिया और साल 2004 में बेकरी बिजनेस की शुरुआत की. इसमें उनकी बहन टीना का पूरा साथ मिला. दोनों बहनों ने कंपनी का नाम थियोब्रोमा (Theobroma) रखा. धीरे-धीरे कंपनी सफलता की ऊंचाइयां छूने लगी.

देशभर में फैला है कारोबार-
एक करोड़ रुपए से शुरू की गई कंपनी देशभर में फैल गई है. देशभर में कंपनी के 78 आउटलेट्स हैं. इसके आउटलेट्स हर बड़े शहर और होटल्स में हैं. साल 2021 फाइेंशियल ईयर में कंपनी की रेवेन्यू 121 करोड़ रुपए थी. कैनाज मेसमैन हरचंद्राई थियोब्रोमा की फाउंडर और क्रिएटिव डायरेक्टर हैं.

ये भी पढ़ें: