scorecardresearch

Financial Updates for August: बिलेटेड ITR से लेकर e-Invoice तक, आज से लागू हुए ये फाइनेंशियल बदलाव

Financial Changes from 1st August: आज से भारतीय नागरिकों के लिए कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका सीधा असर लोगों की आर्थिक स्थिति पर पड़ेगा. इन बदलावों में कमर्शियल सिलिंडर की कीमतों से लेकर बिलेटेड ITR तक शामिल हैं.

Financial Updates from August Financial Updates from August
हाइलाइट्स
  • कमर्शियल सिलिंडर की कीमतें कम

  • एक्सिस बैंक फ्लिपकार्ट क्रेडिट कार्ड नियमों में बदलाव

साल 2023 का आठवां महीना यानी कि अगस्त शुरू हो चुका है. अगस्त की शुरुआत से भारतीय नागरिकों के लिए कई फाइनेंशियल बदलाव होने जा रहे हैं जिनका सीधा असर हमारी-आपकी जेब पर पड़ेगा. फ्लिपकार्ट एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड नियमों में बदलाव, बैंक छुट्टियां और ई-इनवॉइसिंग आदि से जुड़ी कई ऐसी जानकारी हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए. हम आपको बता रहे हैं 01 अगस्त से होने वाले बदलावों के बारे में. 

कमर्शियल सिलिंडर की कीमतें कम
रिपोर्ट के मुताबिक, नए आदेश के अनुसार, ओएमसी ने वाणिज्यिक एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी की है और 1 अगस्त से 19 किलोग्राम कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 99.75 रुपये कम हो गई है. 

ITR दाखिल करने की समय सीमा और जुर्माना
वित्त वर्ष 2022-23 (AY 2023-24) में अर्जित आय के लिए अपना आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई, 2023 थी. अगर आप इस तारीख को चूक गए हैं, तो आप अभी भी अपना रिटर्न दाखिल कर सकते हैं. जी हां, अब आप विंलबित रिटर्न फाइल कर सकते हैं. हालांकि, 1 अगस्त से 5000 रुपये तक का जुर्माना लग सकता है. आपके पास इस साल 31 दिसंबर तक विलंबित रिटर्न दाखिल करने का समय है. 

अगस्त में बैंकों की छुट्टियां
अगस्त में बैंक कुल 14 दिन बंद रहेंगे. इसमें दूसरे और चौथे शनिवार, रविवार और कुछ अन्य दिन शामिल हैं. राज्य-विशिष्ट छुट्टियों के अलावा, अगस्त में पांच पब्लिक छुट्टियां होंगी जब बैंक काम नहीं करेंगे. 

  • 12 अगस्त- दूसरा शनिवार
  • 15 अगस्त- स्वतंत्रता दिवस
  • 16 अगस्त- पारसी नव वर्ष
  • 26 अगस्त- चौथा शनिवार
  • 30 अगस्त- रक्षाबंधन

शेयर बाज़ार की छुट्टियां
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) सोमवार से शुक्रवार तक कारोबार के लिए खुला रहता है और अगर विशेष व्यापारिक सत्र (Trading Session) की घोषणा न हो तो वीकेंड (शनिवार और रविवार) पर बंद रहता है. ट्रेडिंग छुट्टियों पर, इक्विटी सेक्टर, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट और एसएलबी सेगमेंट में कोई ट्रेडिंग नहीं होगी. अगस्त में स्वतंत्रता दिवस यानी महीने की 15 तारीख को शेयर बाजार में छुट्टी रहेगी.

एक्सिस बैंक फ्लिपकार्ट क्रेडिट कार्ड नियमों में बदलाव
एक्सिस बैंक ने फ्लिपकार्ट एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड पर कैशबैक और इंसेंटिव पॉइंट्स में बदलाव किया है, जो 12 अगस्त से प्रभावी होगा. 

  • बैंक के मुताबिक, फ्लिपकार्ट पर फ्लाइट और होटल पेमेंट के साथ-साथ मिंत्रा पर खर्च करने पर अब 1.5% अनलिमिटेड कैशबैक मिलेगा.
  • फ्यूल पर खर्च करने पर, फ्लिपकार्ट और मिंत्रा पर उपहार कार्ड खरीदने, ईएमआई लेनदेन, वॉलेट लोडिंग लेनदेन, कैश एडवांस, किराये के लिए भुगतान, गहने खरीदने, बीमा सेवाओं का लाभ उठाने, यूटीलिटीज का भुगतान करने, एजुकेशनल खर्च, बकाया राशि का भुगतान, और कार्ड से संबंधित फी और शुल्क आदि पर कैशबैक उपलब्ध नहीं होगा.
  • सालाना 3,50,000 रुपये से ज्यादा खर्च करने वाले ग्राहकों के लिए कार्ड पर वार्षिक शुल्क माफ कर दिया जाएगा.

एसबीआई अमृत कलश
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपनी अमृत कलश फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) योजना में जमा की समय सीमा एक बार फिर बढ़ा दी है. एसबीआई वेबसाइट पर लेटेस्ट जानकारी के अनुसार, यह योजना अब 15 अगस्त, 2023 तक वैलिड रहेगी. शुरुआत में, यह योजना अप्रैल 2023 में फिर से शुरू होने के बाद 30 जून तक उपलब्ध थी. यह विशेष एफडी योजना 400 दिनों के लिए है और वरिष्ठ नागरिकों को 7.6% और अन्य ग्राहकों को 7.1% की ब्याज दर ऑफर करती है.  

ई-इनवॉइसिंग करना होगा जरूरी 
जीएसटी दिशानिर्देशों के अनुसार, ₹5 करोड़ के B2B लेनदेन मूल्य वाली कंपनियों के लिए इलेक्ट्रॉनिक चालान (e-Invoice) तैयार करना जरूरी होगा. इससे पहले, 10 करोड़ रुपये या उससे ज्यादा के सालाना रेवेन्यू वाली कंपनियों को ई-चालान उत्पन्न करना जरूरी था. 28 जुलाई को केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड ने ट्वीट कर नियम में बदलाव की जानकारी दी. CBIC ने बताया कि जीएसटी करदाता जिनका कुल कारोबार किसी भी वित्तीय वर्ष में ₹5 करोड़ से अधिक है, उन्हें 1 अगस्त 2023 से वस्तुओं या सेवाओं या दोनों की बी2बी आपूर्ति या निर्यात के लिए अनिवार्य रूप से ई-चालान का बनाना होगा.