scorecardresearch

क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने से पहले ये 10 बातें आपको जरूर पता होनी चाहिए

आप ये भी ज़रूर जानें कि अगर आप क्रेडिल बिल का भुगतान देरी से करते हैं, तो बैंक आपसे कितनी पेनल्टी लेगी. इस बात का ज़रूर ध्यान रखें कि अगर आप देरी से अपने बिल का भुगतान करते हैं, तो आपका क्रेडिट स्कोर ख़राब होता जाएगा.

Credit Card Credit Card
हाइलाइट्स
  • क्रेडिट कार्ड इशू करने से पहले बैंक आपकी  सैलेरी के बारे में जानकारी ज़रूर लेगी.

  • ये इसलिए, क्रेडिट कार्ड इशू करने से पहले बैंक आपकी सैलेरी के बारे में जानकारी ज़रूर लेती है

वक्त के साथ बैंकिग सिस्टम में काफी बदलाव आए हैं. बैंक अपने ग्राहकों के लिए समय- समय पर नई सेवाएं शुरू करता रहता है. पहले बैंक से पैसे निकालने के लिए बैंक जाना पड़ता था, लेकिन आज ऑनलाइन की दुनिया में  इंटरनेट बैंकिंग व एटीएम के ज़रिए कहीं से भी पैसा निकाल सकता है और भेज सकता है. बैंक की तरफ से दी जाने वाली एक और सेवा जो बहुत इस्तेमाल में ली जाती है वो है Credit Card. शुरूआत में Credit Card का इस्तेमाल कम ही लोग किया करते थे. लेकिन आज एक आम इंसान भी इस सेवा का फायदा उठा रहा है. लेकिन, अगर आप पहली बार क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने जा रहे हैं, तो आपको कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है. आइये, जानते हैं उन ज़रूरी बातों के बारे में.
 . 
क्या है क्रेडिट कार्ड? 

Credit Card बैंकों व फ़ाइनेंस कंपनी की तरफ से दी जाने वाली एक क्रेडिट सेवा है. इसमें वित्तीय संस्थान ग्राहकों को एक एटीएम जैसा कार्ड देता है, जिसके ज़रिए ग्राहक एक निर्धारित राशी तक क्रेडिट पर चीज़ें ख़रीद सकते हैं. हालांकि, ग्राहकों की कुछ ख़ास चीज़ों को देखकर ही बैंक ये सेवा मुहैया कराती है. 

क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने से पहले पता होनी चाहिए ये बातें.   

1. आपकी इनकम

इसके लिए पिछले कुछ महीनों की सैलरी स्लिप बैंक मांग सकता है. ये इसलिए, क्रेडिट कार्ड इशू करने से पहले बैंक आपकी  सैलेरी के बारे में जानकारी ज़रूर लेगी.क्योंकि अगर आपकी आय बहुत कम है, तो बैंक इस  हालात में आपको क्रेडिट कार्ड इशू नहीं करेगी.   

2. क्रेडिट स्कोर  

Credit Card इशू करने से पहले बैंक आपको क्रेडिट स्कोर भी चेक करती है. दरअसल, क्रेडिट स्कोर बताता है  कि लोन या बिल पे करने में आप कितने सही ग्राहक हैं. अगर आप सही समय पर लोन की किश्त भरते हैं, तो आपको क्रेडिट स्कोर अच्छा होगा और आग जब आप किसी लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करेंगे, तो इसमें आसानी होगी. वहीं, क्रेडिट स्कोर ख़राब होना मतलब सही समय पर लोन या बिल पे न करना. ऐसे में अगर आप भविष्य में किसी वित्तीय संस्थान से क्रेडिट के लिए अप्लाई करते हैं, तो वो आपको आवेदन रद्द कर सकती है.  

3. क्रेडिट कार्ड्स के टर्म्स एंड कंडीशन

Credit Card Apply करने से पहले उसके टर्म्स एंड कंडीशन को एकदम बढ़िया तरीके से जानना जरूरी है. इससे आपको बैंक की सारी शर्ते बता चल जाएंगी. इसमें कार्ड की APR range, शुल्क व रिवार्ड्स  शामिल होते हैं.  

4. ब्याज़ से जुड़ी जानकारी  

अगर आप सही समय पर अपने क्रेडिट कार्ड का बिल पूरा भरते हैं, तो Interest Charges से बच जाएंगे. लेकिन अगर आप तय वक्त पर Interest Charges नहीं भरते हैं तो आपसे बैंक राशी के मुताबिक ब्याज़ वसूलेगी.    

5. Grace Period कैसे काम करता है

जब वित्तीय संस्थान आपकी ख़रीदारी पर कोई ब्याज़ नहीं लेता अगर आप ड्यू डेट से पहले पूरी राशी बैंक को चुका देते हैं.इसे  Grace Period वो समय होता है इसे आप ऐसे समझ सकते हैं कि Grace Period क्रेडिट कार्ड के बिलिंग चक्र खत्म  होने और भुगतान की तारीख  के बीच का अंतर है. वहीं, अगर आप बिना बिल पे किए बिना ही ग्रेस पीरियड पूरा कर जाते हैं, तो वित्तीय संस्थान आपसे इसका ब्याज़ वसूलेगी.

6. कार्ड से जुड़े चार्जेस  

Credit card लेने से पहले ये ज़रूर जान लें कि आप जिस क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर रहे हैं, उससे जुड़े चार्जेस क्या-क्या हैं. इसमेंजॉइनिंग फीस, एनुअल फीस, फाइनेंस चार्जेज, ट्रांसफर फीस, कैश एडवांस चार्ज, फॉरेन फीस वगैरह शामिल हैं. 

7. देर से भुगतान करने से जुड़ी जानकारी 

आप ये भी ज़रूर जानें कि अगर आप क्रेडिल बिल का भुगतान देरी से करते हैं, तो बैंक आपसे कितनी पेनल्टी लेगी. इस बात का ज़रूर ध्यान रखें कि अगर आप देरी से अपने बिल का भुगतान करते हैं, तो आपका क्रेडिट स्कोर ख़राब होता जाएगा.  

8. किस तरह क्रेडिट कार्ड आपके क्रेडिट स्कोर को ख़राब कर सकता है 

इस विषय में भी ज़रूर जानकारी लें कि आपका क्रेडिट कार्ड आपके क्रेडिट स्कोर को किस तरह ख़राब कर सकता है. जैसे दी गई क्रेडिट लिमिट से ज्यादा ख़र्च करके अपने क्रेडिट कार्ड को ओवरचार्ज करना.   

9. क्रेडिट कार्ड कितने तरह के होते हैं

आप इस विषय में भी ज़रूर जानकारी लें कि कितने प्रकार के क्रेडिट कार्ड होते हैं. अगर आप पहली बार क्रेडिट कार्ड ले रहे हैं, तो Beginner Level Credit card से शुरुआत कर सकते हैं.  

10. EMIs कैसे काम करता है 

क्रेडिट कार्ड के बिल को आप EMI में भी कन्वर्ट करा सकते हैं. इस प्रोसेस को समझने के लिए बैंक से  जानकारी ज़रूर लें.