scorecardresearch

Pets Care Business: पेट्स के लिए सर्विसेज देकर अच्छी कमाई कर रहे हैं ये स्टार्टअप, Pet Grooming को बनाया बिजनेस

Pet Care Business in India: भारत में पेट केयर बिजनेस बहुत तेजी से बढ़ रहा है. देश में आज बहुत से स्टार्टअप पेट्स के लिए सर्विसेज दे रहे हैं.

Pet Care businesses Pet Care businesses
हाइलाइट्स
  • बढ़ रहा है पेट्स केयर मार्केट

  • कई स्टार्टअप देते हैं पेट ग्रुमिंग सर्विसेज

पिछले कुछ समय से लगातार पेट्स को लेकर बहस चल रही है. खासकर कि डॉग्स को लेकर लोग बहुत अनिश्चित हैं. क्योंकि हाल ही में, ऐसे कई मामले सामने आए हैं जब पालतू डॉग्स ने लोगों पर हमला किया है. कई मामलों में इस कारण लोगों ने जान भी गंवाई है. 

लेकिन फिर भी हम इस बात को नहीं झुठला सकते हैं कि पूरी दुनिया में पेट्स रखना बहुत कॉमन है. लोगों के लिए पेट्स उनके बच्चों की तरह होते हैं. और वे बच्चों की तरह ही उनका ध्यान रखते हैं. लोगों का बेजुबानों के प्रति यही प्यार एक अलग बिजनेस की राह बना रहा है. 

बढ़ रहा है पेट्स केयर मार्केट
पेटेक्स डेटा से पता चलता है कि भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला पेट केयर मार्केट है. वहीं, बोनाफाइड रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय पालतू पेट केयर इंडस्ट्री के 19 प्रतिशत से अधिक सीएजीआर के साथ 2025 तक 5,474 करोड़ रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है. 

आज मार्केट में बहुत से ब्रांड्स सिर्फ पेट केयर पर काम कर रहे हैं और अच्छा कमा रहे हैं. पेट फूड से लेकर पेट्स के लिए कस्टमाइज कपड़े और ग्रुमिंग सर्विसेज तक आज आपक मिल जाएंगी. आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी ब्रांड्स के बारे में जो पेट्स सर्विसेज से अच्छी कमाई कर रही हैं. 

1. सुपरटेल्स (SuperTails)
वरुण सदाना, विनीत खन्ना और अमन टेकरीवाल ने सुपरटेल्स की शुरुआत की. यह स्टार्टअप एक डिजिटल पेटकेयर यूनिट है. सुपरटेल्स, एक बेंगलुरु स्थित कंपनी है जो पेट्स के लिए मेडिकल केयर सुनिश्चित करती है. साथ ही, पेट्स फूड और सप्लाइज भी देती है. वे होम डिलीवरी भी करते हैं. सुपरटेल्स ने Alteria Capital से उद्यम ऋण के रूप में INR 5.75 करोड़ भी जुटाए. 

2. हेड्स अप फॉर टेल्स 
यह स्टार्टअप पेट्स के लिए पर्सनलाइज्ड चीजें जैसे बेड, नेमटैग, एक्सेसरीज के साथ-साथ हार्नेस, पट्टा, कॉलर, स्क्रैचर्स और डाइनर्स आदि उपलब्ध कराता है. पेट पेरेंट्स के बीच यह स्टार्टअप खूब फेमस है. इसकी संस्थापक राशि नारंग ने फंडिंग के एक दौर में 37 मिलियन डॉलर जुटाए थे. 

3. जस्ट डॉग्स (Just Dogs)
इस स्टार्टअप के फाउंडर्स, आशीष एंथोनी और पूर्वी एंथोनी का मानना ​​है कि 30 मिलियन से अधिक पालतू जानवरों के साथ, भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला पेट्स मार्केट है. पेटकेयर में, जस्ट डॉग्स, पेटकेयर से जुड़ी सभी चीजों के लिए अहमदाबाद का एक ओमनीचैनल रिटेलर है. देश में 42 स्टोर्स के साथ, यह ब्रांड डॉग्स और कैट्स के लिए चीजें उपलब्ध कराता है. 

4. विगल्स (Wiggles)
इस स्टार्टअप को राज वी. अय्यर ने अपनी बेटी अनुष्का के साथ मिलकर 2018 में शुरू किया था. यह पालतू जानवरों के मालिकों के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो वेट्स ऑन-कॉल सर्विस, ग्रूमिंग सर्विस और पेट्स हेल्थकेयर और न्यूट्रिशन प्रोडक्ट्स उपलब्ध कराता है. 

5. फ्लाइंग फर (Flying Fur)
फ्लाइंग फर भारत में एक आउटडोर पेट ग्रूमिंग कंपनी है. इस स्टार्टअप की शुरुआत 2015 में दिल्ली में हुई थी. फ्लाइंग फर दिल्ली के साथ-साथ मुंबई, फरीदाबाद, गुड़गांव, नोएडा, चंडीगढ़ में भी अपनी सर्विस देती है. अपनी सर्विस देने के लिए उनके पास इन शहरों के आसपास 14 से अधिक ग्रूमिंग ट्रक हैं.