scorecardresearch

C-Suite Comp Report: सुंदर पिचाई और सत्या नडेला से भी ज्यादा कमाता है यह भारतीय मूल का CEO

भारतीय मूल के सीईओ निकेश अरोड़ा को अमेरिका में सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले अधिकारियों में लिस्ट किया गया है. सी-सूट कॉम्प रिपोर्ट में वास्तव में दिए जाने वाले वेतन के आधार पर CEOs की रैंकिंग की गई है और इसमें एलोन मस्क और मार्क जुकरबर्ग जैसी हस्तियां शोकेस की गई हैं.

Nikesh Arora (Photo: X.com) Nikesh Arora (Photo: X.com)

जरूरी नहीं है कि अगर आप दुनिया की टॉप टेक्नोलॉजी कंपनी लीड कर रहे हैं तो सबसे ज्यादा कमाई भी आपको मिले. हाल ही में, C-Suite Camp रिपोर्ट में वास्तव में CEOs को दिए जाने वाले वेतन के आधार पर टॉप 10 सीईओ को लिस्टेड किया गया है. इस लिस्ट में भारतीय मूल का सिर्फ एक सीईओ है - और यह न तो माइक्रोसॉफ्ट के हेड सत्या नडेला हैं और न ही Google के टॉप ऑफिशियल सुंदर पिचाई हैं. सी-सूट कॉम्प की एक रिपोर्ट के अनुसार, पालो ऑल्टो नेटवर्क्स के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) निकेश अरोड़ा, अमेरिका में दस सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले सीईओ की सूची में शामिल होने वाले भारतीय मूल के एकमात्र सिलिकॉन वैली ऑफिशियल हैं. 

यह लिस्ट दो मैट्रिक्स दिखाती है: 2023 में "खुलासा किया गया कुल मुआवजा" (Disclosed total compensation) और "वास्तव में भुगतान किया गया मुआवजा" (Compensation actually paid). साल 2023 में अरोड़ा का घोषित कुल मुआवजा 151.4 मिलियन डॉलर से ज्यादा था, और वास्तव में 266.4 मिलियन डॉलर से ज्यादा के कुल मुआवजे के भुगतान के साथ उन्हें सूची में 10वें स्थान पर रखा गया है. 

कौन हैं निकेश अरोड़ा 
निकेश अरोड़ा दिल्ली के एयर फ़ोर्स पब्लिक स्कूल के पूर्व छात्र हैं और Google के चीफ बिजनेस ऑफिसर थे. साल 2014 में Google छोड़ने के बाद, उन्होंने जापान में सॉफ्टबैंक को लीड किया और 2018 से, वह एक साइबर सुरक्षा फर्म, पालो ऑल्टो नेटवर्क्स का संचालन कर रहे हैं. इस सूची में टेस्ला के सीईओ एलन मस्क टॉप पर हैं, जिन्होंने 2023 में 1.4 बिलियन डॉलर से ज्यादा की कमाई की. पलान्टिर टेक्नोलॉजीज के अलेक्जेंडर कार्प ने 1.1 बिलियन डॉलर से ज्यादा की कमाई की. 

सम्बंधित ख़बरें

यहां पूरी सूची है:

रैंक  नाम  कंपनी  मुआवजा (Compensation)
1 एलोन मस्क टेस्ला 1.4 बिलियन 
2 अलेक्जेंडर कार्प पलान्टिर टेक्नोलॉजीज 1.1 बिलियन  
3 हॉक टैन  ब्रॉडकॉम 767.7 मिलियन 
4 ब्रायन आर्मस्ट्रांग कॉइनबेस ग्लोबल 680.9 मिलियन
5 सफरा कैटज़ ओरेकल 304.1 मिलियन
6 ब्रायन चेस्की एयरबीएनबी 303.5 मिलियन
7 जॉन विंकेलरीड टीपीजी   295.1 मिलियन
8 जेफ ग्रीन ट्रेड डेस्क   291.7 मिलियन
9 एडम फोरोफी एप्लोविन 271.3 मिलियन 
10 निकेश अरोड़ा पालो अल्टो नेटवर्क 266.4 मिलियन


निकेश अरोड़ा ने द वॉल स्ट्रीट जर्नल की 2023 में अमेरिका में सबसे अधिक वेतन पाने वाले सीईओ की सूची में दूसरा स्थान हासिल किया. जिसमें उनका कुल मुआवजा 151.43 मिलियन डॉलर तक पहुंचा, खासतौर पर स्टॉक विकल्प से. रिपोर्ट में हाई इनकम वाले लोगों के बीच भारतीय मूल के अधिकारियों की मजबूत उपस्थिति पर बात की गई है, जिसमें 17 ने टॉप 500 में जगह बनाई है. एडोब के सीईओ शांतनु नारायण - एक अन्य भारतीय मूल के कार्यकारी - 44.93 मिलियन डॉलर के साथ 11वें स्थान पर हैं. मस्क और पिचाई (भारत में जन्मे) ने 2023 में नॉन-ट्रेडिशनल कंपंशेसन स्ट्रक्चर का विकल्प चुना, जिसमें मस्क को कोई मुआवजा नहीं मिला और पिचाई ने 8.80 मिलियन डॉलर कमाए. इस बीच, फेसबुक के को-फाउंडर और मेटा सीईओ मार्क जुकरबर्ग 24.40 मिलियन डॉलर लाए.