scorecardresearch

Ukrainian Brand Ochis: प्लास्टिक नहीं कॉफी ग्राउंड्स से चश्मों के फ्रेम बना रही है यूक्रेनियन कंपनी, Russia-Ukrain War में भी काम रखा जारी

लोग हर दिन अरबों कप कॉफी पीते हैं, और ज्यादातर यूज्ड कॉफी ग्राउंड्स लैंडफिल में जाते हैं. लेकिन यह यूक्रेनी स्टार्टअप उन ग्राउंड्स का उपयोग करके चश्मों के फ्रेम और केस बना रहा है.

First sustainable glasses made from coffee (Photo: Facebook) First sustainable glasses made from coffee (Photo: Facebook)
हाइलाइट्स
  • प्लास्टिक का विकल्प तलाशने का संघर्ष 

  • कॉफी से बना रहे हैं आईफ्रेम्स 

आपने कुछ ऐसे तरीकों के बारे में सुना होगा जिनसे हम यूज्ड कॉफी ग्राउंड्स को रीसायकल कर सकते हैं, यानी उन्हें कंपोस्ट या बॉडी स्क्रब के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं यूक्रेन के एक ब्रांड के बारे में जिन्होंने एस दिशा में एक अनोखा कदम उठाया है. इस ब्रांड ने दुनिया का पहला कॉफी बेस्ड आईवियर फ्रेम यानी चश्मे का फ्रेम तैयार किया है.
 
Ochis (ओहचीज़) ने साल 2018 में यह काम शुरू किया. कंपनी के सह-संस्थापक मैक्स हैवरिलेंको ने चश्मा बनाने के लिए एक नया सस्टेनेबल मटेरियल तलाशने का फैसला किया. मैक्स एक ऑप्टिशियन के बेटे हैं और उन्हें एक रिपेयरमैन के रूप में तमाम ब्रांडों के साथ काम करने का बहुत अनुभव था. अपने अनुभव के आधार पर उन्होंने कुछ अलग करने की ठानी. 

प्लास्टिक का विकल्प तलाशने का संघर्ष 
प्लास्टिक का विकल्प बनाने के अपने शुरुआती प्रयासों में, मैक्स ने सेलूलोज़ एसीटेट और कॉर्क के कॉम्बिनेशन का उपयोग किया. ये फ्रेम अच्छे दिखते थे, लेकिन यह "यूरेका" नहीं था. वह और कुछ खास करना चाहते थे. तब मैक्स को पता चला कि नेचुरल रॉ मैटेरियल उनके काम आ सकता है. इसके अलावा, एक नेचुरल मैटेरियल इस उत्पादन को और भी अधिक सस्टेनेबल बना सकता है. घर और सुपरमार्केट में नज़र में आने वाली हर चीज़ जैसे अजमोद, चावल, दालचीनी, हल्दी, मेंहदी, विभिन्न बीज आदि को एक्सपेरिमेंट करने में कई महीने लगे.


कुछ मैटेरियल फ्रेम बनाने के लिए अनुपयुक्त निकलीं, कुछ ठीक थीं, लेकिन एक समस्या थी कि ये सभी चीजें फ्रेश थी यानी इनका प्रयोग चश्मों पर वेस्ट करने की बजाय खाना बनाने में हो सकता है. मैक्स ऐसा कुछ चाहते थे जो नेचुरल हो लेकिन वेस्ट हो. और आखिरकार उनका इंतजार कॉफी पर आकर खत्म हुआ. मैक्स ने इसमें सुधार शुरू किए. और अपनी पहला प्रोटोटाइप बनाया.

कॉफी से बना रहे हैं आईफ्रेम्स 
एक सफल किकस्टार्टर अभियान के बाद, ब्रांड ने आखिरकार आगे बढ़ना शुरू कर दिया, अपनी खुद की प्रोडक्शन साइट खोली और कॉफी ग्लास की तकनीक में सुधार करना शुरू कर दिया. हालांकि, यह सब कुछ यूक्रेन में COVID-19 क्वारंटाइन से ठीक एक सप्ताह पहले हुआ था, इसलिए ब्रांड खराब स्थिति में था. लेकिन अब वे आगे बढ़ रहे हैं. वे कीव की कॉफी की दुकानों से युज्ड कॉफी ग्राउंड्स लेते हैं और इसे सुखाकर फिर प्राकृतिक तेलों के साथ मिलाकर एक नया पौधा-आधारित यौगिक बनाते हैं जो वाटर-रेसिस्टेंट होता है. कई महीनों तक कॉफी की सुगंध बनी रहती है. 

मैक्स का पूरा भरोसा है कि डिजाइन ससटेनेबल है. चश्मा फोटोडिग्रेडेबल (वे तकनीकी रूप से अपनी ब्रेकिंग स्पीड के कारण बायोडिग्रेडेबल श्रेणी में नहीं आते हैं) है. यह पर्यावरण के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है.
 
रूस-यूक्रेन युद्ध में जारी रखा काम 
फरवरी 2022 में रूस और यूक्रेन के युद्ध के बावजूद, ओचिस ने काम करना जारी रखा. टीम का एक हिस्सा बर्लिन में स्थानांतरित हो गया है, लेकिन उत्पादन अभी भी कीव में होता है. जिसका अर्थ है कि कंपनी लगातार बिजली कटौती और हवाई हमले के अलर्ट का सामना करते हुए काम कर रही है. अब कंपनी दुनिया भर में शिपिंग कर रही है और यहां तक ​​कि पिछले साल ही उनका एक नया कलेक्शन भी सामने आया है.