scorecardresearch

UP International Trade Show 2024: यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन 25 सितंबर से... उत्तर प्रदेश के कारीगरों के हुनर को देखेगी दुनिया... 3.5 लाख से ज्यादा लोगों के आने की उम्मीद

यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में 11 बजे से 3 बजे तक बिजनेस आवर्स होंगे जबकि शाम 3 बजे से रात 10 बजे तक ट्रेड फेयर आम लोगों के लिए खुला रहेगा. इस बार UPITS में 3.5 लाख से ज्यादा लोगों के आने की उम्मीद है, जो पहले संस्करण से ज्यादा है.

UP International Trade Show 2024 UP International Trade Show 2024
हाइलाइट्स
  • उपराष्ट्रपति जगदीप धनखाड़ यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का करेंगे उद्घाटन 

  • अब तक 70 देशों के 350 से ज्यादा क्रेताओं ने भाग लेने के लिए कराया रजिस्ट्रेशन 

उत्तर प्रदेश (UP) में 25 सितंबर से यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो (UP International Trade Show) की शुरुआत होगी, जो 29 सितंबर 2024 तक चलेगा. ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में लगने वाले ट्रेड शो का उद्घाटन दोपहर 12 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ करेंगे. उद्घाटन सत्र में केंद्रीय एमएसएमई मंत्री जीतन राम मांझी और प्रदेश के औ‌द्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल नंदी भी मौजूद रहेंगे.

इस बार UPITS में 3.5 लाख से ज्यादा लोगों के आने की उम्मीद है, जो पहले संस्करण से ज्यादा है. अब तक 72 देशों के 350 से ज्यादा क्रेताओं ने इस ट्रेड शो में हिस्सा लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. लोगों को क्यूआर कोड से एंट्री और मोबाइल ऐप से जानकारी की सुविधा दी जाएगी.

यूपी के क्राफ्ट, कुजीन और कल्चर से लोगों को कराया जाएगा परिचित 
बुधवार से पांच दिनों तक उत्तर प्रदेश के उद्यम और कारीगरों के हुनर को दुनिया देखेगी. UPITS का समापन 29 सितंबर 2024 को केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल करेंगे. इस आयोजन के जरिए यूपी के क्राफ्ट, कुजीन और कल्चर से लोगों को परिचित कराया जाएगा. इसमें उत्तर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बनाए गए उत्पादों (ODOP) को खास तौर पर प्रदर्शित किया जाएगा. इस बार अलग-अलग क्षेत्रों के स्टार्ट अप पर भी खास फोकस किया गया है. इस बार की पार्टनर कंट्री के तौर पर वियतनाम भी ट्रेड शो में शामिल होगा.

सम्बंधित ख़बरें

कुल इतने लगाए जाएंगे स्टाल्स 
यूपीआईटीएस में 2500 स्टाल्स और प्रदर्शनियों को शामिल किया गया है. अब तक 72 देशों के 350 से अधिक क्रेताओं (buyers), कंपनियों के प्रतिनिधियों और उद्यमियों ने प्रतिभाग करने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. यूपी के एमएसएमई (MSME) खादी और ग्रामोद्योग मंत्री राकेश सचान की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार 27 सितंबर को खादी फ़ैशन शो का आयोजन किया जाएगा. इसके अलावा यूपी के परम्परागत परिधान को फैशन शो के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा. इस मौके पर कपड़ा मंत्री, भारत सरकार गिरिराज किशोर मौजूद रहेंगे.

QR कोड से एंट्री और मोबाइल ऐप से जानकारी की सुविधा
UPITS में आने वाले लोगों की सुविधा के लिए उनको QR कोड से एंट्री और मोबाइल ऐप के जरिए ट्रेड शो की डायरेक्टरी, इवेंट्स, कार्यक्रम की जानकारी मिलेगी. इस ऐप को खास तौर पर लॉन्च किया गया है. ये ऐप Android और iOS दोनों पर ही उपलब्ध होगा. वीआईपी गेस्ट्स के लिए आधुनिक लाउंज की व्यवस्था रहेगी. ट्रेड शो के दौरान B2B और B2C मीटिंग्स भी होंगी.

यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में 11 बजे से 3 बजे तक बिजनेस आवर्स होंगे जबकि शाम 3 बजे से रात 10 बजे तक ट्रेड फेयर आम लोगों के लिए खुला रहेगा. इससे लोग उत्तर प्रदेश के हस्तशिल्प और ODOP को देख सकेंगे. काउंसिल फॉर कल्चरल रिलेशंस के सहयोग से वियतनाम, बोलीविया, रूस, वेनेजुएला, मिश्र और कजाकिस्तान के सांस्कृतिक ग्रुप्स द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे. इसके अलावा अंकित तिवारी, कनिका कपूर और पलाश सेन का यूफोरिया बैंड भी परफॉर्म करेगा. यूपीआईटीएस पहली बार 2023 में आयोजित किया गया था.