scorecardresearch

Budget 2024: युवाओं के रोजगार के लिए सरकार का एक्शन प्लान, पहली बार नौकरी करने वालों को मिलेगा एक्स्ट्रा PF

Union Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में बजट पेश कर रही हैं. अंतरिम बजट 2024 में गरीब, महिलाएं, युवा और अन्नदाता पर फोकस किया गया है.

Union Budget 2024 Union Budget 2024
हाइलाइट्स
  • पहली बार नौकरी पाने वालों को तोहफा

  • युवाओं को नौकरियां के लिए सरकार का एक्शन प्लान

अंतरिम बजट 2024 में युवाओं के लिए अच्छी खबर है. सरकार पांच साल में रोजगार पर 2 लाख करोड़ रुपए खर्च करेगी. सरकार ने शिक्षा और स्किल बढ़ाने पर 4.8 लाख करोड़ आवंटित किया है. अगले 5 साल में 20 लाख युवाओं को कुशल बनाया जाएगा.

3 स्कीम के तहत रोजगार PLI लॉन्च

  • सरकार रोजगार से जुड़ी तीन प्रोत्साहन योजनाएं शुरू करेगी. ये योजनाएं EPFO ​​में नॉमिनेशन पर आधारित होंगी, जो पहली बार काम करने वाले कर्मचारियों को पहचानने पर ध्यान केंद्रित करेंगी.

  • सभी  फॉर्मल सेक्टर में वर्कफोर्स में प्रवेश करने पर पहली बार काम करने वालों को एक महीने का वेतन मिलेगा.

  • सरकार रोजगार में प्रवेश करने वाले 30 लाख युवाओं को भी फायदा देने जा रही है. यह लाभ पीएफ में एक महीने के योगदान के रूप में होगा.

  • एक महीने के वेतन का 15,000 रुपये तक का प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) तीन किस्तों में प्रदान किया जाएगा. इस लाभ के लिए पात्रता सीमा 1 लाख रुपये प्रति माह वेतन होगी. इससे 2.1 लाख युवाओं को लाभ होने की उम्मीद है.

Budget2024/PIB
Budget2024/PIB

1 करोड़ युवा केरंगे इंटर्नशिप
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि 'सरकार 500 शीर्ष कंपनियों में एक करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करने के लिए एक योजना शुरू करेगी. इसमें 5,000 रुपये प्रति माह इंटर्नशिप भत्ता और 6,000 रुपये की एकमुश्त सहायता दी जाएगी. यह इंटर्नशिप 12 महीने की होगी.

अमृतकाल का महत्वपूर्ण बजट
इस बार बजट में गरीब, महिलाएं, युवा और अन्नदाता पर फोकस किया गया है. बजट को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा कि आम बजट अमृतकाल का महत्वपूर्ण बजट है. यह अगले 5 साल के लिए हमारी दिशा तय करने के साथ ही 2047 तक विकसित भारत की आधारशिला रखेगा.