scorecardresearch

Union Budget 2022: क्या होता है अंतरिम या पेपरलेस बजट, जानिए बजट से जुड़े FAQs

1 फरवरी 2022 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस साल का बजट पेश करेंगी. पूरा देश बजट की घोषणा का बेसब्री से इंतजार कर रहा है और उन्हें उम्मीद है कि महामारी के बीच उन्हें बजट में कोई राहत मिलेगी. हालांकि, बजट के पेश होने से पहले लोगों के मन में कई तरह के सवाल रहते हैं, जिन्हें अक्सर एफएक्यू कहते हैं. जानिए क्या है बजट से जुड़े FAQs?

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • 1 फरवरी को पेश होगा बजट 2022

  • पेपरलेस होगा बजट 2022

1 फरवरी 2022 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस साल का बजट पेश करेंगी. पूरा देश बजट की घोषणा का बेसब्री से इंतजार कर रहा है और उन्हें उम्मीद है कि महामारी के बीच उन्हें बजट में कोई राहत मिलेगी. 

हालांकि, बजट के पेश होने से पहले लोगों के मन में कई तरह के सवाल रहते हैं, जिन्हें अक्सर एफएक्यू कहते हैं. जानिए क्या है बजट से जुड़े FAQs?

1. भारत में बजट 2022 किस तारीख को पेश किया जायेगा?
बजट 1 फरवरी 2022 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया जायेगा. 

2. बजट में कौन से दस्तावेज शामिल हैं?
बजट दस्तावेजों में आम तौर पर संसद में वित्त मंत्री के भाषण, हाइलाइट्स, वार्षिक वित्तीय विवरण, वित्त विधेयक, अनुदान की मांग, एफआरबीएम अधिनियम के तहत अनिवार्य विवरण, व्यय और रसीद बजट, वित्तीय विधेयक में प्रावधानों की व्याख्या करने वाला ज्ञापन, मैक्रोइकॉनॉमिक फ्रेमवर्क स्टेटमेंट और कुछ अन्य दस्तावेज़ शामिल होते हैं.

3. भारत में एक साल में कितनी बार बजट पेश किया जाता है?
केंद्रीय बजट साल में केवल एक बार पेश किया जाता है. पहले यह फरवरी के अंत में पेश किया जाता था लेकिन 2016 के बाद से 1 फरवरी को पेश किया जा रहा है. 

4. सरकार राष्ट्रीय बजट क्यों तैयार करती है?
वार्षिक केंद्रीय बजट तैयार करना न केवल महत्वपूर्ण है बल्कि अनिवार्य भी है।

संविधान के अनुच्छेद 112 के तहत प्रत्येक वित्तीय वर्ष के संबंध में भारत सरकार की अनुमानित प्राप्तियों और व्यय का विवरण संसद के समक्ष रखा जाता है. वार्षिक आधार पर केंद्रीय बजट पेश करके सरकार अगले वित्तीय वर्ष के लिए अपने वित्तीय रोडमैप की घोषणा करती है. 

5. अंतरिम बजट क्या है?
कुछ असाधारण मामलों में, जैसे बीच में ही सरकार का बदल जाना तो ऐसे में एक अंतरिम बजट पेश किया जा सकता है. यह प्रकृति में एक पूर्ण बजट के समान है, लेकिन पूरे वित्तीय वर्ष के बजाय एक अस्थायी अवधि के लिए प्रस्तुत किया जाता है. 

6. बजट डेफिसिट (घाटा) क्या होता है?
बजट घाटे का मतलब है कि सरकार का खर्च उसके राजस्व (रिवेन्यू) से अधिक है।

7. बजट भाषण किस समय होता है?
वित्त मंत्री आमतौर पर हर साल केंद्रीय बजट पेश करने के लिए सुबह 11 बजे बजट भाषण शुरू करते है. भाषण लगभग 1.5-2 घंटे तक चल सकता है।

8. क्या बजट 2022 पेपरलेस होगा?
हां, पिछली साल की तरह इस साल भी पेपरलेस बजट पेश होगा. यह पर्यावरण के लिए भी उपयुक्त है. 

9. स्वतंत्र भारत का पहला बजट किसने पेश किया था?
स्वतंत्र भारत का पहला केंद्रीय बजट 26 नवंबर 1947 को आर के षणमुखम चेट्टी ने प्रस्तुत किया था. 

10. रेल बजट अलग से पेश होगा या केंद्रीय बजट में शमिल है?
सितंबर 2016 में, सरकार ने घोषणा की कि रेल बजट को केंद्रीय बजट में विलय कर दिया जाएगा, और यह केंद्रीय बजट 2017 से फॉलो हो रहा है. 

11. भारत में सबसे लंबा बजट भाषण कौन सा रहा है?
वर्तमान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बजट 2020 भाषण (1 फरवरी 2020 को दिया गया) कथित तौर पर स्वतंत्र भारत के इतिहास में सबसे लंबा था, क्योंकि यह लगभग 2 घंटे 42 मिनट तक चला था.