scorecardresearch

UIDAI ने लॉन्च किया आधार मित्र, जानिए कैसे इसका करें इस्तेमाल

यूआईडीएआई ने एक चैटबॉट, 'आधार मित्र' लॉन्च किया है, जो यूजर्स को उनकी नामांकन स्थिति, आधार कार्ड की स्थिति, नामांकन केंद्र स्थान की जानकारी से संबंधित सभी सूचनाओं को ट्रैक करने में मदद करेगा.

UIDAI ने लॉन्च किया आधार मित्र UIDAI ने लॉन्च किया आधार मित्र
हाइलाइट्स
  • आपकी मदद करेगा आधार मित्र

  • चैटबॉट है आधार मित्र

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने एक एआई/एमएल-आधारित नया चैटबॉट, 'आधार मित्र' लॉन्च किया है, जो उपयोगकर्ताओं को उनकी नामांकन स्थिति, आधार कार्ड की स्थिति, नामांकन केंद्र स्थान की जानकारी से संबंधित सभी सूचनाओं को ट्रैक करने में मदद करेगा. इसके अलावा, आधार मित्र उपयोगकर्ताओं को अपनी शिकायतें दर्ज करने और उनकी स्थिति को ट्रैक करने में भी मदद करेगा.

यूआईडीएआई ने कहा कि उसने एक विशेष क्यूआर कोड प्रदान किया है जो चैटबॉट के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करने के लिए उपभोक्ताओं को आधार मित्र चैटबॉट से जोड़ेगा. यूआईडीएआई ने एक ट्वीट में कहा कि चैटबॉट उपयोगकर्ताओं के समर्थन के लिए उपलब्ध है और वे अब नवीनतम सूचनाओं को ट्रैक कर सकते हैं, शिकायतों को ट्रैक कर सकते हैं और बहुत कुछ कर सकते हैं.

"यूआईडीएआई के पास एक प्रभावी शिकायत निवारण संरचना है जो यूआईडीएआई मुख्यालय, इसके क्षेत्रीय कार्यालयों, एक प्रौद्योगिकी केंद्र और सक्रिय संपर्क केंद्र भागीदारों से बनी है."

इस तरह से आपकी मदद करेगा आधार मित्र
इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "यूआईडीएआई ईज ऑफ लिविंग और ईज ऑफ कंडक्टिंग बिजनेस दोनों के लिए मददगार रहा है और यह आधार धारकों के अनुभव को उत्तरोत्तर बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है." अब आधार मित्र की मदद से, उपयोगकर्ता आधार पीवीसी स्थिति को ट्रैक करने, शिकायतों को दर्ज करने और ट्रैक करने, नामांकन केंद्र स्थानों पर विवरण जैसी कई सुविधाओं तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं.