scorecardresearch

PM-Kisan Samman Nidhi: किसानों को 6 हजार रुपये दे रही है भारत सरकार, इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ते हैं, तो सालाना आपको  6 हजार रुपये भारत सरकार की तरफ से सीधे आपके बैंक खाते में दिए जाएंगे. इन पैसों को 2-2 हजार कि तीन किस्तों में आपके खाते में डाला जाएगा.

PM-Kisan Samman Nidhi PM-Kisan Samman Nidhi
हाइलाइट्स
  • खसरा और खतौनी है जरूरी

  • हर साल खातें में आएंगे 6 हजार रूपये

भारत सरकार किसानों की भलाई के लिए तरह-तरह की स्कीम चला रही है. किसानों की मदद के लिए सरकार कई तरह की कल्याणकारी और लाभकारी योजनाएं चला रही है. इस योजनाओं के जरिए किसानों को आर्थिक लाभ और खेती के सामान के लिए आर्थिक मदद मिल सकती है.  आज हम आपको ऐसी ही एक योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे केंद्र सरकार किसानों के लिए चला रही है. ये योजना है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना. इस योजना का मकसद किसानों को आर्थिक मदद करना है, जिससे वो अपनी खेती का सामान खरीद सके और उन्हें किसी तरह की दिक्कत न हो. फिलहाल इस योजना से कई किसान जुड़े हैं, लेकिन अगर आप इससे नहीं जुड़े हैं, और इसका लाभ लेना चाहते हैं तो आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं, कि इसके लिए आपके किन जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी. 

क्या हैं इन योजना के फायदे?
सबसे पहले जान लीजिए की इस योजना से आपको क्या-क्या लाभ मिलते हैं. अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ते हैं, तो सालाना आपको  6 हजार रुपये भारत सरकार की तरफ से सीधे आपके बैंक खाते में दिए जाएंगे. इन पैसों को 2-2 हजार कि तीन किस्तों में आपके खाते में डाला जाएगा.

कौन से हैं दस्तावेजों की है जरूरत?
1. आधार कार्ड
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड का होना बेहद जरूरी है. योजना से जुड़ने आपको आधार कार्ड की जरूरत पड़ेगी.

2. बैंक खाते की जानकारी
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपने बैंक की जानकारी भी देनी होती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस योजना के तहत मिलने वाले पैसे सीधे आपके बैंक खाते में ही आते हैं.

3. खसरा और खतौनी
इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको खसरा और खतौनी के दस्तावेज भी चाहिए. खसरा पटवारी बनाता है, जहां पर जमीन की पूरी जानकारी होती है. खतौनी के सर्टिफिकेट पर तहसीलदार के हस्ताक्षर होते हैं और इसमें जमीन किसके नाम पर है ये जानकारी होती है.

4. मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करते वक्त मोबाइल नंबर की जरूरत होती है, क्योंकि इसमें ओटीपी आता है जिसे आपको दर्ज करना होता है. इसके अलावा आपके पास एक पासपोर्ट साइज फोटो होना भी जरूरी है.