scorecardresearch

Uber को देने होंगे टैक्सी ड्राइवर्स को 1475 करोड़ रुपये, जानें ऑस्ट्रेलिया के कानूनी इतिहास के 5वें सबसे बड़े सेटेलमेंट केस के बारे में 

इस सेटलमेंट में उबर को 2012 में ऑस्ट्रेलिया में राइड-हेलिंग ऐप की शुरुआत के बाद हुए आर्थिक नुकसान के लिए टैक्सी और रेंट की कार मालिकों और ड्राइवरों को मुआवजा देना होगा.

Taxi (Credit: India Today Group) Taxi (Credit: India Today Group)
हाइलाइट्स
  • टैक्सी और किराए की कार मालिकों के लिए मुआवजा

  • ऐतिहासिक समझौता हुआ

Uber कंपनी को बड़ा झटका लगा है. लंबी कानूनी लड़ाई के बाद उबर की हार हो गई है. और केवल केस ही नहीं बल्कि उबर अपने 178 मिलियन डॉलर यानी करीब 1475 करोड़ रुपये भी हार गया है. ये पैसे इसे मुआवजे के रूप में टैक्सी ड्राइवर्स को देने होंगे. ये मामला ऑस्ट्रेलिया के कानूनी इतिहास का 5वां सबसे बड़ा सेटेलमेंट केस  बताया जा रहा है. 

उबर की वजह से कार मालिकों और ड्राइवरों को हुआ था नुकसान 

दरअसल, उबर ने ऑस्ट्रेलिया में हजारों टैक्सी ड्राइवरों और ऑपरेटरों को $271.8 मिलियन ($178 मिलियन या 1,480 करोड़ रुपये) का भुगतान करने पर सहमति जताई है. यह दुनिया में इस तरह का पहला क्लास एक्शन समझौता है. मौरिस ब्लैकबर्न वकीलों ने 2019 में 8,000 से ज्यादा टैक्सी और किराए की कार मालिकों और ड्राइवरों की ओर से दायर मुकदमे में आरोप लगाया था कि जब राइडशेयर कंपनी ने ऑस्ट्रेलियाई बाजार में प्रवेश किया तो उन्हें वित्तीय नुकसान हुआ.

सम्बंधित ख़बरें

ऐतिहासिक समझौता हुआ

मूल रूप से विक्टोरिया के सुप्रीम कोर्ट में मुकदमे की सुनवाई होनी थी, लेकिन उबर ने वित्तीय समझौते पर सहमति जता दी. जिसके बाद इस कार्रवाई को रद्द कर दिया गया. मौरिस ब्लैकबर्न के वकीलों ने इस समझौते को पांच साल की कानूनी लड़ाई के बाद एक महत्वपूर्ण जीत बताया है. 

टैक्सी और किराए की कार मालिकों के लिए मुआवजा

इस सेटलमेंट में उबर को 2012 में ऑस्ट्रेलिया में राइड-हेलिंग ऐप की शुरुआत के बाद हुए आर्थिक नुकसान के लिए टैक्सी और रेंट की कार मालिकों और ड्राइवरों को मुआवजा देना होगा. मुकदमे में आरोप लगाया गया कि उबर के बाजार में आने से स्थानीय लोगों को काफी नुकसान हुआ. ड्राइवरों को आर्थिक नुकसान और बिजनेस बंद होने का सामना करना पड़ा.

कानूनी लड़ाई और आरोप

मुकदमे में उबर पर पारंपरिक टैक्सी और किराये की कार सेवाओं को कम करने के लिए बिना लाइसेंस वाले वाहनों और ड्राइवरों के उपयोग सहित गैरकानूनी रणनीति अपनाने का आरोप लगाया है. साथ ही यह भी आरोप लगाया गया कि उबर ने ऑस्ट्रेलियाई परिवहन उद्योग में पैर जमाने के लिए रेगुलेटर्स को गुमराह किया है. 

इस केस को सबसे पहले फाइल करने वाले निक एंड्रियानकिस हैं. निक मेलबर्न के एक टैक्सी ड्राइवर हैं. ये ऑस्ट्रेलिया के कानूनी इतिहास का पांचवां सबसे बड़ा सेटेलमेंट बताया जा रहा है.