scorecardresearch

Elon Musk के सबसे अमीर शख्स का दर्जा खोने के बाद कौन हैं दुनिया के 10 सबसे अमीर शख्स?

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, टेस्ला और ट्विटर के सीईओ Elon musk को पछाड़कर लुई वितॉ की पैरेंट कंपनी एलवीएमएच के सीईओ Bernard Arnault दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं.

The top 10 richest people in the world The top 10 richest people in the world

The top 10 richest people in the world: एलन मस्क को पछाड़कर लुई वितॉ की पैरेंट कंपनी एलवीएमएच के सीईओ बर्नार्ड अरनॉल्ट दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. एलन मस्क की संपत्ति में इस साल जनवरी से अब तक 100 बिलियन डॉलर की कमी हुई है. ब्लूमबर्ग के अनुसार, अरनॉल्ट की संपत्ति $172.9 बिलियन और मस्क की $164 बिलियन है. टॉप 10 अरबपतियों की लिस्ट में भारत के गौतम अडानी तीसरे नंबर पर और मुकेश अंबानी आठवें नंबर पर हैं.

मस्क से सिर से हटा नंबर एक का ताज

Bernard Arnault की संपत्ति काफी हद तक फैशन की दिग्गज कंपनी LVMH के अपने 48% स्वामित्व से प्राप्त होती है. बर्नार्ड अरनॉल्ट वर्तमान में $172.9 बिलियन की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर हैं. उन्होंने एलन मस्क को एक स्थान नीचे ढकेला है. बता दें एलन मस्क पिछले एक साल से नंबर एक पर काबिज थे. Bernard के ब्रांड क्रिश्चियन डायर, फेंडी, जौहरी बुलगारी और टिफनी एंड कंपनी अमीर लोगों की जरूरतों को पूरा करते हैं.  उन्होंने 1984 मेंलग्जरी गुड्स मार्केट में कदम रखा था. बर्नार्ड अरनॉल्ट की Christian Dior में 96.5 फीसदी हिस्सेदारी है.

दूसरे स्थान पर $164 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ एलन मस्क दूसरे स्थान पर काबिज हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मस्क की नेट वर्थ में ये कमी टेस्ला के शेयरों में गिरावट और ट्विटर पर $44 बिलियन के दांव के कारण आई. इलेक्ट्रिक कार निर्माता का स्टॉक इस साल 50% से अधिक नीचे है.

गौतम अडानी की संपत्ति में लगातार इजाफा

तीसरे स्थान पर भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी का नाम है. जिनके नाम 124 बिलियन डॉलर की संपत्ति दर्ज है. अगर तमाम अरबपतियों को देखें तो एलन मस्क से लेकर अरनॉल्ट और जेफ बेजोस तक सभी ने इस साल संपत्ति गंवाई है. लेकिन भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी की संपत्ति में लगातार इजाफा हो रहा है.

टॉप 10 अमीरों की सूची

बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स $116 बिलियन की संपत्ति के साथ चौथे नंबर पर हैं. उनकी अधिकांश संपत्ति माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों से जुड़ी है. अमेजन के संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष जेफ बेजोस $116 बिलियन की संपत्ति के साथ पांचवें नंबर पर हैं. 106 अरब डॉलर के साथ वॉरन बफेट छठे, लैरी एलिसन सातवें, और 92.8 अरब डॉलर के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) आठवें पायदान पर बने हुए हैं. स्टीव बॉलमर नौवें स्थान पर हैं जबकि लैरी पेज दसवे पायदान पर पहुंच गए हैं.