scorecardresearch

Metro Update: मेट्रो में टोकन या स्मार्ट कार्ड की नहीं पड़ेगी जरूरत, अपने बैंक डेबिट कार्ड से भर सकेंगे किराया

अभी तक हमें पेनल्टी भरने के लिए कस्टमर केयर पर जाना पड़ता था और जितना भी चार्ज होता था वो कैश से भरना पड़ता था. लेकिन अब आप इस पेनल्टी को अपने स्मार्ट कार्ड से भर पाएंगे. इसके लिए आपको अलग से पैसे नहीं देने पड़ेंगे.

Delhi metro Delhi metro
हाइलाइट्स
  • 44 स्टेशनों पर लगेंगी ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन मशीन

  • स्मार्ट कार्ड से ही भर सकेंगे पेनल्टी

अगर आप भी मेट्रो में यात्रा करते हैं तो आपके लिए गुड न्यूज है. अब मेट्रो में आना जाना और भी आसान हो जाएगा. आपको एंट्री करने के लिए किसी टोकन या स्मार्ट कार्ड में रिचार्ज करवाने की जरूरत नहीं होगी. आप आसानी से अपना किराया अपने बैंक के डेबिट कार्ड से चुका सकेंगे. इसके लिए जल्द ही हर मेट्रो स्टेशन पर ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन (AFC) मशीन लगाई जाएंगी. 

कैसे भर सकेंगे मेट्रो किराया 

इस नए नियम के चलते अब आप स्मार्ट कार्ड के अलावा आप मेट्रो का किराया अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नियर फील्ड कम्युनिकेशन (NFC), क्यूआर कोड बेस्ड टिकटिंग मोबाइल फोन (QR Code) और पेपर क्यूआर टिकट से भर सकेंगे. 

1. स्मार्ट कार्ड 
2. नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड 
3. मोबाइल बेस्ड NFC 
4. मोबाइल क्यूआर कोड वाला टिकट 
5. पेपर क्यूआर टिकट 

44 स्टेशनों पर लगेंगी ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन मशीन 

इसके लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने 44 स्टेशनों पर एएफसी सिस्टम इंस्टॉल कर दिया है.दरअसल, केंद्र सरकार 'वन नेशन वन कार्ड पॉलिसी' के तहत, इसे शुरू करना चाहती है. इसमें तीन लाइन, जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम मार्ग, मजलिस पार्क-मौजपुर और तुगलकाबाद-एरोसिटी के लिए चौथे फेज में शुरू किया जाएगा. 

एयरपोर्ट लाइन पर है क्यूआर कोड की सुविधा 

आपको बताते चलें कि अभी तक ये सुविधा केवल एयरपोर्ट लाइन पर ही है. एयरपोर्ट लाइन पर क्यूआर कोड को अपने मोबाइल फोन से स्कैन करके एंट्री और एग्जिट किया जा सकता है. डीएमआरसी का कहना है कि इससे डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा मिलेगा. 

स्मार्ट कार्ड से ही भर सकेंगे पेनल्टी 
 
गौरतलब है कि अभी तक हमें पेनल्टी भरने के लिए कस्टमर केयर पर जाना पड़ता था और जितना भी चार्ज होता था वो कैश से भरना पड़ता था. लेकिन अब आप इस पेनल्टी को अपने स्मार्ट कार्ड से भर पाएंगे. इसके लिए आपको अलग से पैसे नहीं देने पड़ेंगे.